राम मंदिर में भक्तों को नहीं लगेगा चंदन, चरणामृत देने पर भी पाबंदी, ट्रस्ट ने लिया फैसला

राम मंदिर ट्रस्ट ने मंदिर में पुजारियों को भक्तों के माथे पर तिलक लगाने से मना कर दिया है। चरणामृत देने और दक्षिणा लेने पर भी रोक लगा दी गई है।

Advertisment
author-image
Shreya Nakade
एडिट
New Update
राम मंदिर में तिलक चंदन लगाना मना
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि मंदिर ( ayodhya ram mandir ) में एक बड़ा बदलाव हुआ है। यहां पर अब पुजारियों से चंदन लगवाने और चरणामृत लेने पर प्रतिबंध लग गया है। इसके अलावा अब भक्तगण राम मंदिर में पुजारियों को दक्षिणा भी नहीं दे पाएंगे।

ट्रस्ट ने पुजारियों को दिए निर्देश 

राम मंदिर के पुजारियों के अनुसार उन्हें मंदिर में भक्तों को चंदन लगाने और चरणामृत देने से मना किया गया है। मंदिर ट्रस्ट ने ये निर्देश दिए हैं। इसके अलावा पुजारियों और पंडितों को भक्तों से दक्षिणा लेने से भी मना किया है। भक्त जो भी दक्षिणा देना चाहते हैं वो सीधे दान पेटी में जाएगी। 

ये खबर भी पढ़िए...

त्योहारों का महीना आषाढ़ 23 जून से शुरू, जगन्नाथ रथ यात्रा के साथ कई व्रत, देखिए लिस्ट

दान पेटी में ही डलवाएं दक्षिणा

राम मंदिर में मुख्य अर्चक आचार्य सत्येंद्रदास ने बताया कि ट्रस्ट की तरफ से भक्तों से दक्षिणा लेने से साफ मना किया गया है। चंदन लगाना चाहे तो लगा सकते हैं। इसके बाद अगर भक्त दक्षिणा दे तो इसे लेने से मना किया गया है। मुख्य अर्चक का कहना है कि ट्रस्ट के निर्णय का पुजारियों द्वारा पालन किया जाएगा। 

ये खबर भी पढ़िए...

कैसे बने आदर्श बहू...ये विश्वविद्यालय शुरू करने जा रहा तीन माह का डिप्लोमा कोर्स

ट्रस्ट का सामूहिक निर्णय 

दूसरी ओर ट्रस्ट के सदस्य डॉ. अनिल मिश्र ने बताया की यह एक सामूहिक निर्णय है। ट्रस्ट के सभी सदस्यों ने मिलकर यह नियम तय करने का फैसला लिया है। राम मंदिर में चंदन लगाना प्रतिबंधित

ये खबर भी पढ़िए...

ये क्राइम करने वाले अपराधी सजा के रूप में सिर्फ 'समाज सेवा' कर भी हो सकते हैं बरी, पढ़ें 1 जुलाई से क्या-क्या बदल जाएगा

राम मंदिर में चंदन लगाना प्रतिबंधित राम मंदिर में पुजारियों को दक्षिणा Ayodhya Ram Mandir चंदन लगवाने और चरणामृत लेने पर प्रतिबंध