राम मंदिर को मिला 5500 करोड़ का दान, 101 किलो सोना, 11 करोड़ का मुकुट, जानें किसने कितना दिया दान

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
राम मंदिर को मिला 5500 करोड़ का दान, 101 किलो सोना, 11 करोड़ का मुकुट, जानें किसने कितना दिया दान

AYODHYA. अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार है। 22 जनवरी को अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हुई। भगवान राम के भव्य मंदिर के लिए देश-विदेश श्री राम भक्तों ने दिल खोलकर दान दिया। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मानें तो अयोध्या में राम मंदिर के लिए अब तक 5500 करोड़ से अधिक का दान मिल चुका है। अब भी राम भक्त अभी भी लगातार दान दे रहे हैं। देश की बात की जाए तो राम मंदिर के लिए दान देने वालों में मशहूर कथावाचक और अध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू भी हैं। बापू ने 11.3 करोड़ रुपए का दान राम मंदिर को दिया है। गुजरात के सूरत व्यापारी ने तो 101 किलो सोना श्रीराम के चरणों में अर्पित किया है।

लाखी परिवार ने दिया सबसे ज्यादा दान

अयोध्या में श्री राम मंदिर के लिए सूरत के हीरा व्यापारी लाखी परिवार ने 101 किलो सोना दान किया। सूरत के बड़े हीरे कारोबारियों में से एक दिलीप कुमार लाखी के परिवार ये दान दिया है। इसकी कीमत करीब 68 करोड़ रुपए है। राम मंदिर के लिए अरबपतियों से लेकर देश के अन्‍य दिग्‍गजों ने भी अपना-अपना सहयोग दिया है। किसी ने करोड़ों रुपए का दान दिया है तो किसी ने सैकड़ों किलो सोने का दान किया है। आइए जानते हैं राम मंदिर के लिए किसने कितना दान दिया है।

इस मंदिर की ओर से सबसे ज्‍यादा दान

पटना के महावीर मंदिर की ओर से अयोध्‍या में राम मंदिर के लिए 10 करोड़ रुपए दान में दिया गया है। महावीर मंदिर ने साल 2020, 2021, 2022, 2023 और 2024 में राम मंदिर के लिए 2-2 करोड़ रुपए करके किसी मंदिर की ओर से 10 करोड़ रुपए का सबसे ज्‍यादा दान दिया है। पटना के महावीर मंदिर की ओर से सोने का तीर-धनुष भी भेंट किया गया है।

किसने कितना दिया दान

वहीं व्‍यक्तिगत दान की बात करें तो भव्‍य राम मंदिर बनाने के लिए अब तक सबसे ज्‍यादा दान आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने दिया है। इन्‍होंने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपए का दान दिया है। वहीं राम मंदिर के लिए गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने 11 करोड़ रुपए का दान दिया है।

अंबानी परिवार ने भी किया दान

मुकेश अंबानी परिवार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मुकेश अंबानी ने अपने परिवार के सदस्‍यों के साथ राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट को 2.51 करोड़ रुपये का दान दिया है. बता दें कि 22 जनवरी को मुकेश अंबानी के साथ पत्‍नी नीता अंबानी, बेटी ईशा और दामाद आनंद पीरामल, आकाश और अनंत, श्‍लोका मेहता और राधिका मर्चेंट भी अयोध्‍या पहुंचे हुए थे।

11 करोड़ रुपए का मुकुट दान

सूरत कारोबारी मुकेश पटेल ने भगवान राम की मूर्ति के लिए 11 करोड़ रुपए का स्वर्ण मुकुट उपहार में दिया है, जो कीमती पत्थरों से जड़ा हुआ है और इसका वजन 6 किलोग्राम है। इसमें 4 किलो सोना है, जबकि हीरा और अन्‍य कीमती पत्‍थर जड़े हुए हैं।

गौतम अडानी ने लिया बड़ा फैसला

अरबपत‍ि गौतम अडानी की दान की जानकारी सार्वजनिक नहीं है। हालांकि, ह‍िन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स की र‍िपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी व‍िल्‍मर ने फॉर्च्‍यून ब्रांड के साथ प्राण-प्रत‍िष्‍ठा समारोह के ल‍िए प्रसाद तैयार क‍िया है। इसके अलावा, गौतम अडानी ने कहा है कि अडानी ग्रुप इंडोलॉजी में 14 छात्रों की पीएचडी को प्रायोजित करेगी।

राम मंदिर को मिला 5500 करोड़ का दान know who donated how much crown worth Rs 11 crore to Ramlala 101 kg gold donated to Ram temple Ram temple received donation of Rs 5500 crore अयोध्या का राम मंदिर Ram temple of Ayodhya जानें किसने कितना दिया दान रामलला को 11 करोड़ का मुकुट राम मंदिर में 101 किलो सोने का दान