I.N.D.I.A की लोकतंत्र बचाओ रैली : राहुल-प्रियंका समेत 27 दलों के नेता मंच पर पहुंचे

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, यह किसी व्यक्ति विशेष की रैली नहीं है। इसीलिए इसे लोकतंत्र बचाओ रैली नाम दिया गया है। इसमें करीब 27-28 पार्टियां शामिल हैं। INDIA गुट के सभी दल इसमें हिस्सा लेंगे

author-image
CHAKRESH
एडिट
New Update
RAMLEELA MAIDAN INDIA

FILE PHOTO

लोकसभा चुनाव से पहले I.N.D.I.A. ब्लॉक के 27 दल आज दिल्ली के रामलीला मैदान में लोकतंत्र बचाओ रैली कर रहे हैं। मंच पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा शिवसेना (UBT) प्रमुख उद्धव ठाकरे और समाजवादी प्रमुख अखिलेश यादव मंच पर पहुंच गए हैं। इनके अलावा PDP चीफ महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला भी मौजूद हैं। मंच पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन भी मौजूद हैं।

यह किसी एक पार्टी की रैली नहीं- जयराम रमेश

दिल्ली के रामलीला मैदान पर आज सुबह I.N.D.I.A गठबंधन की लोकतंत्र बचाओ रैली आयोजित की जा रही है। यह वही रामलीला मैदान है जो अन्ना आंदोलन के दौरान अरविंद केजरीवाल और उनकी टीम की राजनीतिक शुरुआत का लांचिंग पैड बना था। बहरहाल आज की रैली को कांग्रेस के पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी संबोधित करेंगे। सोनिया गांधी भी रैली में रहेंगी। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, यह किसी व्यक्ति विशेष की रैली नहीं है। इसीलिए इसे लोकतंत्र बचाओ रैली नाम दिया गया है। यह किसी एक पार्टी की रैली नहीं है। इसमें करीब 27-28 पार्टियां शामिल हैं। INDIA गुट के सभी दल इसमें हिस्सा लेंगे। रमेश ने कहा कि INDIA ब्लॉक ने 17 मार्च को मुंबई में रैली की थी और यह ऐसी दूसरी बड़ी रैली है। उन्होंने कहा कि इस रैली के जरिए एकजुटता और एकता का संदेश दिया जाएगा।

केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद हुआ महारैली का ऐलान 

24 मार्च को AAP और कांग्रेस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस महारैली का ऐलान किया था। AAP नेता आतिशी ने कहा था कि INDI गठबंधन की महारैली अरविंद केजरीवाल को बचाने के लिए नहीं, बल्कि लोकतंत्र को बचाने के लिए आयोजित की जा रही है। विपक्ष को एकतरफा हमलों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, दिल्ली कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि यह रैली पॉलिटिकल रैली नहीं होगी। ये रैली हिन्दुस्तान के लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई का आह्वान होगा।

 

  • Mar 31, 2024 13:31 IST
    रैली में सुनीता ने पढ़ा सीएम अरविंद केजरीवाल का संदेश, दीं 6 गारंटियां 

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने भी रैली को संबोधित किया। उन्होंने कहा, "मोदी जी ने मेरे पति को जेल में डाल दिया, क्या उन्होंने ठीक किया? आपके केजरीवाल को ज्यादा दिन तक ये जेल में नहीं रख पाएंगे। आपके केजरीवाल शेर हैं। करोड़ों लोगों के मन में बसते हैं।"  सुनीता केजरीवाल ने अपने पति सीएम अरविंद केजरीवाल का संदेश भी पढ़ा। इस संदेश के जरिए उन्होंने देश के सामने 6 गारंटी रखी हैं…

    1. पूरे देश में 24 घंटे बिजली, कोई पावर कट नहीं होगा
    2. पूरे देश में गरीबों की बिजली फ्री की जाएगी
    3. हर गांव और मोहल्ले में शानदार सरकारी स्कूल बनाई जाएगी।  हर गांव-मोहल्ले में मोहल्ला क्लिनिक खोला जाएगा।
    4. किसानों को स्वामीनाथन आयोग के मुताबिक एमएसपी दी जाएगी।
    5. दिल्लीवासियों को पूर्ण सरकार दी जाएगी।  दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाएगा।
    6. हर जिले में मल्टि स्पेशलिटी सरकारी अस्पताल बनाई जाएगी। 



  • Mar 31, 2024 13:11 IST
    दिल्ली में जुटे हैं भ्रष्टाचारी- मनोज तिवारी



  • Mar 31, 2024 13:02 IST
    देश बुरे दौर से गुजर रहा है- महबूबा मुफ्ती



  • Mar 31, 2024 12:56 IST
    रैली में शामिल होने पहुंचे राहुल गांधी



  • Mar 31, 2024 12:56 IST
    दो बहनें हिम्मत से लड़ रही हैं तो भाई कैसे पीछे रहेंगे- उद्धव ठाकरे

    महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने रैली के दौरान कहा कि एक देश और एक व्यक्ति की सरकार देश के लिए मुश्किल बन जाएगी। ये देश तानाशाही की ओर चल रहा है, यह सिर्फ आशंका नहीं बल्कि सच्चाई है।  उन्होंने कहा कि अगर दो बहनें हिम्मत से लड़ रही हैं तो भाई कैसे पीछे रहेंगे! उन्होंने यह बात सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने नारे भी लगाए, "अबकी बार, भाजपा तड़ीपार" उद्ध ठाकरे ने कहा, अब भारत में गठबंधन सरकार लाने का समय आ गया है। हम यहां लोकतंत्र की रक्षा के लिए हैं। उन्होंने अरविंद जी, हेमंत जी पर आरोप लगाए और उन्हें सलाखों के पीछे डाल दिया। "



  • Mar 31, 2024 11:01 IST
    उद्धव जवाब- भाजपा को परिवार का मतलब नहीं पता

    I.N.D.I.A गुट की रैली से पहले भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि विपक्ष की यह रैली लोकतंत्र बचाओ नहीं, परिवार बचाओ और भ्रष्टाचार छुपाओ रैली है। इसे लेकर उद्धव ठाकरे ने कहा कि भाजपा को परिवार का मतलब नहीं पता। सिर्फ मेरा परिवार कह देना काफी नहीं है, अपने परिवार की जिम्मेदारी लेनी पड़ती है। आपके परिवार में सिर्फ कुर्सी और आप हैं। भाजपा के पास कोई मुद्दा नहीं बचा है, उनका नकाब उतर गया है। जब से इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा सामने आया है,तब से भाजपा देश की सबसे भ्रष्ट पार्टी बनकर सामने आई है। भाजपा यानी भ्रष्ट जनता पार्टी। जितने भ्रष्ट लोग हैं, वे भाजपा में जा रहे हैं।

     



  • Mar 31, 2024 10:20 IST
    पत्नी सुनिता सुनाएंगी मंच से केजरीवाल का बयान



  • Mar 31, 2024 10:19 IST
    रैली से पहले लोकतंत्र की हत्या का आरोप



अरविंद केजरीवाल I.N.D.I.A. गठबंधन रामलीला मैदान