Sachin Tendulkar : लोग नाराज न हो जाएं इसलिए IPL ने तेंदुलकर की बोली ही नहीं लगाई

क्रिकेट के भगवान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के लिए आज (24 अप्रैल) का दिन बेहद खास है। सचिन आज 51 साल के हो गए हैं। सचिन का जन्म 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में हुआ था।

author-image
Pratibha ranaa
New Update
क,क,

Sachin Tendulkar

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. क्रिकेट के भगवान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर आज (24 अप्रैल) 51 साल के हो गए हैं ( Happy Birthday Sachin Tendulkar ) । सचिन को उनके फैंस क्रिकेट के भगवान कहते हैं। सचिन ने अपने करियर में इतने रिकॉर्ड्स बनाए हैं, जिनमें से कुछ का टूटना नामुमकिन सा लगता है। वो 100 शतक जड़ने और 200 टेस्ट मैच खेलने वाले दुन‍िया के एकमात्र ख‍िलाड़ी हैं। क्रिकेट से संन्यास लिए हुए सचिन ( Sachin Tendulkar ) को एक दशक से ज्यादा का समय हो चुका है, फिर भी मास्टर बलास्टर के कई रिकॉर्ड आज भी अटूट हैं।

यहां से करियर ने लिया यू-टर्न 

सचिन तेंदुलकर अपने करियर की शुरुआत में तेज गेंदबाज बनना चाहते थे। लेकिन इस बीच उनकी मुलाकात डेनिस लिली से हुई थी। डेनिस लिली ने सचिन को बल्लेबाजी पर फोकस करने का गाइड किया था। यहीं से ही सचिन के करियर ने यू-टर्न लिया था। बता दें, सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था और वह 40 साल की उम्र तक खेलते रहे। 

ये खबर भी पढ़िए...अजब- गजब: तीन दिन पहले हुई पिता की मौत, बेटी की शादी में आया बाज, गोद में बैठा और विदा के बाद उड़ गया

IPL ने तेंदुलकर की बोली ही नहीं लगाई

IPL का फॉर्मेट में हर एक खिलाड़ी की नीलामी होती है। फ्रेंचाइजी अपने मनपसंद प्लेयर को टीम में शामिल करने के लिए बढ़-चढ़कर बोली लगाती हैं। लेकिन IPL शुरू होने से पहले ही ललित मोदी और BCCI के मन में एक डर बैठा था। ये डर था कि सचिन और बाकी दिग्गज खिलाड़ियों की बोली कैसे लगाएंगे? सभी के मन में यह डर था की कहीं इनकी बोली लगने से क्रिकेट को धर्म मानने वाले फैंस नाराज ना हो जाएं। इस बीच ललित मोदी ने एक सुझाव दिया कि सचिन समेत कुछ खिलाड़ियों को ऑक्शन में ही ना भेजा जाए। यह बात बीसीसीआई अधिकारियों को भी पसंद आई और इसको मंजूरी मिल गई।

टीम ने खुद सचिन को किया साइन

5 खिलाड़ियों को मार्की प्लेयर बनाया गया। यानी इन खिलाड़ियों को पहले ही कुछ फ्रेंचाइजी अपनी टीम में शामिल कर लेंगी। यह 5 खिलाड़ी सचिन, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह रहे। सचिन को मुंबई इंडियंस, गांगुली को कोलकाता नाइट राइडर्स, सहवाग को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स), द्रविड़ को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और युवराज को किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) को अपनी टीम में लिया गया। बता दें, सचिन ने 2013 सीजन के बाद आईपीएल से संन्यास ले लिया था। सचिन IPL में सिर्फ मुंबई के लिए खेले थे। 

सचिन के रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतकों के साथ अपना करियर खत्म किया। सचिन के नाम 664 इंटरनेशनल मैचों में 10 शतक हैं। सचिन ने अपने करियर के दौरान 200 टेस्ट मैच खेले। यह उन रिकॉर्ड्स में से एक है, जिसके टूटने की उम्मीद नहीं है।

सचिन के नाम सबसे अधिक वनडे खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 463 वनडे खेलने के बाद संन्यास लिया था। 

सचिन तेंदुलकर की नेटवर्थ 

जानकारी के मुताबिक सचिन की मंथली इनकम 5 करोड़ रुपए से ज्यादा है, जबकि उनकी सालाना आय 50 करोड़ से ज्यादा है। सचिन अपोलो टायर्स, आईटीसी सैवलोन, जियो सिनेमा, स्पिनी और एजेस फेडरल लाइफ एंश्योरेंस जैसी कंपनियों के विज्ञापन के जरिए पैसा कमाते है। उनके पास मुबंई और बैंगलोर में दो रेस्टोरेंट हैं। इसके अलावा मुंबई और केरल में उनके पास आलीशान बंगले हैं। बात की जाएं उनके कार कलेक्शन की तो सचिन तेंदुलकर के पास निसान जीटी आर, बीएमडब्ल्यू i8, बीएमडब्ल्यू M5, मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू X5M, बीएमडब्ल्यू M6 के अलावा और भी कई करोड़ों की कारें हैं।

 

सचिन तेंदुलकर Sachin Tendulkar Happy Birthday Sachin Tendulkar