मेटा में कर्मचारियों को मिलती है इतनी सैलरी, जानकर रह जाएंगे हैरान

अगर आप भी मेटा यानी फेसबुक में नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो पहले जान लें कि मेटा में करने वाले कर्मचारी को कितना वेतन मिलता है और क्या बेनिफिट्स मिलते हैं...

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
मेटा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

META SALARY PACKAGE. कंपनियां अक्सर अपने द्वारा दी जाने वाली सैलरी और उनके लिए काम करने को मिलने वाले बेनिफिट्स को लेकर चर्चाओं में रहती हैं। हाल ही में एसईसी फाइलिंग के अनुसार, मेटा का औसत पैकेज डॉलर 3,79,000 है, जो भारतीय मुद्रा में 3 करोड़ 16 लाख रुपए है। कंपनी लगभग 67 हजार लोगों को रोजगार देती है।

इतनी सैलरी मिलती है टेक पोजिशन पर

कोई भी टेक पोजिशन (तकनीकी पद) का औसत वेतन उनकी भूमिका के आधार पर 29 लाख 22 हजार 150 रुपए से  10 लाख 18 हजार 800 रुपए मिलता है, लेकिन मेटा की सैलरी उससे काफी अधिक है। गूगल और अमेज़न जैसे दिग्गज भी समान्य पदों के लिए 25 लाख 4 हजार 700 रुपए से अधिक देते हैं। meta में उच्च-स्तरीय सॉफ़्टवेयर इंजीनियर और शोधकर्ता कंपनी में उत्पाद डिजाइनरों और उपयोगकर्ता अनुभव पेशेवरों की तुलना में अधिक सैलरी मिलती है। कंपनी की हालिया फाइलिंग में अगले महीने होने वाली मेटा की आगामी वार्षिक शेयरधारक बैठक से पहले रिम्‍यूनरेशन के आंकड़ों का खुलासा हुआ है। 

ये खबर भी पढ़िए...

Madhvi Raje Scindia की तबीयत अचानक बिगड़ी , ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव प्रचार छोड़ दिल्ली रवाना

मार्क जुकरबर्ग ने यह कहा

CEO मार्क जुकरबर्ग ने साल की शुरुआत में कहा था कि मेटा में काम करना आसान नहीं होता है, उन्होंने कहा कि साल 2024 कंपनी में "एफिशिएंसी का साल" होने वाला है, क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि कर्मचारी अधिकतम उत्पादन और उत्पादकता हासिल करते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...

असिस्टेंट प्रोफेसर के 4000 पदों पर भर्ती, एक लाख से ज्यादा सैलरी, आवेदन के लिए सिर्फ 15 दिन

मार्क जुकरबर्ग कितना कमाते हैं

मार्क जुकरबर्ग ने साल 2023 में 'अन्य कंपनसेशन' में $24.4 मिलियन का टोटल कंपनसेशन और $1 की मूल सैलरी नोट किया था। फॉर्च्यून के अनुसार, इसमें उनके प्राइवेट जेट से जुड़ी लागत शामिल थी। 2013 के बाद से 1 डॉलर का मामूली वेतन प्राप्त करने के बावजूद, अकेले इस साल उनकी संपत्ति में 47 बिलियन डॉलर अधिक की वृद्धि हुई। जनवरी से मार्च तक कंपनी का शुद्ध लाभ बढ़कर 12.4 बिलियन डॉलर हो गया था, जबकि कुल राजस्व 27 प्रतिशत बढ़कर 36.5 बिलियन डॉलर हो गया है। मार्क जुकरबर्ग की सुरक्षा के लिए लगभग 94 लाख डॉलर खर्च किए गए थे। 2023 में उनके निजी विमानन के लिए 10 लाख डॉलर का भुगतान किया था।

ये खबर भी पढ़िए...

Congress में कलह पर कलह ,अब यह नेता हुई नाराज

Mark Zuckerberg Meta मेटा Meta's salary मेटा की सैलरी मार्क जुकरबर्ग