बिहार में सीटों का बंटवारा, चिराग को 5 सीटें, चाचा पशुपति का पत्ता कटा

बिहार में NDA में सीटों का बंटवारा हो गया है। सूत्रों के अनुसार एनडीए में गठबंधन में सीट में ना मिलने से पशुपति पारस मोदी कैबिनेट से जल्दी ही इस्तीफा देंगे। सीट शेयरिंग में चिराग पासवान की एलजेपी को 5 लोकसभा सीट मिलने से पशुपति नाराज हैं।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. बिहार में सीटों का बंटवारा हो गया है। बिहार में एनडीए में बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़कर एक बार फिर बड़ी भूमिका निभाएगी। वहीं जेडीयू के खाते में 16 सीटें आई हैं। अन्य सहयोगी दलों की बात करें तो लोकजनशक्ति पार्टी को ( चिराग को 5 सीटें ) 5, जीतनराम मांझी की पार्टी HAM को 1 तथा उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक जनता दल को एक सीट मिली है।

पशुपति पारस मोदी कैबिनेट से देंगे इस्तीफा

एनडीए के सहयोगी लोजपा प्रमुख पशुपति पारस को एक भी सीट नहीं मिली है जो इस समय मोदी सरकार में खाद्य और प्रसंस्करण मंत्री हैं। सूत्रों के अनुसार एनडीए में गठबंधन में सीट में ना मिलने से पशुपति पारस मोदी कैबिनेट से जल्दी ही इस्तीफा देंगे। कहा जा रहा है कि सीट शेयरिंग में  चिराग पासवान की एलजेपी को 5 लोकसभा सीट मिलने से पशुपति नाराज हैं। पशुपति पारस इस बात भी नाराज हैं कि सीट शेयरिंग की घोषणा से पहले उनसे बात नहीं की गई। 

असहज महसूस कर रहे थे पशुपति पारस

कुछ दिन पहले ही पशुपति पारस को इस बात की भनक लग गई थी कि उनकी पार्टी को एनडीए में एक भी सीट नहीं मिलने जा रही है। वहीं पशुपति पारस भतीजे चिराग को बीजेपी से मिल रही तवज्जो के कारण असहज महसूस कर रहे थे। इसके बाद पशुपति कुमार पारस पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई। बैठक के बाद उन्होंने कहा कि हम बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से आग्रह करते हैं कि हमारे पांचों सांसदों पर विचार करें। हम सूची का इंतजार करेंगे। इतना ही नहीं पशुपति ने यह भी कहा कि यदि हमें उचित सम्मान नहीं दिया गया, तो हमारी पार्टी स्वतंत्र है और हमारे दरवाजे खुले हैं। हम कहीं भी जाने को तैयार रहेंगे। अब जब सीटों के बंटवारे का ऐलान हो गया है तो उनकी नाराजगी भी खुलकर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि इस फैसले के बाद ही पशुपति पारस नाराज हैं और महागठबंधन के साथ जाने की संभावनाओं पर भी विचार कर रहे हैं।

चिराग की LJP को ये पांच सीटें मिली 

चिराग पासवान की पार्टी लोकजनशक्ति पार्टी को इस बार पांच लोकसभा सीटें मिली हैं। इनमें वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई शामिल हैं। ये सभी सीटें लोजपा के पास हैं जिसके मुखिया चिराग पासवान के चाचा पशुपति पारस हैं। दरअसल रामविलास पासवान के निधन के बाद लोजपा में फूट पड़ गई थी। पार्टी में फूट पड़ने के बाद लोजपा के दो गुट हो गए जिनमें एक गुट के मुखिया पशुपति पारस हैं और दूसरे गुट के मुखिया चिराग पासवान हैं। चिराग पासवान फिलहाल खुद जमुई से सांसद हैं। वहीं लोजपा के अन्य सांसदों की बात करें तो हाजीपुर सीट से पशुपति पारस, खगड़िया से महबूब अली कैसर, वैशाली से वीना देवी और समस्तीपुर से प्रिंस राज राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद हैं।

बिहार में चुनाव सात चरण में 

बिहार में भी सात चरणों 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को चुनाव होने हैं। पहले चरण में बिहार की 4 सीट पर वोटिंग होगी, दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें चरण में 5-5 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके अलावा छठवें और सातवें चरण में 8-8 सीट पर वोटिंग होनी है।

चिराग को 5 सीटें बिहार में सीटों का बंटवारा