ब्रिटिश PM की सास Sudha Murty जाएंगी राज्यसभा में, जानिए उनके बारे में

PM Narendra Modi ने इसकी सूचना सोशल मीडिया हैंडल X पर दी और बताया कि ‘मुझे खुशी है कि भारत के राष्ट्रपति ने सुधा मूर्ति को राज्यसभा के लिए नामित किया है।

Advertisment
author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ( President Droupadi Murmu ) ने जानी मानी सोशल वर्कर व लेखिका सुधा मूर्ति ( Sudha Murty ) को राज्यसभा ( Rajyasabha) के लिए मनोनीत किया है। सुधा भारतीय बहुराष्ट्रीय इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी (Multinational information technology company) इंफोसिस लिमिटेड (Infosys Limited) के संस्थापक नारायणमूर्ति की पत्नी हैं। सुधा मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ( British PM Rish Sunak ) हैं। कुछ माह पूर्व ‘कपिल शर्मा शो’ में सुधा मूर्ति ने अपनी हाजिर-जवाबी से दर्शकों की खासी दाद पाई थी।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने इस आशय की सूचना सोशल मीडिया हैंडल X पर दी और बताया कि ‘मुझे खुशी है कि भारत के राष्ट्रपति ने सुधा मूर्ति को राज्यसभा के लिए नामित किया है। सामाजिक कार्य, परोपकार और शिक्षा सहित विविध क्षेत्रों में सुधा जी का योगदान असीम और प्रेरणादायक रहा है। राज्यसभा में उनकी उपस्थिति हमारी 'नारी शक्ति' का एक शक्तिशाली प्रमाण है, जो हमारे राष्ट्र की नियति को आकार देने में महिलाओं की ताकत और क्षमता का उदाहरण है। उनके फलदायी संसदीय कार्यकाल की कामना करता हूं।’ गौरतलब है कि सुधा मूर्ति देश की जानी-मानी हस्ती हैं और वह सामाजिक कामों में तो बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती ही हैं, साथ ही लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करती हैं। उनकी कंपनी की एनजीओ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी काम करती है। वह लेखिका भी हैं। उन्होंने आठ उपन्यास लिखे हैं।

सुधा ने कहा, थैंक्स 

सुधा मूर्ति अपने इंफोसिस फाउंडेशन का भी संचालन करती हैं। विशेष बात यह है कि वह भारत की सबसे बड़ी ऑटो निर्माता इंजीनियरिंग और लोकोमोटिव कंपनी टेल्को में काम करने वाली पहली महिला इंजीनियर भी हैं। परिवार में उनके एक बेटा रोहन मूर्ति व बेटी अक्षता मूर्ति हैं। अक्षता के पति ऋषित सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हैं, जबकि वह वहां पर भारतीय फैशन डिजाइनर हैं। बेटा रोहन मूर्ति क्लासिकल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया के साथ ही एक डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन स्टार्ट अप सोरोको के संस्थापक हैं। राज्यसभा में मनोनीत होने पर सुधा ने पीएम का शुक्रिया अदा किया है और कहा कि यह उनके लिए महिला दिवस का एक बड़ा उपहार है। विदेश गई सुधा मूर्ति ने यह पद मिलने बेहद खुशी जाहिर की है।

ये खबरें भी पढ़ें...

कितने महीने बाद होगी Anant Ambani and Radhika Merchant की शादी, पढ़िए

ADR Report:राष्ट्रीय दलों के खातों में 1832 करोड़ कहां से आए पता नहीं

मध्य प्रदेश सरकार ने सूचना आयुक्त के लिए फिर से मांगे आवेदन, जानें वजह

अंबानी से 36 साल पहले सिंधिया की बेटी की शादी में हुआ था 1 लाख लोगों का भोज

'कपिल शर्मा शो' में दिखाई थी अपनी हाजिरजवाबी

सुधा मूर्ति शानदार वक्ता भी हैं और उनकी बातें आम जन के अलावा प्रबुद्ध वर्ग को भी भाती हैं। कुछ माह पूर्व टीवी पर कपिल शर्मा शो में उन्होंने शानदार परफॉरमेंस दी थी और अपनी हाजिरजवाबी, साफगोई व अपने जीवन की बातों से खासी वाह-वाही लूटी थी। इस कार्यक्रम में उन्होंने जानकारी दी थी कि उन्होंने कर्नाटक के बीवीबी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, हुबली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया। कॉलेज में 150 स्टूडेंट्स के बीच दाखिला पाने वाली पहली महिला थीं। जब वह क्लास में प्रथम आईं तो कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने उन्हें पदक से सम्मानित किया। वह भारत की सबसे बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी टेल्को में काम करने वाली पहली महिला इंजीनियर सुधा मूर्ति बनीं। पति ने जब इंफोसिस फाउंडेशन की स्थापना की तो सुधा मूर्ति ने उन्हें 10 हजार रुपये उधार दिए थे। उन्होंने शो में बताया कि पति से पहली मुलाकात से वह खासी मायूस हुई थी। उनके दिमाग में नारायण की मूर्ति हीरो की थी, लेकिन उनका कद छोटा था।

 

राज्यसभा British PM Rish Sunak Infosys President Droupadi Murmu Sudha Murty PM Narendra Modi rajyasabha सुधा मूर्ति