आपकी इन लापरवाही से फट सकता है AC! जानिए बचाव का तरीका

गर्मी से लोगों का बुरा हाल हुआ जा रहा है।अगर आप भी गर्मियों से बचने के लिए लगातार एसी चलाते हैं। तो फिर उसमें आग लग सकती है। किस तरह कर सकते हैं आप बचाव चलिए जानते हैं।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
8796789
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

आजकल जितनी ज्यादा गर्मी, उतना ज्यादा AC का इस्तेमाल और इसी के साथ AC से जुड़ी घटनाएं भी बढ़ रही हैं। एयर कंडीशनर के इस्तेमाल को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान हो, उसका रखरखाव ठीक से नहीं किया जाए तो उसमें खराबी आना आम बात है। लेकिन कभी-कभी ये खराबी बड़ा रूप ले लेती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन वजहों से एयर कंडीशनर में धमाका होता है और कैसे से बचा जा सकता है।

AC फटने का मुख्य कारण क्या है?

एसी के फटने का सबसे आम कारण इसका गलत तरीके से रखरखाव और इंस्टॉलेशन होता है। इससे मशीन जरूरत से ज्यादा गर्म होने लगता है, जो गर्मियों के मौसम में ब्लास्ट का कारण बन सकता है। इसलिए प्रोफेशन टेक्नीशियन से ही एसी लगवाना और साल में एक बार सर्विसिंग कराना जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें...

PM मोदी का दावा- गांधी फिल्म से मशहूर हुए महात्मा गांधी

दिनभर एसी का यूज

एसी का ज्यादा या गलत तरीके से यूज करने पर इसके बिगड़ने से लेकर फटने तक का खतरा होता है। क्योंकि इससे मशीन ओवरहीट करने लगता है। ऐसे में यदि आपने अभी तक मेन्यूफ्रेकचर के एसी यूज करने के इंस्ट्रकशन को नहीं पढ़ा है, तो तुरंत इसे ध्यान से पढ़ लें।

रेगुलर सफाई और सर्विसिंग की कमी 

यदि आप अपने एसी की रेगुलर सफाई या सर्विस नहीं करते हैं, तो इससे यूनिट ज्यादा गरम हो सकती है और उसमें विस्फोट हो सकता है।

रेगुलर सफाई और सर्विसिंग की कमी अक्सर एयर कंडीशनर के फटने का कारण बनती है। ऐसे में इससे बचने के लिए एसी की सफाई पर अच्छी तरह से ध्यान दें।

ये भी देखें...

AC में रेफ्रिजरेंट का लो लेवल

यदि आपके एयर कंडीशनर में रेफ्रिजरेंट का स्तर बहुत कम है, तो इससे यूनिट ज्यादा गरम होकर विस्फोटक हो सकता है। ऐसे में अपने एसी में रेफ्रिजरेंट को डालने के लिए निर्माता के निर्देशों की जांच करें।

बिजली सप्लाई प्रॉपर ना होना 

बिजली की सप्लाई प्रॉपर नहीं होने से एसी जैसे हाई वोल्टेज वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बिगड़ने का खतरा होता है। बार-बार पावर का बढ़ना घटना मशीन की कार्यक्षमता को प्रभावित करता है, जिससे इसके फटने का डर होता है। ऐसा अक्सर आंधी तुफान के समय होता है। इसलिए बाहर मौसम बिगड़ने पर एसी का कनेक्शन स्विच बोर्ड से हटा दें।

यूं तो एसी ब्लास्ट होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इनमें से एक बिजली का सही तरह से सप्लाई ना हो भी है। पावर सप्लाई में रुकावट आने या सही तरह से काम ना करने पर AC ब्लास्ट हो सकता है क्योंकि इस दौरान एसी पर अधिक लोड पड़ता है। इसके अलावा अधिक गर्मी होने पर भी एसी पर दबाब पड़ता है और वो गर्म होकर फट सकता है।

AC Blast से बचने के उपाय 

आंधी-तूफान आने की स्थिति में एसी को अनप्लग जरूर करें।

समय-समय पर एयर फिल्टर को साफ करें।

नियमित तौर पर वायर्स की जांच भी करते रहें।

हद से ज्यादा देर तक एसी ना चलाएं।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

AC की सर्विसिंग AC BLAST REASON AC me blast ka karan एयर कंडीशनर के इस्तेमाल AC फटने का मुख्य कारण