T20 World Cup IND vs PAK :  भारत ने आखिरी ओवर में पाकिस्तान को 6 रन से दी शिकस्त

देश-दुनिया। भारत-पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप का मुकाबला खेला जा रहा है। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को बैटिंग करने के लिए आमंत्रित किया। यह मैच न्यूयॉर्क नसाउ इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है...

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
T20 World Cup IND vs PAK

T20 World Cup IND vs PAK :   भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक जीत हासिल की है। भारत ने न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में धुर विरोधी पाकिस्तान को 6 रन से मात दी। यह मैच लो स्कोरिंग रहा। भारत ने 199 रन डिफेंड किए। पाकिस्तान ने लक्ष्य का पीछा करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 113 रन जुटाए। एक समय पाकिस्तान टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा था, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी कर बाजी पलट दी। उन्होंने चार ओवर के स्पेल में महज 14 रन दिए और तीन अहम विकेट निकाले। वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।

बुमराह का आखिरी तूफानी ओवर 3 रन एक विकेट

19वां ओवर लेकर आए जसप्रीत बुमराह ने गेम चेंजर ओवर डाला। उन्होंने 3 रन दिए और इफ्तिखार अहमद का विकेट भी निकाला। 

भारतीय टीम 19 ओवर में 119 रन पर ढेर हो गई

इससे पहले भारतीय टीम 19 ओवर में 119 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए सर्वाधिक रन ऋषभ पंत ने बनाए। उन्होंने 31 गेंदों में 6 चौकों की मदद से 42 रन की पारी खेली। पाकिस्तान की ओर से हारिस रऊफ और नसीम शाह ने तीन-तीन विकेट चटकाए। मोहम्मद आमिर ने दो और शाहीन अफरीदी ने एक विकेट लिया। टॉस गंवाकर पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम के सात प्लेयर दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। विराट कोहली (3) दूसरे और कप्तान रोहित शर्मा (13) तीसरे ओवर में पवेलियन लौट गए। 

ये खबर भी पढ़ें...

मोदी मंत्री मंडल में MP से 3 कैबिनेट, 2 राज्य मंत्री, जानिए इनका चुनावी सफर

पाकिस्तान के 11 ओवर में 2 विकेट 65 रन 

टारगेट का पीछा कर रही पाकिस्तान ने 11 ओवर में दो विकेट पर 65 रन बना लिए हैं। मो. रिजवान और उस्मान खान क्रीज पर हैं। कप्तान बाबर आजम 13 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें जसप्रीत बुमराह ने सूर्यकुमार के हाथों कैच कराया। सूर्या ने पहले स्लिप पर शानदार कैच पकड़ा। शिवम दुबे ने तीसरे ओवर में बुमराह की गेंद पर रिजवान का कैच छोड़ दिया। इसके बाद सिराज ने अपनी ही गेंद पर बाबर का कैच छोड़ा।

भारतीय टीम 19 ओवर में 119 रन पर ऑलआउट

टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 120 रन का टारगेट दिया है। टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा 42 रन ऋषभ पंत ने बनाए। उनके अलावा कोई बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं पार कर पाया। पूरी टीम 19 ओवर में 119 रन पर ऑलआउट हो गई। टी-20 इंटरनेशनल में पाकिस्तान ने पहली बार टीम इंडिया को ऑलआउ​​​​​​​ट किया है। बारिश के चलते देर से शुरू हुए इस मैच में इंडिया ने ​​​​​​​पावरप्ले तक 2 विकेट खोकर 50 रन बना लिए थे। बाद के 13 ओवर में सिर्फ 69 रन बनाए और 8 विकेट गंवा दिए। पाकिस्तान की ओर से सभी विकेट पेसर्स ने लिए। नसीम शाह को 3, हारिस रउफ 3, मो. आमिर को 2 और एक विकेट शाहीन शाह अफरीदी को मिला।

इंडिया का स्कोर 12 ओवर में 89 रन

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने पावरप्ले के तीसरे ओवर तक रोहित शर्मा और विराट कोहली के विकेट गंवा दिए हैं। अभी ऋषभ पंत और अक्षर पटेल क्रीज पर हैं। इंडिया का स्कोर 6 ओवर में 39 रन है। पंत को पावरप्ले के आखिरी ओवर में 2 जीवनदान मिले। पहले स्लिप में उनका कैच छूटा और इसके बाद कवर्स पर। पहले ओवर में रोहित शर्मा ने शाहीन को सिक्स मारा। नसीम दूसरा ओवर लेकर आए और पहली गेंद पर विराट ने चौका मारा, लेकिन तीसरी गेंद पर विराट उस्मान को कैच थमा बैठे। ऋषभ पंत और दुबे क्रीज पर हैं। इंडिया का स्कोर 11 ओवर में 3 विकेट पर 89 रन है।

पाकिस्तान टीम में एक बदलाव

पाकिस्तान ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। आजम खान को बाहर कर दिया गया है। भारतीय टीम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। 8:30 बजे पहली गेंद फेंकी जानी है, लेकिन नसाउ स्टेडियम में एक बार फिर बारिश शुरू हो गई है। अब मैच 8:50 बजे शुरू होगा। नसाउ में अब तक 4 मैच हुए हैं और 3 मैच चेज करने वाली टीम जीती है।

ये है दोनों टीमें...

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज।

पाकिस्तान: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), उस्मान खान, फखर जमान, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ, नसीम शाह और मोहम्मद आमिर।

T20 World Cup IND vs PAK