PM मोदी के ध्यान के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची तमिलनाडु कांग्रेस

PM मोदी का कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान लगाने का मामला अब हाई कोर्ट तक पहुंच गया है। तमिलनाडु कांग्रेस ने इसे आचार संहिता उल्लंघन बताया है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
्ममममम
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

PM मोदी का कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान करने का शुक्रवार को दूसरा दिन है।  जानकारी के मुताबिक PM एक जून सुबह 10 बजे तक विवेकानंद रॉक मेमोरियल में रहेंगे। इसी के साथ उधर विपक्ष मोदी के ध्यान को आचार संहिता का उल्लंघन बता रहा है। तमिलनाडु कांग्रेस ( Tamil Nadu Congress ) ने आरोप लगाया है कि PM अपने पद का दुरुपयोग कर रहे हैं। इसके खिलाफ मद्रास हाईकोर्ट में याचिका दायर भी की गई है।

कांग्रेस की याचिका में क्या कहा

तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी ने मद्रास हाईकोर्ट ( Madras High Court ) में दायर याचिका में कहा है कि प्रधानमंत्री की विवेकानंद रॉक यात्रा पर कोई आपत्ति नहीं कर सकता है, लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के 7वें फेज के कूलिंग पीरियड के दौरान उनकी यात्रा हिंदू भावनाओं को भड़काने और अपने आधिकारिक पद का दुरुपयोग करके वोट हासिल करने की कोशिश है। इसलिए इस पर कार्रवाई होनी चाहिए। इसी के साथ मोदी के कन्याकुमारी दौरे को लेकर एक संगठन थंगथाई पेरियार द्रविड़र कड़गम ने गुरुवार को मदुरै में प्रधानमंत्री के विरोध में काले झंडे दिखाए। इसी संगठन ने X पर #गोबैकमोदी ( मोदी वापस जाओ ) पोस्ट भी किया है।

ध्यान यात्रा करने पर चुनावी कानून के तहत कोई रोक नहीं

चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री की ध्यान यात्रा करने पर चुनावी कानून के तहत कोई रोक नहीं है। चुनाव आयोग ने इसी तरह की अनुमति 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी पीएम को दी थी। जानकार सूत्रों ने लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126 का हवाला दिया। इसमें मौन अवधि ( साइलेंट पीरियड ) के दौरान सार्वजनिक बैठकों या जनता के बीच चुनावी प्रचार और प्रदर्शन पर रोक का उल्लेख है। दरअसल  साइलेंट पीरियड मतदान प्रचार खत्म होने से वोटिंग खत्म होने तक का समय होता है। जानकारों के मुताबिक, इस कानून में वह क्षेत्र ही आता है, जहां वोटिंग होना है।

bageshwar dham : धीरेंद्र शास्त्री के दरबार में अर्जी लगाने पहुंची महिला का संदिग्ध हालत में मिला शव

मोदी रिटायरमेंट का विचार करने गए हैं

 कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने गुरुवार को कहा कि PM नरेंद्र मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल जा रहे हैं और दो दिनों के लिए ध्यानमग्न रहेंगे। राहुल गांधी ने यहीं से 7 सितंबर 2022 को भारत जोड़ो यात्रा शुरू की थी। मुझे यकीन है कि मोदी  इस बात पर ध्यान दे रहे होंगे कि सेवानिवृत्ति के बाद जीवन कैसा होगा। इसी के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मोदी के ध्यान को अगर टीवी पर दिखाया गया तो वे इसकी शिकायत चुनाव आयोग से करेंगी। वहीं, कपिल सिब्बल ने कहा था कि अगर PM वहां प्रायश्चित करने जा रहे हैं, तो अच्छा है क्योंकि जिस इंसान को विवेक का अर्थ ही नहीं पता, वह क्या ध्यान लगाएगा। 

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मद्रास हाईकोर्ट Madras High Court PM मोदी Tamil Nadu Congress तमिलनाडु कांग्रेस विवेकानंद रॉक मेमोरियल