तेजस फाइटर प्लेन क्रैश, प्रधानमंत्री मोदी भी भर चुके हैं इसमें उड़ान

तेजस भारत में बना सिंगल-इंजन लड़ाकू जेट है जिसको लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) कार्यक्रम से विकसित किया गया है। यह सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है, जिसने भारतीय वायुसेना में एक अलग पहचान तो बनाई ही साथ ही सबसे छोटा और हल्का विमान होने की विशेषता भी पाई। 

Advertisment
author-image
Marut raj
New Update
Tejas fighter plane crash in Jaisalmer

खबर अपडेट हो रही है....

भोपाल. भारत का पूरी तरह से ‘अपना’ लड़ाकू विमान, तेजस आज दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। इस विमान को जब से वायुसेना में शामिल किया गया है, तब से यह पहली बार दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। विशेष बात है कि पिछल साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस विमान मे उड़ान भरी थी। 

पायलट सुरक्षित, इलाज जारी

तेजस विमान राजस्थान स्थित जैसलमेर के आसमान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। यह स्थल पोखरण से 100 किलोमीटर दूर है, जहां भारत शक्ति युद्ध अभ्यास चल रहा था। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। तेजस फाइटर एयर क्राफ्ट एक हॉस्टल बिल्डिंग पर गिरा। जिस समय यह हादसा हुआ बिल्डिंग खाली थी। इस कारण अधिक नुकसान नहीं हुआ। पायलट ने तेजस एयरक्राफ्ट के क्रैश होने से पहले ही खुद को इजेक्ट कर लिया था। फिलहाल पायलट का अस्पताल में इलाज जारी है।

परीक्षण उड़ानों में नहीं हुआ क्रेश

आपको बता दें कि तेजस भारत में पूर्ण रूप से निर्मित लड़ाकू विमान है और कई देश इसे पाने की चाहत में लगे हुए हैं। सूत्र बताते हैं कि इसे जब से वायुसेना में शामिल किया गया है, तब से आज पहली बार यह दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इसे साल 2016 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था और इसके बाद ये पहली बार है जब ये विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ। विशेष बात यह है कि तेजस परीक्षण उड़ानों के दौरान भी दुर्घटनाग्रस्त नहीं हुआ था। इस दौरान वायुसेना के दूसरे विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए इनमें अधिकतर मिग श्रेणी के विमान थे।

पिछले साल पीएम ने इस पर उड़ान भरी थी

विशेष बात है कि पीएम मोदी भी तेजस की सवारी कर चुके हैं। पिछले साल 23 नवंबर को पीएम ने बेंगलुरु स्थित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) क्षेत्र में तेजस में उड़ान भरी। तब इस विमान ने खूब चर्चा पाई थी, क्योंकि प्रधानमंत्री ने अपने देसी लड़ाकू विमान पर भरोसा जताते हुए इस पर उड़ान भरी। इसके बाद यह विमान खासी चर्चा में आया। कम भार व अन्य विशेषताओं के चलते दूसरे देश इसे खरीदने के लिए भारत से संपर्क में हैं। इस विमान को भारतीय वायु सेना के मिग 21 लड़ाकू जेट के पुराने स्क्वाड्रन को बदलने के लिए विकसित किया गया है।

हलका विमान, सुविधाओं से लैस

तेजस की विशेषता है कि यह भारत में बना सिंगल-इंजन लड़ाकू जेट है जिसको लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) कार्यक्रम से विकसित किया गया है। यह सुपरसोनिक लड़ाकू विमान है, जिसने भारतीय वायुसेना में एक अलग पहचान तो बनाई ही साथ ही सबसे छोटा और हल्का विमान होने की विशेषता भी पाई। अमेरिका ने कुछ माह पूर्व संयुक्त रूप से मार्क II तेजस विमान (Mark II Tejas Aircraft) न‍िर्माण को लेकर एचएएल के साथ एक समझौता किया है। तेजस हवा से हवा में ईंधन भरने (एएआर) में सक्षम है। यह पूरी तरह से मिसाइल से लैस लड़ाकू विमान है जिसमें कम समय में रिलोडिंग कर टारगेट पर आसानी से पहुंचा जा सकता है।

30 मिनट पहले.... पायलट सुरक्षित

भील समाज के हॉस्टल पर गिरा था फाइटर जेट

                        जिस कमरे पर फाइटर प्लेन गिरा, उसमें 3 स्टूडेंट रहते थे

Tejas fighter plane crash in Jaisalmer | जैसलमेर में तेजस फाइटर प्लेन क्रैश 

जैसलमेर में तेजस फाइटर प्लेन क्रैश Tejas fighter plane crash in Jaisalmer