साइबर क्राइम : इस कॉल कोड के नंबर से रहें सावधान! टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने किया अलर्ट

रिलायंस जियो ने ग्राहकों को फ्रॉड कॉल्स और मैसेज से सावधान रहने की चेतावनी दी है। कंपनी ने यह चेतावनी फर्जी कॉल और साइबर अपराध शिकायत को देखते हुए जारी की है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने किया अलर्ट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश भर में साइबर फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों को अलर्ट करते हुए चेतावनी जारी की है। कंपनी ने यूजर्स को फ्रॉड कॉल्स और मैसेज से सावधान रहने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनी ने यूजर्स को सावधान करते हुए फर्जी कॉल कोड भी जारी किए हैं।

  • गर्भकाल …
  • मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…
  • कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…
  • आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 
  • इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

इस कोड नंबर के कॉल से रहें सावधान

कंपनी ने यूजर्स को एसएमएक भेजकर सावधान करते हुए कहा कि वे +92 कोड या अन्य स्रोतों से पुलिस अधिकारी बनकर की गई कॉल्स या मैसेजों से सावधान रहें। इसके साथ ही साइबर अपराध की शिकायत दर्ज कराने के लिए 1930 पर कॉल या cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट कर सकते हैं।

इस तहर से हो रही ठगी

धोखेबाज अक्सर लोगों को ठगने के लिए खुद को पुलिस या जांच एजेंसियों के अधिकारी के रूप में प्रस्तुत करते हैं, ताकि वे पर्सनल जानकारी साझा करें या पैसे दें। हाल ही में, सीबीआई ने भी जनता को चेतावनी दी है कि अपराधी सीबीआई अधिकारी बनकर लोगों से पैसे ठगने की कोशिश कर रहे हैं। इसके साथ ही एजेंसी के लोगों और वरिष्ठ अधिकारियों के नामों का उपयोग करके लोगों को धोखा देने का प्रयास कर रहे हैं।

फ्रॉड से बचने के लिए उपाय

  • फ्रॉड से बचने के लिए, आप कुछ सावधानियां बरत सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति कॉल पर खुद को पुलिस अधिकारी बताता है, तो उनसे उनके बैज नंबर, विभाग का नाम, और कॉन्टेक्ट नंबर मांगें। इसके बाद, आप इसे आधिकारिक चैनलों से वैरिफाई कर सकते हैं।
  • संवेदनशील जानकारी, जैसे कि सामाजिक सुरक्षा नंबर, बैंक खाता जानकारी, या क्रेडिट कार्ड विवरण, फोन पर साझा करने से बचें।
  • असली पुलिस अधिकारी कभी भी तुरंत भुगतान या निर्णय लेने के लिए दबाव नहीं डालेंगे। अगर कोई व्यक्ति तुरंत पेमेंट मांगता है, तो यह संकेत है कि वह फ्रॉड है।
  • अगर आपको कॉल के बारे में संदेह है, तो कॉल काट दें और सीधे पुलिस विभाग से संपर्क करें।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Cyber ​​crime साइबर क्राइम Cyber ​​fraud रिलायंस जियो cyber fraud call Fake Call Codes फर्जी कॉल कोड Beware of Fraud Calls फ्रॉड कॉल्स से सावधान