नई संसद का 30 मई को हो सकता है उद्घाटन, भवन की साफ-सफाई देखने पहुंचे थे मोदी, जानें क्या है सुविधाएं

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
नई संसद का 30 मई को हो सकता है उद्घाटन, भवन की साफ-सफाई देखने पहुंचे थे मोदी, जानें क्या है सुविधाएं

NEW DELHI. नए संसद भवन के उद्घाटन का वक्त नजदीक आ गया है। मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के मौके पर भव्य आयोजन के साथ नए संसद भवन का उद्घाटन हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। हालांकि इसको लेकर अभी किसी तरह का आधिकारिक आदेश जारी नहीं हुआ है। लेकिन, जिस तरह से नए संसद भवन का काम तेजी से अंतिम चरण पर पहुंचा है। उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि 30 मई को भवन का उद्घाटन हो सकता है। दरअसल, इसी दिन बीजेपी सरकार अपने 9 साल पूरे करने जा रही है।





publive-image





सर्वसुविधा युक्त होगा 4 मंजिला संसद भवन





संसद की नई इमारत का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कर रही है। इस इमारत में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए एक भव्य संविधान कक्ष, संसद सदस्यों के लिए एक लाउंज, एक पुस्तकालय, कई समिति कक्ष, भोजन क्षेत्र और पर्याप्त पार्किंग की जगह होगी। परियोजना को पूरा करने की मूल समय सीमा पिछले साल नवंबर थी। फिलहाल, नए संसद भवन के लिए मार्शल की नई ड्रेस होगी, जिसे NIFT ने डिजाइन किया है। यहां सुरक्षा के कड़े और नए सिरे से इंतजाम किए जाएंगे। 4 मंजिला संसद भवन में 1224 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है।





इमारत में नहीं होगा भूकंप का असर





publive-image





64 हजार 500 वर्ग मीटर में बना नया संसद भवन 4 मंजिला है। इसमें 3 दरवाजे हैं, इन्हें ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार नाम दिया गया है। सांसदों और VIP के लिए अलग एंट्री है। नया भवन पुराने भवन से 17 हजार वर्ग मीटर बड़ा है। इस पर भूकंप का असर नहीं होगा। इसका HCP डिजाइन, प्लानिंग एंड मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है। इसके आर्किटेक्ट बिमल पटेल हैं।





2020 में रखी थी आधारशिला





प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को इसकी आधार शिला रखी थी। नई इमारत सेंट्रल विस्टा, देश के पावर कॉरिडोर के पुनर्विकास का हिस्सा है। राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर की सड़क का नवीनीकरण, एक सामान्य केंद्रीय सचिवालय का निर्माण, प्रधानमंत्री का नया कार्यालय और आवास तथा नया उपराष्ट्रपति एन्क्लेव भी परियोजना का हिस्सा है।





ये होगी संविधान हॉल की खासियत





नए भवन की सबसे बड़ी विशेषता संविधान हॉल है। कहा जा रहा है कि इस विशाल हॉल में संविधान की प्रति रखी जाएगी। इसके अलावा महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और भारत के अन्य प्रधानमंत्रियों की बड़ी तस्वीरें भी संसद भवन में मौजूद होंगी।





आधुनिक सुविधायुक्त है नया भवन





नया संसद भवन अत्याधुनिक, तकनीकी सुविधाओं से युक्त और ऊर्जाकुशल होगा। मौजूदा संसद भवन से सटी त्रिकोणीय आकार की नई इमारत मौजूदा संसद भवन आकार से तीन गुना बड़ी है। नए भवन को भारतीय संस्कृति, क्षेत्रीय कला, शिल्प और वास्तुकला से मिलाकर सजाया जाएगा।





नई संसद इसलिए भी है खास







  • लोकसभा में 590 लोगों की सीटिंग कैपेसिटी है। नई लोकसभा में 888 सीटें हैं। साथ ही विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्यादा लोगों के बैठने का इंतजाम है।



  • राज्यसभा में 280 की सीटिंग कैपेसिटी है। नई राज्यसभा में 384 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्यादा लोग बैठ सकेंगे।


  • लोकसभा में इतनी जगह होगी कि दोनों सदनों के जॉइंट सेशन के वक्त लोकसभा में ही 1272 से ज्यादा सांसद साथ बैठ सकेंगे।


  • संसद के हर अहम कामकाज के लिए अलग-अलग ऑफिस हैं। ऑफिसर्स और कर्मचारियों के लिए भी हाईटेक ऑफिस की सुविधा है।


  • कैफे और डाइनिंग एरिया भी हाईटेक है। कमेटी मीटिंग के अलग-अलग कमरों में हाईटेक इक्विपमेंट लगाए गए हैं।


  • कॉमन रूम्स, महिलाओं के लिए लाउंज और VIP लाउंज की भी व्यवस्था है।



     




  • New Parliament House नए संसद भवन Inauguration of new parliament नई संसद का उद्घाटन Facilities in New Parliament House Specialty of Parliament House 9 Years of BJP Completed नए संसद भवन में सुविधाएं संसद भवन की खासियत बीजेपी के 9 साल पूरे