टमाटर की चोरी बना ''राष्ट्रीय संकट'', केंद्र सरकार ने निकाला तोड़, टमाटर सस्ता करने के लिए उठाएगी ये कदम

author-image
Chandresh Sharma
एडिट
New Update
टमाटर की चोरी बना ''राष्ट्रीय संकट'', केंद्र सरकार ने निकाला तोड़, टमाटर सस्ता करने के लिए उठाएगी ये कदम

New Delhi. टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं। देश के कई हिस्सों में टमाटर की खुदरा कीमतें 200 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश में तो टमाटर बेच रहे सब्जी दुकानदार ने बाउंसर तक लगा दिया। देशभर में कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं, जहां चोरों ने टमाटर ही चुरा लिया। आज के समय में चोरी किए गए टमाटर की कीमतें लाखों रुपये बताया गया है। एक तरह से टमाटर राष्ट्रीय संकट बन गया है। हालांकि अब केंद्र सरकार ने देशभर में टमाटर की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए प्लान तैयार किया है। डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर अफेयर्स ने नेशनल एग्रीकल्चर को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन (Nafed) और नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन (NCCF) से आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से टमाटर खरीदने और उन क्षेत्रों में वितरित करने के लिए कहा है, जहां टमाटर की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। ऐसे में संभावना है कि शुक्रवार (14 जुलाई) से कुछ राज्यों में टमाटर की कीमतों पर लगाम लग सकती है। 





देश में यहां चोरी हुए लाखों के टमाटर







1- कर्नाटक : कुछ दिनों पहले चित्रदुर्ग जिले के हिरियुर के किसान मल्लेश शनिवार को कोलार बाजार जा रहा था। तभी अचानक लुटेरों ने उसके वैन पर हमला बोल दिया। लुटेरों ने वैन पर लदे 2000 किलो टमाटर लूट लिए। लुटेरों ने किसानों से मारपीट भी की। कर्नाटक के दोर्नाकल गांव में एक सब्जी विक्रेता की दुकान से 20 किलो टमाटर और 5 किलो हरी मिर्ची चुरा ली। पुलिस ने जानकारी दी कि दुकानदार, बी प्रकाश ने 2,44 रुपये के टमाटर और 490 रुपये की हरी मिर्ची पॉलीथीन शीट से ढककर रखा था, तभी चोर ने दुकान में दस्तक दे दी और चोरी को अंजाम देकर चले गए।







2 राजस्थान : जयपुर के मोहन सब्जी बाजार में चोरों ने 150 किलो टमाटर गायब कर दिया। ये घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। वीडियो में देखा गया कि अपराधी छह पेटी टमाटर लकेर फरार हो गए।





3 गुजरात : सूरत की कपोदरा बाजार में चोरों ने टमाटर चोरी कर ली। ये घटना भी सीसीटीवी में कैद हो गई। हालांकि, चोर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। चोर ने जानकारी दी कि उसने 150 किलो टमाटर चोरी की थी। इन टमाटर की कुल कीमत 17,000 हजार रुपये थे। चोर ने तीन क्रेड टमाटर चोरी किए।





टमाटर सस्ता करने के लिए सरकार का यह है प्लान







देश में ज्यादातर जगहों पर टमाटर की कीमतें 100 रुपए के पार पहुंच गई हैं। सरकार ने कहा कि जिन सेंटर्स पर टमाटर का ये ताजा स्टॉक जारी किया जाएगा, उनकी पहचान पिछले एक महीने में रिटेल प्राइस में बढ़त के आधार पर की गई है। इस प्रोसेस में खपत को भी ध्यान में रखा गया है। यानी जहां खपत ज्यादा है वहां इसकी सप्लाई भी ज्यादा की जाएगी। सरकार ने बताया कि दिल्ली-NCR में कंज्यूमर्स के लिए फ्रेश स्टॉक शुक्रवार यानी 14 जुलाई से उपलब्ध कराया जाएगा। यानी वो शुक्रवार से कम दाम पर टमाटर खरीद सकेंगे।





दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों का कुल उत्पादन में लगभग 60% योगदान







टमाटर का उत्पादन लगभग हर भारतीय राज्य में होता है, वहीं दक्षिणी और पश्चिमी क्षेत्रों का देश के कुल उत्पादन में लगभग 60% योगदान होता है। इन क्षेत्रों में हुए ज्यादा उत्पादन का उपयोग भारत के अन्य हिस्सों में टमाटर की निरंतर सप्लाई को सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है।





महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश से नई फसल की आवक से घटेंगे दाम







सरकार ने कहा कि दिल्ली और आसपास के शहरों को हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक से स्टॉक मिल रहा है, वहीं कई राज्यों में टमाटर की सप्लाई गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश से हो रही है। हालांकि महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश से जल्द ही नई फसल की आवक होने की उम्मीद है। जिससे आने वाले समय में कीमतें कम हो सकती हैं।



टमाटर महंगा सस्तें होंगे टमाटर केंद्र सरकार का नया प्लान कर्नाटक में टमाटर की चोरी tomatoes will be cheap new plan of central government Karnataka tomato theft in Gujarat Tomato expensive राजस्थान