यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग आया पहलवानों के समर्थन में, भारतीय कुश्ती संघ को दी बैन करने की धमकी

author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग आया पहलवानों के समर्थन में, भारतीय कुश्ती संघ को दी बैन करने की धमकी

NEW DELHI. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने पहलवानों के विरोध प्रदर्शन पर कड़ा बयान जारी किया है। इसने बृजभूषण के खिलाफ जांच पर निराशा व्यक्त की और 45 दिनों के भीतर डब्ल्यूएफआई के चुनाव नहीं होने पर भारत को सस्पेंड करने की धमकी दी है।





हरियाणा में 2 जून को होगी खापों की महापंचायत





हरियाणा में एक बार फिर से पहलवानों के प्रदर्शन को लेकर खापों ने बैठक बुलाने का फैसला किया है। 2 जून को कुरुक्षेत्र में प्रदेश भर की खापें जुटेंगी। यह महापंचायत कुरुक्षेत्र की जाट धर्मशाला में होगी। कंडेला खाप ने इस बात की जानकारी दी है। किसान नेता नरेश टिकैत ने कहा कि पूरी सरकार एक व्यक्ति (डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह) को बचा रही है। कल खाप पंचायत की बैठक होगी। 5 दिन के अंदर निर्णय लिए जाएंगे।





हरिद्वार से वापस लौट रहे खिलाड़ी





किसान नेता नरेश टिकैत ने पहलवानों को मेडल गंगा में बहाने से रोक दिया है। खिलाड़ी अब वापस लौट रहे हैं। किसान नेता नरेश टिकैत हरिद्वार पहुंचे। यहां पहलवान गंगा नदी में अपने पदक विसर्जित करने के लिए एकत्र हुए हैं। उन्होंने पहलवानों से मेडल लिए और पांच दिन का समय मांगा है।





पुलिस ने पहलवानों के साथ गलत कियाः फारूक अब्दुल्ला





जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि जिस तरह से पुलिस ने इनके (पहलवानों) साथ किया, वो गलत है। मैं समझता हूं कि इसकी तरफ प्रधानमंत्री को देखना चाहिए और जिस सांसद ने ये किया है उसके खिलाफ FIR दर्ज किया जाए और उसे सजा दी जाए।





पहलवानों के समर्थन में उतरे पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले





पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने विरोध करने वाले पहलवानों का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि 28 मई को हमारे पहलवानों के साथ मारपीट के बारे में सुनकर निराशा हुई। बातचीत के जरिए कुछ भी हल किया जा सकता है। जल्द से जल्द समाधान की उम्मीद है।





भावुक हुए प्रदर्शनकारी पहलवान





यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर डब्ल्यूएफआई चीफ और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध कर रहे पहलवान गंगा नदी में अपने मेडल विसर्जित करने के लिए हरिद्वार पहुंच चुके हैं। वीडियो में खिलाड़ियों को भावुक होते हुए और मेडल को सीने से लगाते हुए देखा गया।





यह खबर भी पढ़ें





पहलवानों ने हरिद्वार में गंगा में नहीं बहाए मेडल, किसान नेता नरेश टिकैत के कहने पर माने; सरकार को दिया 5 दिन का अल्टीमेटम





पहलवानों को इंडिया गेट पर नहीं मिलेगी प्रदर्शन की अनुमति





दिल्ली पुलिस के सूत्रों का कहना है कि पहलवानों को इंडिया गेट पर प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। राष्ट्रीय स्मारक प्रदर्शन स्थल नहीं। इससे पहले उन्हें जंतर-मंतर से भी हटा दिया गया था।





हम पहलवानों के साथ हैंः ममता बनर्जी





पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि हमारे पहलवानों को पीटा गया और प्रताड़ित किया गया। मैंने पहलवानों से बात की और उन्हें अपना समर्थन दिया। हम उनके साथ हैं। एक व्यक्ति पर मारपीट का आरोप है, उसे गिरफ्तार क्यों नहीं किया जा रहा? पूजा-पाठ तभी होता है, जब इंसानियत की पूजा होती है।





अपने मेडल गंगा में न बहाएंः दीपेंद्र हुड्डा





राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, "देश का गौरव बढ़ाने वाले खिलाड़ियों से मेरी अपील है कि अपने मेडल गंगा में न बहाएं। आपको ये मेडल भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह की कृपा से नहीं मिले हैं बल्कि, सालों के तप और साधना से मिले हैं। निसंदेह पिछले दिनों खिलाड़ियों साथ बेहद बर्बरतापूर्ण व्यवहार हुआ है जिससे सारा देश दुखी है। ये वही भूमि है जहां एक नारी का चीरहरण करने का प्रयास किया गया था, परिणामस्वरूप महाभारत हुआ। सरकार को चेताना चाहता हूं कि समय रहते अहंकार छोड़कर राजधर्म का पालन करते हुए खिलाड़ियों की आवाज सुने और उन्हें न्याय दिलाए।"



भारतीय कुश्ती संघ Wrestling Federation of India United World Wrestling यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग United World Wrestling warns comes in support of wrestlers threatens to ban them यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की चेतावनी आया पहलवानों के समर्थन में दी बैन करने की धमकी