hathras incident : भोले बाबा ने जितने लोग बुलाए उससे कम के लिए लगवाया टेंट, 60 हजार की क्षमता में ढाई लाख पहुंचे तो हो गया हादसा

यूपी ही नहीं देश, दुनिया को झकझोर देने वाले हाथरस भगदड़ हादसे को लेकर नए- नए खुलासे हो रहे हैं। अब भोले बाबा के सत्संग के लिए टेंट लगाने वाले राज कपूर ने बदइंतजामी को लेकर वड़ा खुलासा किया है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
UP Hathras incident tent owner Raj Kapoor revelation

हाथरस हादसा : उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए सत्संग हादसे ने पूरे देश को हिला कर रख दिया है। नारायण हरि साकार उर्फ भोले बाबा के सत्संग के बाद मची भगदड़ में 120 लोगों से ज्यादा की मौत हो गई है। इस हादसे को लेकर अलग-अलग लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। हादसे के बाद भोले बाबा के सत्संग के लिए टेंट लगाने वाले राज कपूर ने बदइंतजामी को लेकर बड़ा और हैरान करने वाला खुलासा किया है।

बदइंतजामी को लेकर बड़ा खुलासा

भोले बाबा के सत्संग कार्यक्रम के लिए पंडाल लगाने वाले टेंट मालिक राज कपूर ने बाबा की कमेटी की मनमानी को लेकर कई खुलासे किए हैं। राज कपूर ने बताया कि सत्संग आयोजित करने वाली कमेटी ने 80 हजार लोगों की परमिशन ली थी, लेकिन सत्संग में टेंट सिर्फ 60 हजार लोगों की क्षमता का लगवाया था। आयोजन के लिए जितने लोगों के लिए प्रशासन से परमिशन ली, उससे कम क्षमता का टेंट लगवाने के बाद ढाई लाख की भीड़ जुटा ली गई थी।

ये खबर भी पढ़ें.. MP : उच्च वेतनमान के मामले में मुख्य सचिव वीरा राणा के जवाब से संतुष्ट नहीं हाईकोर्ट, अवमानना पर 29 जुलाई को सुनवाई

20 से 25 पुलिस कर्मचारी संभाल रहे थे ट्रैफिक

टेंट मालिक राज कपूर ने मामले को लेकर आगे बताया कि सत्संग के आयोजन के लिए 300 फीट लंबा और 300 फीट चौड़ा टेंट लगाया था। 4 लाख 70 हजार रुपए में इसका ठेका दिया गया था। इस कार्यक्रम का 1 लाख 70 हजार का पेमेंट अभी तक नहीं किया गया है। राज कपूर यह भी बताया कि मौके पर सिर्फ 20 से 25 पुलिस वाले मौजूद थे, जो सड़क पर ट्रैफिक देख रहे थे। 

पंडाल में मोबाइल ले जाने पर लगाई थी पाबंदी

राज कपूर ने बताया कि सत्संग के दौरान आयोजन पंडाल में कोई भी मोबाइल नहीं ले जा सकता था, इस पर पाबंदी रहती थी। कार्यक्रम का वीडियो बनाने पर भी रोक लगी थी। अगर कोई ऐसा करता था तो सेवादार सख्ती से मोबाइल को लेकर से मना करते थे। आगे बताया कि बीते नवंबर से अब तक बदायूं, मैनपुरी, भोगांव, धौलपुर, ग्वालियर, मैनपुरी बिछवा के बाद हाथरस के मुगलगढी में सत्संग होना था। बाबा के हर सत्संग में क्षमता से ज्यादा भीड़ पहुंचती थी। हर जिले के लिए बाबा ने अलग कमेटी बना रखी है। हर आयोजन का पेमेंट कमेटी ही करती है।

SIT की रिपोर्ट में खुलासा, बदइंतजामी से मची भगदड़

बता दें कि हाथरस हादसे को लेकर पुलिस कई पहलुओं पर जांच कर रही है। इस मामले में SIT ने अपनी रिपोर्ट में खुलासा करते हुए कहा गया है कि भोले बाबा के सत्संग में मची भगदड़ लापरवाही और बदइंतजामी का नतीजा था। साथ ही रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि कार्यक्रम की परमिशन लेने के दौरान आयोजन समिति ने अपने स्तर पर पूरे इंतजाम करने का आश्वासन दिया था।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

हाथरस कांड हाथरस न्यूज नारायण हरि साकार उर्फ भोले बाबा हाथरस हादसा कैसे हुआ हाथरस कांड पर टेंट मालिक का बयान हाथरस भगदड़