रेलवे ट्रैक पर रखा सीमेंट का पिलर, जानें इस बार रेल पलटाने की कहां की कोशिश

असामाजिक तत्वों द्वारा रेलवे ट्रैक पर सामान रखकर दुर्घटना की लगातार कोशिश की जा रही है। हालांकि, सतर्कता के चलते हादसे टल गए। इस बार ट्रैक पर सीमेंट का पीलर रखकर दुर्घटना को अंजाम देने की कोशिश की गई। मामले में एक किशोर को गिरफ्तार किया है...

Advertisment
author-image
Ravi Singh
एडिट
New Update
mahoba railway track
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

देश में ट्रेनें ( train ) पलटने की साजिश के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के महोबा ( Mahoba ) जिले से सामने आया है, जहां लोको पायलट की सूझबूझ से ट्रेन पलटने की साजिश नाकाम हो गई। ट्रैक पर भारी पिलर रखे होने पर चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी।

रेलवे ट्रैक पर रखा था पिलर

रेलवे ट्रैक पर सीमेंट का पिलर रखे होने की सूचना मिलते ही ट्रेन में सवार यात्रियों में हड़कंप मच गया। झांसी मानिकपुर रेलमार्ग के बांदा महोबा रेलवे ट्रैक पर कबरई और मटौंध स्टेशन के बीच बड़ा रेल हादसा टल गया। पैसेंजर ट्रेन जब महोबा स्टेशन से रवाना होकर कबरई और मटौंध के बीच सुकौरा गांव के पास पहुंची तो रेलवे ट्रैक पर भारी पिलर रखा हुआ था। यह देख लोको पायलट के होश उड़ गए।

लोको पायलट ने लगाए इमरजेंसी ब्रेक

लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन हादसा होने से बचा लिया। इसके बाद लोको पायलट ने कंट्रोल रूम को सूचना दी। घटना की जानकारी मिलते ही अधिकारी हरकत में आए और इसके बाद रेल पथ निरीक्षक बांदा राजेश कुमार की तहरीर पर कबरई थाने में एक किशोर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। रेलवे ट्रैक पर रखे पिलर को हटाकर ट्रेन को रवाना किया गया।

ये खबर भी पढ़ें...

बुरहानपुर ब्लास्ट : डेटोनेटर प्लांट करने वाला रेलवे कर्मचारी साबिर अली गिरफ्तार , NIA कर रही जांच

आरोपी को लिया हिरासत में

सदर क्षेत्राधिकारी दीपक दुबे का कहना है कि झांसी मानिकपुर रेलवे ट्रैक पर कबरई थाना क्षेत्र के सुकौरा गांव के पास खंभे रखे जाने की सूचना मिलने पर पुलिस और आरपीएफ मौके पर पहुंची और पास से एक किशोर को हिरासत में लिया है। आरोपी ने ट्रैक पर खंभा रखने की बात कबूल की है। वहीं पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है।

इससे पहले आर्मी की स्पेशल ट्रेन को उड़ाने की कोशिश

इससे पहले 18 सितंबर को मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में रेलवे ट्रैक पर 10 डेटोनेटर रखे गए थे, ताकि सेना की स्पेशल ट्रेन को उड़ाया जा सके। हालांकि आरोपी को ट्रेन पलटने में सफलता नहीं मिल पाई।  आरोपी 38 वर्षीय मोहम्मद साबिर को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी रेलवे में कार्यरत है। सिमी के सक्रिय केंद्र खंडवा के रहने वाले साबिर के खिलाफ रेलवे डेटोनेटर चोरी करने का मामला दर्ज किया गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

ट्रेन हादसा उत्तर प्रदेश RAILWAY महोबा झांसी मानिकपुर रेलवे ट्रैक महोबा रेलवे ट्रैक सीमेंट पीलर