देश को आज मिलेगी पहली वंदे मेट्रो ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी, जानें क्या होगा रूट?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करेंगे जो अहमदाबाद के मोटेरा से गांधीनगर तक मेट्रो रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। इसके साथ ही पीएम मोदी गुजरात को 8 हजार करोड़ रुपए की सौगात भी देंगे।

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
THE STOOR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर हैं। यहां वे भुज और अहमदाबाद के बीच देश की पहली 'वंदे मेट्रो' सेवा का शुभारंभ करने जा रहे हैं। इसके अलावा पीएम मोदी वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही पीएम मोदी अहमदाबाद और गांधीनगर को जोड़ने वाली मेट्रो रेल सेवा के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे और वंदे मेट्रो की सवारी करेंगे। तो आइए जानते हैं वंदे मेट्रो का रूट, टाइमिंग और किराया क्या रहने वाला है।

ये रहने वाला है वंदे मेट्रो का रूट? 

पीएम मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने वाली वंदे मेट्रो कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिकंदराबाद, आगरा कैंट से बनारस और दुर्ग से विशाखापत्तनम समेत कई रूटों पर चलेगी। इस बारे में पीएमओ ने प्रेस रिलीज जारी की है। जिसके मुताबिक, पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन वाराणसी से दिल्ली के बीच चलेगी। जिससे अहमदाबाद और गांधीनगर के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। यात्री अहमदाबाद के वासना एपीएमसी से गांधीनगर के गिफ्ट सिटी तक सिर्फ 35 रुपये में एक घंटे में पहुंच जाएंगे।

मेट्रो ट्रेन अहमदाबाद के मोटेरा से गांधीनगर तक मेट्रो रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। एक चरण का कॉरिडोर GIFT सिटी तक जाएगा जो 21 किलोमीटर तक है। शुरुआत में गांधीनगर में आठ स्टेशनों पर मेट्रो चलेगी। आने वाले समय में मेट्रो सचिवालय, अक्षरधाम, पुराना सचिवालय, सेक्टर 16, सेक्टर 24 और महात्मा मंदिर तक जाएगी।

ये भी खबर पढ़िए... अरविंद केजरीवाल ने क्यों लिया इस्तीफा देने का फैसला... इस खबर में जानिए सब कुछ

मेट्रो ट्रेन की क्या रहेंगी टाइमिंग?

पश्चिम रेलवे के अधिकारियों ने मेट्रो ट्रेन को लेकर कहा कि अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो सेवा 9 स्टेशनों पर रुकेगी और 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। उन्होंने आगे बताया कि यह 5.45 घंटे में 360 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। वंदे मेट्रो सुबह 5:05 बजे भुज से रवाना होगी और सुबह 10:50 बजे अहमदाबाद जंक्शन पहुंचेगी।

8 हजार करोड़ रुपए की सौगात

पीएम मोदी गुजरात को 8 हजार करोड़ रुपए की सौगात देंगे। इसके साथ ही वे राज्य में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस मौके पर पीएम गांधीनगर में री-इन्वेस्ट 2024 के चौथे संस्करण का भी उद्घाटन करने वाले हैं। वे कच्छ में 30 मेगावाट की सौर प्रणाली, कच्छ लिग्नाइट थर्मल पावर स्टेशन, 35 मेगावाट बीईएसएस सोलर पीवी परियोजना और मोरबी और राजकोट में 220 किलोवोल्ट सबस्टेशन का भी उद्घाटन करने वाले हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

पीएम मोदी वंदे भारत ट्रेन