विनेश फोगाट की अयोग्यता पर सियासत तेज, सुरजेवाला ने केंद्र सरकार की चुप्पी पर उठाए सवाल , कर दी ये बड़ी मांग

पेरिस ओलंपिक में पहलवान विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफाई होने राजनीति तेज हो गई है। विपक्ष के इसे साजिश बताकर फेडरेशन और सरकार पर हमलावर है। अब कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला ने केंद्र पर हमला बोला है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Randeep Surjewala targets Modi government in Vinesh case
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEW DELHI. पहलवान विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित किए जाने भारत में सियासत तेज हो गई है। विनेश फोगाट को लेकर ओलंपिक के फैसले को विपक्ष ने साजिश बताया है। इस मामले में विपक्षी नेता फेडरेशन और केंद्र सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला ने इस मुद्दे को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सवाल खड़े किए।

देश की बेटी उठेगी और लड़ेगी

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि विनेश ने संन्यास का ऐलान जरूर किया है लेकिन मुझे उम्मीद है कि देश की बेटी उठेगी और लड़ेगी। ये 140 करोड़ देशवासियों की भी अपील है। सुरजेवाला ने कहा कि इस मामले में भारत सरकार चुप क्यों है?... भारतीय ओलंपिक संघ को इस मामले में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक संघ से बात करनी चाहिए। साथ ही कहा कि दुर्भाग्य से खेल मंत्री विनेश फोगाट पर 17 लाख रुपये खर्च किए जाने की जानकारी देते है।

नफरती षड्यंत्र के पीछे कौन?

मामले को नफरती षड्यंत्र बताते हुए रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा और देश की बेटी की पीठ में छुरा घोंपने का काम किसने किया, इसके पीछे कौन है, जिससे विनेश की जीत हज़म नहीं हुई?, किसका चेहरा बचाने की कोशिश हो रही है, इसका पर्दाफाश होना चाहिए।

विनेश फोगाट के फाइनल मुकाबले में उतरने से पहले अयोग्य घोषित किए जाने को लेकर सुरजेवाला ने कहा कि रूल-11 कहता है कि अगर पहलवान विनेश का वैट 50 किलो से कम था तभी तो वह कुश्ती खेली। अगले दिन वजन ज्यादा था तो नियम पिछले दिन पर कैसे लागू होगा? इसको लेकर ओलंपिक संघ से मांग करनी चाहिए। ये पदक सिर्फ विनेश फोगाट का नहीं बल्कि हमारे देश का था।

मोदी जी रूस और यूक्रेन युद्ध रुकवा सकते हैं तो…

उन्होंने कहा अगर भारत की सरकार चाहे तो विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिल सकता है। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि विनेश गोल्ड की हकदार है। अगर वो लड़ती तो सिल्वर मेडल जरूर लाती। अगर पीएम मोदी रूस-यूक्रेन का युद्ध रुकवा सकते हैं तो अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक संघ से अपील करके विनेश का मेडल वापस ला सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...PM मोदी जाएंगे वायनाड, 10 अगस्त को करेंगे लैंडस्लाइड से प्रभावित इलाकों का दौरा

फोगाट क्यों हुई बाहर?

पहलवान विनेश फोगाट ओलंपिक के फाइनल में पहुंच गई थीं, फाइनल मैच से पहले खबर आई कि वजन की वजह से वह अब नहीं खेल पाएंगी, विनेश का वजन 50 किलो से 150 ग्राम ज्यादा था, ओलंपिक नियम के अनुसार कुश्ती पहलवान को कैटेगरी से सिर्फ 100 ग्राम तक की ही छूट दी जा सकती है, लेकिन विनेश फोगाट 50 किलोग्राम की कैटेगरी में मैच खेल रही थीं। अयोग्य घोषित किए जाने के बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सुरजेवाला ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला विनेश फोगाट मामले में सियासत