कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, मुंबई एयरपोर्ट पर 14 फ्लाइट्स डायवर्ट, कई लोगों की मौत

सितंबर के आखिरी हफ्ते में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के हालात बने हुए हैं, जिससे शहर की सड़कें जलमग्न हो गईं। साथ ही यातायात बाधित हुआ है और लोग कई किलोमीटर तक लंबे जाम में फंसे रहे। देश-दुनिया

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
Weather Alert
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सितंबर के आखिरी हफ्ते में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश ( Heavy Rainfall ) की स्थिति बनी हुई है। मुंबई ( Mumbai ) में बुधवार शाम यानी 25 सितंबर को करीब पांच घंटे में 3.9 इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई, जिससे शहर की सड़कें जलमग्न हो गईं। यातायात बाधित हुआ और लोग कई किलोमीटर लंबे जाम में फंसे रहे। इसी के साथ  मुंबई एयरपोर्ट पर 14 फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया। लोकल ट्रेनें भी देरी से चल रही है। 

मुंबई में 4 लोगों की मौत

मुंबई में भारी बारिश ( Heavy Rain in Mumbai ) से 4 लोगों की मौत हो गई, जिसमें अंधेरी इलाके में एक महिला मैनहोल में गिरने से डूब गई। महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण आज रेड अलर्ट ( Red Alert ) जारी किया गया है, जिसके चलते मुंबई, ठाणे, पालघर, पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ के स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। 

गुजरात में मौसम का हाल 

गुजरात ( Gujarat ) के सूरत ( Surat ) में भी बुधवार को 2 घंटे में 2 इंच बारिश ( 2 inch Rainfall ) हुई, जिससे कदरसा और संग्रामपुरा इलाकों की नहरें बाढ़ से भर गईं। बच्चे स्कूलों में फंस गए, जिन्हें दमकल विभाग ने सुरक्षित बाहर निकाला है।

मध्य प्रदेश में भी हुई बारिश 

मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के खंडवा (Khandwa) में बुधवार को 9 घंटे में 2.3 इंच बारिश हुई। इसी तरह भोपाल ( Bhopal ) और इंदौर (Indore) सहित 21 जिलों में बारिश हुई। इस़ी के साथ उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मथुरा (Mathura) में भारी बारिश (Heavy Rain) के कारण कई इलाकों में पानी भर गया।

छत्तीसगढ़ में मानसून 

छत्तीसगढ़ में मानसून ने कहर मचा दिया है। तेज बारिश होने से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गई है। वहीं वज्रपात होने से 19 दिनों में 23 लोगों की मौत हो गई है। जशपुर में तेज बारिश से सोनक्यारी में बना पुल और सड़क बह गया है।  पुल और सड़क के बहने से 12 से ज्यादा गांवों का संपर्क टूट गया है। वहीं इलाके में नदी-नाले उफान पर हैं। बिलासपुर, जशपुर और सरगुजा में भी सुबह बारिश हुई। वहीं गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में देर रात से सुबह तक बारिश जारी है। रायपुर में भी सुबह बौछारें पड़ीं, दुर्ग-भिलाई में बादल छाए हुए हैं। 

मानसून की वापसी में देरी

मौसम विभाग ( IMD ) के अनुसार इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून (Southwest Monsoon) की वापसी में देरी हुई है। 17 सितंबर से राजस्थान ( Rajasthan ) से मानसून की वापसी शुरू होती है, लेकिन इस बार 23 सितंबर से ही शुरू हो पाई है। हालांकि बंगाल की खाड़ी ( Bay of Bengal ) में कम दबाव के क्षेत्र के कारण महाराष्ट्र (Maharashtra) में 28 सितंबर तक भारी बारिश (Heavy Rain) की संभावना है।

7 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, 27 सितंबर को पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश की संभावना है। इसी के साथ  उत्तराखंड, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

weather alert Madhya Pradesh Weather Alert मध्य प्रदेश बारिश महाराष्ट्र में बारिश से आफत मानसून सीजन महाराष्ट्र में बारिश बारिश का रेड अलर्ट