Weather Update : MP समेत 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, यूपी के 350 गांव डूबे

मौसम विभाग ने आज गुजरात और उत्तराखंड समेत 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट किया है। वहीं मध्य प्रदेश के 7 जिलों में आज तेज बारिश हो सकती है

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
MP समेत 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Weather Forecast Today : देश में बारिश का दौर लगातार जारी है। इसके चलते यूपी के 350 गांवों में पानी भर गया है। वहां के लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। तेज बारिश के चलते यूपी- उत्तराखंड में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विभाग ने 30 जुलाई मंगलवार को मध्य प्रदेश समेत 24 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने देश के सात राज्य गुजरात, उत्तराखंड, कर्नाटक, मणिपुर, त्रिपुरा, नगालैंड और मिजोरम में अति भारी बारिश होने की चेतावनी दी है।

वहीं गोवा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, केरल, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और झारखंड में आज गरज-चमक के साथ तेज बारिश का अनुमान लगाया है।  

एमपी के इन जिलों में अलर्ट 

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 7 जिलों बड़वानी, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, रायसेन, रतलाम और उज्जैन में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

वहीं नदियों के बढ़ते स्तर के चलते मध्य प्रदेश के 11 बांधों के गेट खोल दिए गए हैं। मंदसौर में सोमवार को 24 घंटे में 165 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। जबकि एमपी में 29 जुलाई तक 10% ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

यूपी में बाढ़ जैसे हालात 

उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के चलते कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित लखीमपुर खीरी है। यहां 350 गांवों में पानी घुस गया है। वहीं, ललितपुर में बारिश से गोविंद सागर बांध के 4 और गेट खोलने पड़े। बता दें इस बांध के पहले से ही 16 गेट खुले हैं। इससे आस-पास के इलाकों में पानी भर गया।

उत्तराखंड में चार लोगों की मौत 

शनिवार को उत्तराखंड के नई टिहरी में भूस्खलन से एक मां-बेटी की मौत हो गई, जबकि उत्तर प्रदेश के जालौन जिले के एक गांव में बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP Weather Alert Today Weather update बारिश का अलर्ट Bhoapl weather update देश में बारिश का अलर्ट