WhatsApp ने बैन किए 36 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, भारत सरकार के कहने पर उठाया कदम, जानें क्या है वजह

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
WhatsApp ने बैन किए 36 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, भारत सरकार के कहने पर उठाया कदम, जानें क्या है वजह

NEW DELHI. भारत में वॉट्सऐप के द्वारा फर्जी कॉल आने की खबरें आए दिन बढ़ती जा रही हैं। लोगों को अचानक अंतरराष्ट्रीय नंबरों से आवाज के साथ-साथ वीडियो कॉल भी मिल रही हैं और स्कैमर्स लोगों को निशाना बना रहे हैं। ऐसे फर्जी नंबरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए, भारत सरकार ने वॉट्सऐप को उन अकाउंटस पर बैन लगाने के लिए कहा है जो धोखाधड़ी की गतिविधियों में इंगेज हैं। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दूरसंचार विभाग की संचार साथी वेबसाइट के लॉन्च के दौरान कहा कि भारत में 36 लाख से अधिक WhatsApp अकाउंट को बैन कर दिया गया है और वॉट्सऐप भी लोगों की सुरक्षा में सहयोग कर रही है।



फ्रॉड यूजर्स के अकाउंट डी-रजिस्टर किए



केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव से देश में बढ़ते व्हाट्सऐप कॉल घोटाले के मामलों को रोकने के लिए सरकार के प्रयासों के बारे में पूछा गया था। सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हम व्हाट्सऐप के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं और वे इस बात पर सहमत हुए हैं कि ग्राहक सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म सक्रिय रूप से उन यूजर्स को डी-रजिस्टर करने के लिए सहयोग कर रहे हैं। जिन्हें फ्रॉड यूजर्स के रूप में पाया गया है।



ये भी पढ़ें...








WhatsApp ने फेक कॉल को ब्लॉक करने और रिपोर्ट करने को कहा 



इससे पहले व्हाट्सऐप ने यूजर्स से संदिग्ध कॉल्स को ब्लॉक करने और रिपोर्ट करने को कहा था ताकि उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जा सके।व्हाट्सऐप ने बताया कि संदिग्ध संदेशों/कॉल को ब्लॉक करना और रिपोर्ट करना घोटालों से प्रभावी रूप से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।



WhatsApp की यूजर्स को चेतावनी 

कई व्हाट्सऐप यूजर्स ने इथियोपिया (+251), मलेशिया (+60), इंडोनेशिया (+62), केन्या (+254), वियतनाम (+84) और अन्य जैसे विभिन्न देशों से कॉल आने की सूचना दी। कुछ यूजर्स ने फेक पार्ट टाइम जॉब के मेसेज प्राप्त करने की भी सूचना दी। ऐसे कॉल्स से बचकर रहे और लुभावने ऑफर्स पर यकीन नहीं करें।

 


WhatsApp banned accounts Government of India Department of Telecommunications more than 36 lakh accounts banned steps taken to avoid scammers WhatsApp security support WhatsApp ने बैन किए अकाउंट्स भारत सरकार दूर संचार विभाग 36 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन स्कैमर्स से बचने उठाया कदम वॉट्सऐप सुरक्षा सहयोग