अजब-गजब : आज से मेरी बेटी तलाकशुदा है, चलो लड्डू खिलाती हूं...

धरती पर एक जगह ऐसी भी है, जहां महिलाएं खुशी-खुशी अपने तलाक का जश्न मनाती हैं। इस शहर में शादी-विवाह की तरह तलाक होने पर भी पार्टियां आयोजित की जाती हैं।

author-image
Dolly patil
New Update
वोोी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

धरती पर एक जगह ऐसी भी है, जहां महिलाएं खुशी-खुशी अपने तलाक का जश्न मनाती ( Women Celebrate Talaq ) हैं। इस शहर में शादी-विवाह की तरह तलाक होने पर भी पार्टियां आयोजित की जाती हैं। दरअसल इसे डिवोर्स पार्टी’ ( Divorce Party ) कहा जाता है। इस पार्टी में बेटी की मां ढोल बजाकर अपने समाज को बताती हैं कि आज से मेरी बेटी तलाकशुदा है। इसके बाद ये महिलाएं अपनी जिंदगी खुद संवारती हैं। मतलब इनका बाजार है, जहां पर ये अपनी दुकानें लगाती हैं। कपड़ों से लेकर जरूरत की हर चीजें बेचती हैं। स्‍थानीय लोग इन बाजारों से सामान भी खरीदते हैं। बहुत सारे लोग तो इस जगह को देखने के लिए भी आते हैं।

कहा है ये शहर

हम बात कर रहे पश्चिम अफ्रीकी देश मॉरीटेनिया की. जहां इस परंपरा का वर्षों से पालन किया जा रहा है। दरअसल रेगिस्तानी देश मॉरीटेनिया में कई बार तलाक लेना आम है। इसलिए महिलाओं के लिए यह दुख में डूबने का मौका नहीं, बल्कि जश्न की बात है। तलाक के बाद महिला अपने बच्चों के साथ मायके वापस चली जाती है। वहां उसकी मां और बहनें उसका स्वागत करती हैं। इसके बाद ज़घ्रौटा नाम की एक ध्वनि बजाई जाती है। घर की महिलाएं और पुरुष गाना गाते हैं,नाचते हैं और खुशी मनाते हैं।  उसी दिन से शादी समारोह की तरह ही सारा कार्यक्रम किया जाता है। नाते-रिश्तेदार बुलाए जाते हैं। हालांकि कई लोग तो इस पर तमाम पैसे भी खर्च कर डालते हैं।

माधवी राजे सिंधिया की अस्थियां शिप्रा में प्रवाहित

तलाक के बाद किसको मिलती है बच्चों की कस्टडी

 जानकारी के मुताबिक मॉरिटेनिया में रहने वाली ज्‍यादातर मह‍िलाएं मुस्‍ल‍िम हैं। तलाक के बाद बच्‍चों की कस्‍टडी मां को ही मिलती है। ऐसे में उनके भरण पोषण और अपनी जिंदगी चलाने के ल‍िए उन्‍हें काम करना पड़ता है। कुछ महिलाएं नौकरी और दूसरे कामों में लग जाती हैं, लेकिन बहुत सारी मह‍िलाएं यहां के डिवोर्स मार्केट में या तो दुकानें खोल लेती हैं। या उन दुकानों पर काम करके गुजारा करती हैं। 

Thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

पश्चिम अफ्रीकी Divorce Party