राशिफलः आज इन पर होगी विष्णुजी की कृपा, जानिए कौन सी हैं वो राशियां

गुरुवार के दिन विष्णुजी की पूजा-उपासना करने से जातक को सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है। जीवन में सफलता मिलती है। ज्योतिष गणनाओं के अनुसार, 21 मार्च का दिन कुछ राशि वालों के लिए बेहद शुभ होगा तो कुछ के जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है।

Advertisment
author-image
Jitendra Shrivastava
एडिट
New Update
HOROSCOPE

21 मार्च 2024 का राशिफल।

BHOPAL. वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल ( Horoscope )  का आकलन किया जाता है। 21 मार्च 2024 को गुरुवार है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है। इस दिन विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना की जाती है। भगवान विष्णु की पूजा-उपासना करने से जीवन की सभी बाधाओं से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। ज्योतिष गणनाओं के अनुसार, 21 मार्च का दिन कुछ राशि वालों के लिए बेहद शुभ होने वाला है तो कुछ राशि वालों को जीवन में छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं, 21 मार्च 2024 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा अलर्ट।

राशिफल में जानिए कौन सी हैं वो राशियां...

मेष 

आज किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। किसी महत्वपूर्ण कार्य में विलंब होने के योग है। किसी विशिष्ट व्यक्ति से अकारण दूरियां बढ़ जाएगी। रोजी रोजगार की तलाश में इधर से उधर भटकना पड़ेगा। राजनीति में पद से हटाया जा सकता है। व्यापार में कोई विश्वास पात्र व्यक्ति धोखा दे सकता है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को अपने देश छोड़कर दूसरे देश जाना पड़ सकता है। नौकरी में अधीनस्थ आपको किसी षड्यंत्र में फंसा सकते हैं। कोई कीमती वस्तु गुम अथवा चोरी हो सकती है।

वृषभ 

आज नौकरी में पदोन्नति के योग बनेंगे। उच्च अधिकारियों से निकटता बढ़ेगी। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को अपने बॉस से संबंध मधुर होंगे। चर्म उद्योग से जुड़े लोगों को विशेष लाभ होगा। राजनीति में विरोधियों को पछाड़कर महत्वपूर्ण पद प्राप्त करेंगे। व्यापार में विदेश यात्रा अथवा लंबी दूरी की यात्रा करने का अवसर मिलेगा। पारिवारिक सदस्य कार्य क्षेत्र में सहयोगी सिद्ध होंगे। कोर्ट कचहरी के मामले में निर्णय आपके पक्ष में आएगा। खेलकूद प्रतियोगिता में सफलता एवं सम्मान मिलेगा। शेयर, लॉटरी आदि के कार्यों में सफलता मिलेगी।

मिथुन

आज का दिन अधिक सुख एवं उन्नति दायक रहेगा। विरोधी पक्ष की पराजय होगी। जिसके फल स्वरुप कुछ रुके हुए कार्यों के सिद्ध होने की संभावना है। अपनी विचारधारा एवं भावनाओं का आदर करें। परंतु किसी पर जबरदस्ती ना थोपें। कार्य क्षेत्र में अधिक परिश्रम करने पर लाभ भी अधिक होगा। ईस्ट मित्रों के साथ किसी महत्वपूर्ण योजना पर विचार विमर्श होगा। भूमि, भवन, वाहन आदि के क्रय विक्रय के लिए स्थिति अनुकूल है। आप कोई नवीन संपत्ति खरीद सकते हैं। व्यापारिक यात्रा पर जा सकते हैं।

कर्क 

आज रोजगार की तलाश पूरी होगी। नये उद्योग धंधे शुरू कर सकते हैं। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी के लिए प्रयास कर रहे लोगों को नौकरी प्राप्त होगी। दुग्ध व्यापार में संलग्न लोगों को सफलता प्राप्त होगी। नौकरी में पदोन्नति होने के योग बनेंगे। सरकार में बैठे लोगों के साथ घनिष्ठता बढ़ेगी। विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्ति हेतु दूर देश अथवा विदेश जाने का अवसर प्राप्त होगा। सुरक्षा के क्षेत्र में शोध कर रहे विद्यार्थियों को महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी। कार्य क्षेत्र में पिता से सहयोग एवं सानिध्य प्राप्त होगा।

सिंह

आज कार्य क्षेत्र में संघर्ष अधिक बढ़ सकता है। जिसका मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। किसी के बहकावे में ना आएं। अपनी बुद्धि विवेक से सोच समझकर कार्य करें। अपने व्यवहार को अच्छा बनाए रखें। अपने महत्वपूर्ण कार्यों को स्वयं करने का प्रयास करें। दूसरों पर अधिक आश्रित आश्रित न रहें। लंबी दूरी की यात्रा के योग बनेंगे। ऐसा कोई कार्य न करें। जिससे समाज में मान प्रतिष्ठा पर किसी तरह की कोई आंच आए। विद्यार्थी वर्ग के लिए समय शुभ रहेगा। आप की आध्यात्मिक कार्यों में अधिक अभिरुचि रहेगी।

कन्या

आज प्रेम संबंधों में निकटता आएगी। किसी महत्वपूर्ण पद के मिलने से समाज में प्रभाव बढ़ेगा। संपत्ति संबंधी कार्यों में अधिक परिश्रम करने से सफलता प्राप्त होगी। नवीन मकान, वाहन आदि के क्रय करने की संभावना रहेगी। विद्यार्थी वर्ग की अध्ययन के प्रति रुचि बढ़ेगी। व्यापार में नए सहयोगी बनेंगे। नौकरी में उच्च अधिकारी से घनिष्ठता बढ़ेगी। नवीन व्यवसाय प्रारंभ कर सकते हैं। बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। कोर्ट कचहरी के मामले में सफलता मिलेगी। राजनीति में एक राजनीति में किसी महत्वपूर्ण अभियान की कमान आपको प्राप्त होगी।

तुला

आज दिन अधिक शुभ एवं फलदायक रहेगा। कार्य क्षेत्र में आने वाली बाधाएं कम होगी। किसी महत्वपूर्ण कार्य के सिद्ध होने से मन में प्रसन्नता बढ़ेगी। आप अपने पराक्रम एवं बुद्धि विवेक से अपनी मान एवं प्रतिष्ठा को बढ़ाएंगे। नवीन संपत्ति के क्रय विक्रय के लिए आज का दिन अनुकूल रहेगा। अध्ययन के क्षेत्र में संलग्न व्यक्तियों को पढ़ाई के क्षेत्र में अतिरिक्त परिश्रम करने की आवश्यकता रहेगी। नौकरी में पदोन्नति के साथ नवीन जिम्मेदारी मिलेगी। व्यापार में नए प्रयोग लाभकारी सिद्ध होंगे।

वृश्चिक

आज कार्य क्षेत्र में नई सहयोगी बनेंगे। आज आपका भाग्य साथ देगा। राजनीति में आपका वर्चस्व स्थापित होगा। किसी अधूरे कार्य के पूरे होने से आपके मनोबल में वृद्धि होगी। किसी अनजान व्यक्ति पर महत्वपूर्ण कार्य की जिम्मेदारी ना छोड़े। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को अपने बॉस से निकलता का लाभ मिलेगा। किसी अनचाही यात्रा पर जाना पड़ सकता है। कोर्ट कचहरी के मामले में कड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। खेलकूद प्रतियोगिता में उच्च सफलता मिलेगी। किसी उच्च पदस्थ आध्यात्मिक व्यक्ति से मार्गदर्शन एवं प्राप्त होगा। विद्यार्थी वर्ग की विद्या अध्ययन में अभिरुचि लेगा। मजदूर वर्ग को रोजगार मिलेगा।

धनु 

आज कार्य क्षेत्र में अत्यधिक व्यस्तता रहेगी। सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भागीदारी करेंगे। नौकरी में पदोन्नति के साथ पंचायत स्थान पर तैनाती मिल सकती है। बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। विद्यार्थी वर्ग विद्या अध्ययन संबंधी कार्य में व्यस्त रहेंगे। राजनीति में किसी अधूरे कार्य के पूरे होने से मनोबल में वृद्धि होगी। सामाजिक कार्यों में सोच समझकर निर्णय करें। जल्दबाजी में कोई निर्णय न करें। कोर्ट कचहरी के मामले में निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है। रोजगार की तलाश पूरी होगी।

मकर 

आज नौकरी में उच्च अधिकारियों से निकटता बढ़ेगी। उनका मार्गदर्शन एवं सानिध्य प्राप्त होगा। राजनीति में आपको किसी महत्वपूर्ण अभियान की कमान मिल सकती है। व्यापार में समयबद्ध तरीके से कार्य करें। अपने मन को इधर-उधर ना भटकने दें। व्यापार में उन्नति प्राप्त होगी। बौद्धिक कार्यों में संलग्न लोगों को महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी। आपके भौतिक कौशल की हर रोज सराहना होगी। नवीन उद्योग अथवा व्यापार शुरू करने की योजना बना रहे लोगों को व्यापार शुरू करने हेतु परिजनों से अपेक्षित सहयोग मिलेगा। कोर्ट कचहरी के मामले में कोई विश्वासपात्र व्यक्ति धोखा कर सकता है। संतान के दायित्व पूर्ति होगी। बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी तलाश रहे लोगों को नौकरी प्राप्त होगी।

कुंभ 

कार्य क्षेत्र में कोई सुखद घटना घट सकती है। सुरक्षा में लगे लोगों को उनके साहस व पराक्रम के बल पर महत्वपूर्ण सफलता मिलेगी।  राजनीति में आपकी प्रभावपूर्ण भाषण शैली लोगों को प्रभावित करेगी। जनमानस में आपकी स्वीकारता बढ़ेगी। किसी अधूरे कार्य के पूरे होने से आपको बेहद खुशी होगी। आपके मनोबल में वृद्धि होगी। उद्योग व्यापार में संलग्न लोगों को सूझबूझ से काम करना होगा। किसी के बहकावे में ना आए सावधानीपूर्वक अपना कार्य करें। वाहन तीव्रता से ना चलाएं अन्यथा दुर्घटना हो सकती है। संतान की ओर से शुभ समाचार मिलेगा।

मीन 

आज नौकरी में पदोन्नति होने के योग बनेंगे। किसी महत्वपूर्ण कार्य के संबंध में किसी सहयोगी से वार्ता हो सकती है। राजनीति में किसी उच्च पदस्थ व्यक्ति से मार्गदर्शन एवं सानिध्य प्राप्त होगा। व्यापार में आपकी सूझबूझ से बड़ा घाटा होने से बच सकता है। नवीन उद्योग अथवा व्यापार शुरू करने हेतु योजनाबद्ध रूप से कार्य करें। अपने विरोधी अथवा शत्रुओं को जानकारी ना दें। अन्यथा कार्य में बाधा आ सकती है। न्याय के क्षेत्र में संलग्न लोगों को उनकी न्याय पूर्ण कर शैली के लिए सम्मान एवं सराहना मिलेगी। पत्रकारिता, बैंकिंग क्षेत्र, खेल जगत से जुड़े लोगों को कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। विद्यार्थी वर्ग अध्ययन में रुचि नहीं लेंगे। मजदूर वर्ग को रोजगार संबंधी को समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

राशिफल Horoscope