राशिफलः आज इन पर होगी मां लक्ष्मी की कृपा, जानिए कौन सी हैं वो राशियां

शुक्रवार के दिन लक्ष्मीजी की पूजा-उपासना करने से जातक को सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है। जीवन में सफलता मिलती है। ज्योतिष गणनाओं के अनुसार, 26 अप्रैल का दिन कुछ राशि वालों के लिए बेहद शुभ होगा तो कुछ के जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकता है।

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
THESOOTR
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल ( horoscope ) का आकलन किया जाता है। 26 अप्रैल 2024 को बुधवार है। हिंदू धर्म में शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा-आराधना का बड़ा महत्व है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार,  इस दिन लक्ष्मी की पूजन से जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। ज्योतिष के अनुसार आज सुबह 07:46 तक द्वितीया तिथि फिर तृतीया तिथि रहेगी। ज्योतिषीय गणनाओं के अनुसार, 26 अप्रैल 2024 का दिन कुछ राशि वालों के लिए बेहद शुभ रहना वाला है, तो कुछ राशि वालों को जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं, 26 अप्रैल 2024 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को बरतनी होगी सावधानी। 

राशिफल में जानिए कौन सी हैं वो राशियां...

मेष

कार्यस्थल पर जो लोग टारगेट बेस्ड काम करते हैं उन्हें फोन के जरिए ही अपना नेटवर्क एक्टिव रखने का प्रयास करना होगा। नौकरीपेशा व्यक्ति को ऑफिस में किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम करने का तनाव रहेगा, आप पर वरिष्ठों का दबाव हो सकता है। व्यवसाय संबंधी कोई भी निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें, अनुभवी या बड़ों की सलाह के बिना निर्णय लेना हानिकारक हो सकता है। 

वृषभ

वरियान योग बनने से कार्यस्थल पर आपके बेहतरीन प्रबंधन के कारण आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी, जिसमें आपका प्रबंधन बेहतर देखने को मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्ति हर तरह से पूरी ईमानदारी से काम करते नजर आएंगे, जिसकी बॉस से लेकर सहकर्मियों तक सभी सराहना करेंगे। व्यापारियों को लगातार मिल रही सफलता के कारण आपसी प्रतिस्पर्धा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। कारोबारी अपने विचारों को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करके अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। विद्यार्थियों को अपनी किताबें, नोट्स और अन्य सामग्री बहुत संभालकर रखनी चाहिए, इनके खोने की आशंका है।

मिथुन

कार्यक्षेत्र में ऑफिस का काम पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ समय प्रबंधन भी करना चाहिए। नौकरीपेशा जातक के स्थान परिवर्तन का समय आ रहा है, हो सकता है ऑफिस में नई जिम्मेदारी और नई जगह देने की बात हो। वरियान योग बनने के कारण व्यापारी लंबे समय से बड़े निवेश के बारे में सोच रहे थे, उनके लिए प्रॉपर्टी में निवेश किया जा रहा है। यह अच्छा होगा। व्यवसायी अपने व्यवसाय को बढ़ाने का प्रयास करेंगे। प्रतियोगी छात्रों को खुद को ईर्ष्या से बचाने का प्रयास करना होगा, दूसरों की प्रगति देखकर ईर्ष्या महसूस करना।

कर्क

कार्यक्षेत्र में काम पूरा करने के लिए मेहनत का नहीं बल्कि, बुद्धि का इस्तेमाल करना होगा। नौकरीपेशा जातक का बॉस के साथ तालमेल थोड़ा कमजोर नजर आएगा, अपने स्वभाव से तालमेल मजबूत करने का प्रयास करें। वरियान योग बनने से ब्याज पर पैसा देने वाले व्यापारियों को लाभ मिलने की संभावना है। आप अपनी तीव्र बुद्धि के कारण परिवार संबंधी चुनौतियों से पार पाने में सफल रहेंगे और जटिल प्रश्नों को भी सुलझाने में सफल रहेंगे। प्रेम संबंध में फंसे युवाओं को अपनी प्रेमिका को मनाने में काफी मेहनत करनी पड़ सकती है।

सिंह

आपको कार्यस्थल पर अपने काम से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा संभालकर रखना चाहिए। नौकरीपेशा जातक को अपना समय बर्बाद करने से बचना होगा क्योंकि ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आप उस काम में समय बर्बाद कर सकते हैं जो जरूरी नहीं है। यदि समय अनुकूल नहीं है तो संभावना है कि व्यापारी के कुछ काम बनते-बनते रुक जाएंगे, लेकिन धैर्य रखना होगा और विकल्प ढूंढने का प्रयास करना होगा। यदि समय अनुकूल नहीं है तो संभव है कि व्यापारी के कुछ काम बनते-बनते रुक जाएं, लेकिन उन्हें धैर्य रखना होगा और विकल्प ढूंढने का प्रयास करना होगा।

कन्या

वरियान योग बनने से कार्यस्थल पर आपकी बेहतर कार्यशैली को देखते हुए आपको किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिल सकता है। नौकरीपेशा जातक पर ऑफिशियल काम का दबाव अन्य दिनों की तुलना में कम रहने वाला है, जिससे वह अपने लंबित कार्यों को पूरा करने में सफल होंगे। बिजनेसमैन को अपना काम पूरा करने के लिए अपना नेटवर्क एक्टिव रखना होगा। घर के इंटीरियर में बदलाव को लेकर महिला सक्रिय नजर आ सकती है, जिसके चलते वह शॉपिंग भी कर सकती है। यदि वह स्कूल द्वारा दिए गए कार्य को समय पर पूरा करेगी तो उसे शिक्षक से सम्मान और प्रशंसा मिलेगी।

तुला

कार्यस्थल पर महिला सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाए रखें और उनसे बहस करने से बचें। नौकरीपेशा जातक को ऊर्जा को सही दिशा में लगाते हुए काम पर फोकस करना होगा, समय का विशेष ध्यान रखें। बिजनेस को लेकर अति आत्मविश्वास में रहना ठीक नहीं है, इसलिए अपने प्रयास और मेहनत हमेशा की तरह जारी रखें। व्यापारी के मन में अपने व्यापार को लेकर चल रही उथल-पुथल पर विराम लगेगा और विरोधियों से लड़ने की क्षमता भी आएगी। विद्यार्थी वर्ग के मनचाहे कार्य पूरे हो सकते हैं, जिससे मन में सकारात्मक विचारों की अधिकता रहेगी।

वृश्चिक

कार्यक्षेत्र पर ऑफिस द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने के लिए टीम की मदद लेनी चाहिए। नौकरीपेशा जातक पर कार्यभार कम रहेगा, जिससे वह तनाव मुक्त रहेंगे और भविष्य की कार्ययोजना तैयार करते नजर आएंगे। बिजनेस में सफलता मिलने से बिजनेस और आपका नाम दोनों रोशन होगा, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। साथ ही अगर आप कोई नया आउटलेट खोलने का प्लान बना सकते हैं। बिजनेसमैन की बात करें तो पैसों के साथ-साथ बिजनेस से जुड़े मामलों के साथ-साथ निजी जीवन में भी सुधार आएगा।

धनु

कार्यस्थल पर यदि आपके सीनियर और बॉस को आपका काम पसंद नहीं आएगा तो वे काम में सुधार लाने की बात कर सकते हैं, जिसके कारण आपको किया हुआ काम दोबारा करना पड़ सकता है। नौकरीपेशा व्यक्ति और सहकर्मियों के बीच बेवजह की बहस भी परेशानी का कारण बन सकती है, लेकिन सकारात्मक रहें। व्यापारी को ग्राहकों की पसंद-नापसंद को ध्यान में रखते हुए सामान का स्टॉक करने का प्रयास करना होगा, तभी आपके ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होगी। वृद्धि होगी। यदि कोई व्यापारी गलत दस्तावेज जमा करके कोई लाभ लेने की सोचता है तो उसे तुरंत इसे अपने दिमाग से हटा देना चाहिए।

मकर

कार्यस्थल पर दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है। दिन सामान्य रूप से व्यतीत करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। अगर कोई नौकरीपेशा व्यक्ति नौकरी बदलने की सोच रहा है तो उसे समय अनुकूल होने का इंतजार करना होगा, तभी उसे अच्छे ऑफर मिलेंगे। विशेष उत्पादों की बिक्री में गिरावट के कारण व्यवसायी को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। वेब डेवलपमेंट और डिजाइनिंग से जुड़े लोगों को लाभदायक प्रोजेक्ट मिलेंगे, जिससे उनका करियर संवरेगा। परिवार में लोगों के बीच रहने के बावजूद युवाओं को अकेलापन महसूस हो सकता है, मन को हल्का करने के लिए दोस्तों से बात कर सकते हैं।

कुंभ

वरियान योग बनने से आप नई नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें आपके चयन की पूरी संभावना है। बिजनेस लोन समय पर चुकाने का प्रयास करें अन्यथा बाजार में आपकी छवि खराब हो सकती है। व्यवसायी को सभी का सम्मान करना होगा, चाहे वह ग्राहक हों या उसके कर्मचारी। बिजनेसमैन को भारी मुनाफा होने की संभावना है। कोच खिलाड़ी के कार्यों पर ध्यान देगा। बुरे लोगों की संगति में रहने से नशे की लत लग सकती है। परिवार में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन आपको इससे बचने का प्रयास करना होगा।

मीन

कार्यक्षेत्र में अपना काम समय पर पूरा करने का प्रयास करें। नौकरी में आप जितनी मेहनत करेंगे उतनी जल्दी प्रमोशन होगा। नौकरीपेशा व्यक्ति को पिछले प्रयासों को देखते हुए सम्मानित किया जा सकता है, ग्रहों की स्थिति प्रसिद्धि में वृद्धि कर रही है। बिजनेसमैन को कोई भी नई डील करते समय सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि आर्थिक रूप से गंभीर चोट लगने की आशंका है। व्यवसायी बुद्धि और कल्पना शक्ति से अपने व्यवसाय को सफल और ऊंचा बनाएंगे। शाम को परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर मनोरंजन का माहौल रहेगा, साथ ही घर में धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने की भी योजना बनेगी।

Horoscope राशिफल