हनुमान जी की कृपा से चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानें कौन सी हैं राशि

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकलन किया जाता है। 6 फरवरी 2024 को मंगलवार है। आज कुछ राशि वालों के लिए बेहद शुभ होने वाला है तो कुछ राशि वालों को थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

author-image
Jitendra Shrivastava
New Update
6 फरवरी 2024 का राशिफल

6 फरवरी 2024 का राशिफल

BHOPAL. वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आंकलन किया जाता है। 6 फरवरी 2024 को मंगलवार है। मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित होता है। इस दिन विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा-अर्चना की जाती है। हनुमान जी की पूजा-उपासना करने से जीवन की सभी बाधाओं से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है। ज्योतिष गणनाओं के अनुसार, 6 फरवरी का दिन कुछ राशि वालों के लिए बेहद शुभ होने वाला है तो कुछ राशि वालों को जीवन में छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं, 6 फरवरी 2024 को किन राशि वालों को होगा लाभ और किन राशि वालों को रहना होगा सावधान।

जानिए कौन सी हैं ये राशियां...

मेष: आज आप स्वतंत्रता और आजादी की प्रबल भावना महसूस कर रहे हैं और आप किसी के लिए या किसी भी चीज के लिए इससे समझौता करने को तैयार नहीं हैं। आप थोड़ा बेचैन महसूस कर सकते हैं, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि आप नई चीजों को आजमाने और अलग-अलग रास्ते तलाशने के इच्छुक हैं। यह आपके कंफर्ट जोन से बाहर निकलने के लिए एक शानदार दिन है। आज आप जोखिम लेने और नए अवसरों में निवेश करने की इच्छा महसूस कर सकते हैं। आय के नए रास्ते तलाशने के लिए यह एक बेहतरीन दिन है।

वृषभ: आपका सकारात्मक रवैया आज रोमांस संबंधी परेशानियों को सुलझाने में काम आएगा। लंबे समय तक प्यार में बने रहने के लिए हर समस्या को लगन से संभालें। अभिनेताओं और संगीतकारों सहित कलाकार अपने पेशेवर विकास को दर्शाते हुए अवसरों का सर्वोत्तम उपयोग करने में सफल होंगे। कुछ जातक नौकरी संबंधी कारणों से विदेश भी जाएंगे। जरूरत पड़ने पर आपको वित्तीय सहायता प्राप्त होगी। हालांकि किसी को बड़ी रकम उधार देने से बचें क्योंकि आपकी आर्थिक स्थिति इसके लिए अच्छी नहीं है।

मिथुन: आपका प्रेमी चाहेगा कि आप ज्यादा रोमांटिक बनें। आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आपके और प्रेमी के बीच अच्छा तालमेल बना रहे और रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सब कुछ सुचारू रूप से चलता रहे। आज, डिजाइनर, कॉपीराइटर, शेफ, सिविल इंजीनियर, मैकेनिक, ऑटोमोबाइल विशेषज्ञ और शिक्षाविद ज्यादा प्रोडक्टिव होंगे। धन के मामले में आज आपकी स्थिति अच्छी नहीं है। आज धन की कमी रहेगी, जिससे बड़े निवेश रुकेंगे। हो सकता है कि आपको पिछले निवेशों से अपेक्षित रिटर्न न मिले, इसलिए आगे की रकम निवेश करते समय सावधान रहें।

कर्क: आपकी बौद्धिक क्षमता उच्च स्तर पर है और आप सबसे जटिल कार्यों को भी आसानी से निपटाने में सक्षम हैं। चुनौतीपूर्ण प्रोजेक्ट को अपनाकर और अपने सहकर्मियों और सीनियर्स के सामने अपनी योग्यता साबित करके इसका लाभ उठाएं। यह नए विचारों पर विचार-मंथन करने और उन्हें अपने बॉस तक पहुंचाने का भी एक अच्छा समय है। आपका अनोखा दृष्टिकोण निश्चित रूप से हिट होगा। आज अपने रोमांटिक जीवन पर ध्यान केंद्रित करने का एक अच्छा दिन है।

सिंह: आज अपने दिमाग को तेज चलाने के लिए तैयार हो जाइए। आप दूरदर्शी होने के लिए जाने जाते हैं और आज उन गुणों को चमकाने का सबसे अच्छा दिन है। रास्ते में कुछ चुनौतियों के बावजूद आप अपने रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा पर विजय पाने के लिए सही दिशा में हैं। याद रखें कि अपने प्रति सच्चे रहें और किसी को भी अपनी चमक कम न करने दें। चाहे वह कोई नया शौक अपनाना हो, कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करना हो या बस हाथ में काम निपटाना हो, अपनी बुद्धि पर भरोसा रखें और उसे आपको सफलता की ओर ले जाने की अनुमति दें।

कन्या: आज वित्तीय सफलता क्षितिज पर है। अपनी खर्च करने की आदतों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने और उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए अपनी बुद्धि का उपयोग करें जहां आप कटौती कर सकते हैं। यह स्टॉक या अन्य प्रकार के निवेश में निवेश करने का भी एक अच्छा समय है, क्योंकि सितारे आपके पक्ष में हैं। आपको नई फिजिकल एक्टिविटी या डाइट आजमाने की भी इच्छा हो सकती है।

तुला: आज खुश रहें क्योंकि आपकी लव लाइफ शानदार रहेगी। आज अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पैसों का इस्तेमाल करें। व्यावसायिक तौर पर आज आप अच्छे हैं। हालांकि छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं आपकी नींद हराम रखेंगी। अपने रिश्ते में खुश रहें। आज कोई बड़ी परेशानी नहीं होगी। आपका देखभाल करने वाला रवैया दिन का प्लस पॉइंट होगा। कुंभ राशि के कुछ सिंगल जातक नया प्यार पाने में भाग्यशाली रहेंगे।

वृश्चिक: आज अपने दिमाग को तेज चलाने के लिए तैयार हो जाइए। आप दूरदर्शी होने के लिए जाने जाते हैं और आज उन गुणों को चमकाने का सबसे अच्छा दिन है। रास्ते में कुछ चुनौतियों के बावजूद, आप अपने रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा पर सफलता पाने के लिए सही दिशा में हैं। ध्यान रहे कि अपने प्रति सच्चे रहें और किसी को भी अपनी चमक कम न करने दें। चाहे वह कोई नया शौक अपनाना हो, कोई नया प्रोजेक्ट शुरू करना हो या काम निपटाना हो अपने दिमाग पर भरोसा रखें और उसे आपको सफलता की ओर ले जाने की अनुमति दें।

धनु: प्रमुख जिम्मेदारियां आपको दिन भर व्यस्त रखेंगी, आपको मीटिंग्स में सुझाव और राय देने की जरूरत है। जब भी जरूरत हो प्लान बी के साथ तैयार रहें। कस्टमर्स विशेषकर विदेशी ग्राहकों को संभालते समय कूटनीतिक बनें। कोई कस्टमर आज आपके प्रयासों की सराहना करते हुए एक ईमेल भेजेगा जो पदोन्नति चर्चा के दौरान आपके पक्ष में काम करेगा। नौकरी चाहने वालों को दिन के दूसरे भाग में बेहतरीन अवसर मिलेंगे। कोई बड़ी वित्तीय समस्या नहीं होगी और आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए अच्छी स्थिति में होंगे।

मकर: आज आप स्कूटर या कार खरीद सकते हैं। आप घर का नवीनीकरण भी कर सकते हैं या नया खरीद सकते हैं। कुछ जातकों को आज मेडिकल ट्रीटमेंट की आवश्यकता होगी। वरिष्ठ जातकों को पेट दर्द या नींद संबंधी समस्याओं की शिकायत रहेगी।अपमानजनक रिश्तों से दूर रहें और सुनिश्चित करें कि प्रेम जीवन में आपके साथ सम्मानपूर्वक व्यवहार किया जाए। आपके प्यार को माता-पिता का समर्थन मिलेगा और यह शादी तक पहुंच जाएगा। मार्केट का रिसर्च करें क्योंकि आपको आंख मूंद कर निवेश करने और पैसा खोने की जरूरत नहीं है।

कुंभ: कुछ पुराने रिश्ते फिर से शुरू होंगे। चुनौतियों के बावजूद आप कस्टमर्स को खुश करेंगे। कुछ वकील महत्वपूर्ण मामले जीतते हैं। अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो दिन का पहला भाग अच्छा विकल्प है। प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों को भी सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। बच्चे वायरल बुखार और पेट की समस्याओं से पीड़ित हो सकते हैं।

मीन: बिजी प्रोग्राम के बावजूद आप सभी सौंपे गए कार्य पूरे करेंगे। लव लाइफ में मुद्दों को सुलझाएं, जबकि आर्थिक रूप से आप अच्छे रहेंगे। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आज चिंता का विषय हो सकती हैं।व्यवसायियों को सफलता मिलेगी। जो चीजें घाटे में चल रही थीं, वे भी लाभ कमाने वाली बन जाएंगी। आज आप नए सौदों पर साइन करेंगे जिसमें विदेशी स्थानों सहित नए स्थानों पर व्यापार का विस्तार भी शामिल है।धन के मामले में आज आप भाग्यशाली हैं। कुछ लोगों को पिछले निवेशों से रिटर्न के रूप में भाग्य का साथ मिलेगा।

हनुमान जी की कृपा राशियों का भाग्य जानें कौन सी हैं राशियां