Exam: आज से शुरु हो रहीं CBSE 12वीं टर्म-1 की परीक्षाएं, OMR शीट पर देना होगा एग्जाम

author-image
एडिट
New Update
Exam: आज से शुरु हो रहीं CBSE 12वीं टर्म-1 की परीक्षाएं, OMR शीट पर देना होगा एग्जाम

CBSE की कक्षा-12 के सेमेस्टर-1 बोर्ड एग्जाम आज से शुरू हो रहे हैं। पहली बार बोर्ड परीक्षा सेमेस्टर फॉर्मेट में होने जा रही है। सीबीएसई की 12वीं कक्षा की आज इंटर प्रेन्योरशिप, ब्यूटी और वेलनेस के सब्जेक्ट की परीक्षा है। पहले टर्म की परीक्षा में स्टूडेंट्स को OMR शीट पर उत्तर देने होंगे, जिसमें केवल ऑब्जेक्टिल टाइप सवाल पूछे जाएंगी। बता दें कि 10वीं बोर्ड की परीक्षा कल यानी 17 नवंबर 2021 से शुरू होगी। छात्र CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर एग्जाम की पूरी डेट शीट देख सकते हैं।

ऐसे होगी टर्म-1 की परीक्षा

टर्म-1 की परीक्षा 50 परसेंट सिलेबस के लिए आयोजित की जाएगी। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को 15 मिनट के बजाय 20 मिनट पढ़ने का समय दिया जाएगा। बोर्ड परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे और उन्हें सॉल्व करने का समय 90 मिनट है। हर सवाल में चार विकल्प होंगे, जिनमें से छात्र को सही एक को चुनना होगा। हर आंसर-शीट को स्कैन किया जाएगा, इसलिए कोई भी सवाल बिना जवाब दिए नहीं छोड़ा जा सकता है। यदि छात्र उत्तर नहीं देना चाहते हैं, तो भी उन्हें इसके लिए एक विकल्प चुनना ही होगा।

परीक्षा केंद्रों पर कोविड गाइलाइन का पालन सही से हो इसके लिए एक केंद्र पर सिर्फ 350 छात्रों को ही जाने की अनुमति होगी। सभी छात्रों को कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करना जरूरी है। 

मार्च-अप्रैल में होगी टर्म-2 की परीक्षा

30 नवम्बर से बोर्ड मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित करेगा।

टर्म-1 परीक्षाओं के खत्म होने के बाद बोर्ड टर्म-2 की परीक्षाओं का मार्च-अप्रैल में आयोजन करेगा। मार्च में आयोजित होने वाली पीरक्षाओं का मोड फिजिकल होगा। 

board exam CBSE 12th board term 1 exam Covid exam OMR sheet exam