JNU में NET स्कोर से PhD प्रोग्राम में होंगे एडमिशन, नोटिस जारी

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में इस साल से PhD प्रोग्राम में NET स्कोर के आधार पर एडमिशन होंगे। अब तक JNU में PhD प्रोग्राम के लिए अलग से एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता था।

Advertisment
author-image
Rahul Garhwal
New Update
Admission to PhD program in JNU will be based on NET score
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Admission In PhD Program Through NET Score In JNU

NEW DELHI. JNU ( जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी ) में इस साल से NET के स्कोर से PhD प्रोग्राम में एडमिशन होंगे। पहले PhD प्रोग्राम के लिए यूनिवर्सिटी अलग से एंट्रेंस एग्जाम लेती थी, लेकिन अब इस प्रोसेस को खत्म कर दिया गया है। JNU ने इसके लिए नोटिस जारी कर दिया है। अब NET के स्कोर के आधार पर ही PhD प्रोग्राम में एडमिशन दिया जाएगा।

एकेडमिक ईयर 2024-2025 से लागू होगा नियम

JNU एडमिनिस्ट्रेशन ने एक पब्लिक नोटिस जारी करके इसकी जानकारी दी। नोटिस के मुताबिक नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत यूनिवर्सिटी के PhD प्रोग्राम में एडमिशन के लिए होने वाले एंट्रेंस एग्जाम की जगह UGC-NET और CSIR-NET एग्जाम के स्कोर के बेसिस पर एडमिशन लिए जा सकते हैं। ये नियम एकेडमिक ईयर 2024-2025 से ही लागू होगा।

JNU में NET स्कोर के आधार पर ऐसे होंगे एडमिशन

NET के रिजल्ट के बाद स्कोर के आधार पर स्टूडेंट्स को 3 कैटेगरी में बांटा जाएगा। कैटेगरी-1 में JRF के साथ असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर अपॉइंटमेंट। कैटेगरी-2 में PhD और असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर अपॉइंटमेंट। कैटेगरी-3 में NET स्कोर के बेसिस पर सिर्फ PhD में एडमिशन मिलेगा।

ये खबर भी पढ़िए..

मध्यप्रदेश का ऐसा स्कूल जहां 12वीं के सभी 85 बच्चे फेल

JNU में PhD एडमिशन के लिए क्राइटेरिया

JRF कैटेगरी में NET क्वालिफाइड उम्मीदवार का असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर अपॉइंटमेंट वाइवा-वोस के आधार पर ही होगा। PhD प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए UGC-NET या CSIR-NET स्कोर एक साल तक मान्य रहेगा। ऐसे सब्जेक्ट्स जिनमें UGC-NET या CSIR - NET एग्जाम नहीं होता, उन सब्जेक्ट्स के लिए अलग से PhD एंट्रेंस टेस्ट कराया जा सकता है।

JNU में NET स्कोर से PhD प्रोग्राम में एडमिशन | जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी PhD प्रोग्राम एडमिशन | जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी PhD प्रोग्राम | JNU PhD Program Admission | JNU PhD Program | Jawaharlal Nehru University

Jawaharlal Nehru University JNU PhD Program JNU PhD Program Admission Admission in PhD program through NET score in JNU जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी PhD प्रोग्राम जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी PhD प्रोग्राम एडमिशन JNU में NET स्कोर से PhD प्रोग्राम में एडमिशन