आर्ट्स वाले न हो कन्फ्यूज, ये हैं टॉप करियर ऑप्शन, लगेगी नौकरियों की लाइन

12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई के बाद स्टूडेंट्स अक्सर कन्फ्यूजन में रहते हैं कि वे कौन सा कोर्स करें, जिससे उनका भविष्य बेहतर हो सके। 12th Arts के बाद कुछ ऐसे करियर ऑप्शन हैं, जिसे करने के बाद उन्हें भी अच्छा पैकेज मिल सकता है।

author-image
Ravi Singh
New Update
Career option After 12th Arts Stream

Career option After 12th Arts Stream

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Career option After 12th Arts Stream: 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स को समझ नहीं आता कि वह किस कोर्स को चुने। कुछ लोगों के माता-पिता या जान-पहचान के लोग सलाह दे देते हैं और फिर उनकी लाइफ सेट हो जाती है। मगर काफी युवाओं के जीवन में ऐसा ऑप्शन नहीं होते हैं, लेकिन 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम ( 12th arts stream ) से पढ़ाई के बाद स्टूडेंट्स अक्सर कन्फ्यूजन में रहते हैं कि वे कौन सा कोर्स करें, जिससे उनका भविष्य बेहतर हो सके। 12th Arts के बाद कुछ ऐसे करियर ऑप्शन हैं, जिसे करने के बाद उन्हें भी अच्छा पैकेज मिल सकता है।

​​बीए इन इकोनॉमिक्स​​ ( BA in Economics )

बीए इन इकोनॉमिक्स की पढ़ाई भी कर सकते हैं। बीए इन इकोनॉमिक्स इकोनिमक्स करने के बाद स्टूडेंट्स एमबीए, पीएचडी या फिर खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा कई कंपनियों की तरफ से बीए इकोनॉमिक्स की पढ़ाई कर चुके युवाओं को पैकेज मिलके हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

CAREER COURSE: ये कोर्स कर लिए तो विदेश जा सकते हैं आप

​बीएएलएलबी​​ ( BALLB )

12वीं बाद स्टूडेंट्स BALLB की पढ़ाई कर सकते हैं और वकील बन सकते हैं। देशभर में कई विवि हैं, जो बीएएलएलबी करवाते हैं। 12वीं बाद ये करियर भी स्टूडेंट्स के लिए अच्छा ऑप्शन है।

​बीए एमबीए​​ ( BA MBA )

12वीं बाद स्टूडेंट्स बीए एमबीए भी कर सकते हैं। 5 वर्षीय एमबीए का कोर्स तमाम विवि की तरफ से आयोजित किया जाता है। स्टूडेंट्स क्लैट का एग्जाम भी दे सकते हैं।

एसएससी ( ​SSC )

स्टूडेंट्स 12वीं बाद एसएससी की तैयारी कर सकते हैं। एसएससी की तरफ से 12वीं स्तर की कई परीक्षाएं आयोजित होती हैं। अधिक जानकारी कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

CAREER COURSE: 12वीं के बाद ये कोर्स कर लिए तो मिलेगा लाखों का पैकेज

​बैचलर ऑफ आर्ट्स​ ( ​Bachelor of Arts )

12वीं बाद स्टूडेंट्स बैचलर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई करते हैं। देश में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, लखनऊ सहित कई ऐसे विवि हैं, जो बीएफए का कोर्स कराते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स यह कोर्स भी करके करियर बना सकते हैं।

​​बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग​​ ( Bachelor in Fashion Designing )

बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग का भी कोर्स इंटर बाद किया जा सकता है। बहुत से कॉलेज फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कराते हैं। इसके अलावा बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग के लिए नीफ्ट (NIFT) का भी कोर्स किया जा सकता है।

​​बीए इन सोशियोलॉजी​​ ( BA in Sociology )

12वीं के बाद स्टूडेंट्स सोशियोलॉजी में बीए कर सकते हैं। देश की कई यूनिवर्सिटीज की तरफ से ये कोर्से संचालित किए जाते हैं। सोशियोलॉजी से बीए करने के बाद छात्र पोस्टग्रेजुएशन और पीएचडी करके असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं।

​बैचलर ऑफ मास मीडिया​​ ( Bachelor of Mass Media )

12वीं बाद स्टूडेंट्स बैचलर ऑफ मास मीडिया की पढ़ाई कर सकते हैं। कई संस्थान ऐसे हैं, जो मास मीडिया का कोर्स कराते हैं। बैचलर की डिग्री लेने के बाद स्टूडेंट्स मास्टर की डिग्री ले सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें...

फ्री कोचिंग में IAS-IPS करते हैं मेंटरिंग, 350 कॉम्पिटेटिव एग्जाम में हुए सक्‍सेस, 23 बने आईएएस

​​इवेंट मैनेजमेंट​​ ( Event Management )

 

12वीं की पढ़ाई के बाद आर्ट्स या फिर किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स इवेंट मैनेजमेंट की पढ़ाई कर सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट की पढ़ाई के दौरान स्टूडेंट्स इवेंट मैनेजर, वेडिंग प्लानर आदि की पढ़ाई कर सकते हैं। साथ ही कई कंपनियों की तरफ से भी इवेंट मैनेजमेंट प्रोफेशनल की हायरिंग की जाती है।

 

​बीए इन इंग्लिश​​ ( BA in English )

12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद स्टूडेंट्स बीए इन इंग्लिश कर सकते हैं। इसके बाद पोस्टग्रेजुएशन करके पीएचडी कर सकते हैं और असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते हैं। इसके अलावा स्टूडेंट्स इंग्लिश से पढ़ाई करने के बाद लिंग्विस्टिक के क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं। 

thesootr links

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Career option After 12th Arts Stream