CBSE CTET 2024 परीक्षा की आंसर-की जारी, जानें कैसे कर सकते हैं चेक

सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट 2024 की प्रोविजनल आंसर-की रिलीज कर दी है। इसे डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
CBSE CTET 2024 Answer Key
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

CBSE CTET 2024 Answer Key: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकडरी एजुकेशन ( CBSE ) ने सीटीईटी परीक्षा 2024 की प्रोविजनल आंसर-की रिलीज कर दी है। कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर जाकर प्रोविजनल आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...CUET UG 2024 री-एग्जाम की आंसर-की रिलीज, जानें कैसे कर सकते हैं चेक

इन डिटेल्स की पड़ेगी जरूरत

आंसर-की डाउनलोड करने के लिए आपको परिक्षा का रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ेगी। इस डिटेल्स के इस्तेमाल से ही आप आंसर-की डाउनलोड कर पाएंगे। बता दें कि परीक्षा 7 जुलाई को 136 शहरों में आयोजित की गई थी।

एक हजार रुपए है ऑब्जेक्शन फीस

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की पर कैंडिडेट्स से आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं। वहीं ये ऑब्जेक्शन करना हर किसी के बस की बात नहीं है। कारण है इतनी ज्यादा फीस। सीटीईटी आंसर-की के किसी भी एक सवाल पर आपत्ति करने के लिए आपको 1000 रुपए शुल्क देना होगा।

ये खबर भी पढ़िए...GATE 2025 परीक्षा के लिए 24 अगस्त से होंगे आवेदन शुरू, जानें कब तक भर सकेंगे फॉर्म

नॉन-रिफंडेबल है फीस

इस ऑब्जेक्शन फीस की दूसरी जरूरी बात है कि ये नॉन-रिफंडेबल है। आपका जवाब सही निकलता है तो भी आपको पैसे वापस नहीं मिलेंगे।

इसके बाद आएगी फाइनल आंसर-की

आपको बता दें कि यह प्रोविजनल आंसर-की है। इस पर मिली आपत्तियों पर विचार करने के बाद फाइनल आंसर-की रिलीज की जाएगी। जल्द ही ओएमआर शीट्स भी रिलीज की जाएंगी। इस बारे में अपडेट्स जानने के लिए समय-समय पर वेबसाइट ctet.nic.in विजिट करते रहें।

ये खबर भी पढ़िए...MPPSC का नया शेड्यूल हुआ जारी, 6 अगस्त से कर सकेंगे आवेदन

ऐसे चेक करें आंसर-की

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर आंसर-की का लिंक दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
  • अब जो नया पेज खुले इस पर अपने लॉगिन डिटेल्स डालें और सबमिट का बटन पर क्लिक कर दें।
  • इतना करते ही आपको आंसर-की कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगी।
  • यहां से इसे चेक करें, डाउनलोड करें और चाहें तो प्रिंट निकाल लें।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

provisional answer key education Education news Education News Update cbse ctet CBSE CTET 2024 Answer Key top education news answer key .