CBSE Revaluation 2024 : सीबीएसई 12वीं के लिए आज से शुरू होगा रीइवैल्युएशन का प्रोसेस, जानें कैसे करें आवेदन

सीबीएसई के रिजल्ट आने के बाद जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं। वे कॉपियों की पुन: जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं। जानें आवेदन करने कि पुरी प्रक्रिया...

author-image
Amresh Kushwaha
New Update
CBSE Revaluation 2024
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( CBSE )के रिजल्ट आने के बाद जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं वे कॉपियों की पुन: जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई ( CBSE Revaluation 2024 ) आज 17 मई को 12वीं के लिए रीइवैल्युएशन का प्रोसेस शुरू कर देगा। जानें आवेदन करने की पुरी प्रक्रिया...

आवेदन करने की प्रक्रिया...

रीइवैल्युएशन की प्रक्रिया एक स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस है जिसमें एक चरण पूरी होने के बाद दूसरे के लिए अप्लाई किया जा सकता है। अगर आप पहले स्टेप के रिजल्ट से संतुष्ट हैं तो आगे के लिए आवेदन न करें। ये सभी चरण ऑनलाइन ही पूरे किए जा सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट  https://www.cbse.gov.in/  पर जाना होगा।

ये खबर भी पढ़िए...CBSE Board Exam DATE 2025 : अगले साल इस दिन से शुरू होंगे एग्जाम

पहले चरण 17 से 21 मई के बीच

कैंडिडेट्स को सबसे पहले मार्क्स के वैरीफिकेशन के लिए आवेदन करना होता है। इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट  https://www.cbse.gov.in/  पर जाकर आवेदन  किया जा सकता है। इसमें आपके नंबरों का टोटल चेक किया जाता है कि कहीं गलत टोटल तो नहीं हो गया है। इसके बाद नये अंक जो कम या ज्यादा या उतने ही कुछ भी हो सकते हैं, रिलीज जारी किए जाते हैं। इसके बाद स्टूडेंट चाहे तो इसे स्वीकार कर ले या आंसर-शीट की फोटोकॉपी को डाउनलोड कर ले। इस तरह पहला चरण पुरा हो जाएगा। पहला चरण 17 मई से 21 मई के बीच पूरा किया जा सकता है।

ये खबर भी पढ़िए...CBSE 12वीं-10वीं में लड़कियों ने मारी बाजी : भोपाल की आशमी राय को 12वीं में 97.40% मार्क्स, छिंदवाड़ा की अंशिका पवार को 10वीं में 99% नंबर

दूसरा चरण 6 और 7 जून

फोटोकॉपी को डाउनलोड करने के बाद आपको उसे चेक करना होता है। अगर नंबरों से संतुष्ट हैं और कहीं कोई गड़बड़ नहीं दिख रही है तो प्रोसेस को यहीं खत्म कर सकते हैं। इसके लिए तारीख तय हुई है 1 और 2 जून 2024। अगर आप नंबरों से या मार्क्स से या कॉपी चेकिंग से संतुष्ट नहीं हैं तो रीइवैल्युशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यानी आप चाहते हैं कि कॉपी फिर से जांची जाए। इसके लिए तारीख तय हुई है 6 और 7 जून 2024 तय।

फाइनल नंबर करने होंगे स्वीकार

रीइवैल्युएशन के बाद अगर आपका एक भी नंबर कम या ज्यादा होता है तो आपको वही स्वीकर करना होगा। ये समझ लें कि अंक कम होते हैं तो भी रीइवैल्युएशन का परिणाम ही फाइनल होगा, इसे बदला नहीं जा सकता।

ये खबर भी पढ़िए...IGNOU ADMISSION 2024: रजिस्ट्रेशन हुए शुरू, ओडीएल प्रोग्राम में एडमिशन

मार्कशीट देनी होगी जरूरी

अपने अंक बदलने की इस पूरी प्रक्रिया में आपको मार्कशीट सरेंडर करनी होगी। वर्तमान रिजल्ट को बोर्ड को सौंपे और उसके बाद अप्लाई करें।

किताना देना होगा शुल्क

वैरिफिकेशन के लए 500 रुपये देने होंगे, आंसर-शीट की फोटोकॉपी चाहिए तो 700 रुपये शुल्क देना होगा। इस बारे में और डिटेल या अपडेट जानने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जा सकते हैं।

ये खबर भी पढ़िए...MP ESB ADDET 2024: एनिमल हसबेंडरी डिप्लोमा के लिए करें अप्लाई

cbse केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE Revaluation 2024