अगले साल से CBSE बदल देगा तीसरी और 6वीं का सिलेबस

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन अगले साल से सिलेबस में बदलाव करने जा रहा है। तीसरी और 6वीं क्लास का सिलेबस बदल जाएगा। NCERT नए सिलेबस के हिसाब से किताबें जारी करेगा।

author-image
Rahul Garhwal
New Update
CBSE will change the syllabus of class 3rd and 6th from next year
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

CBSE Syllabus Change

NEW DELHI. अगले साल से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ( CBSE ) तीसरी और 6वीं क्लास के सिलेबस में बदलाव करने जा रहा है। किताबों का पैटर्न भी बदल जाएगा। 1 अप्रैल से नया सेशन शुरू होने से पहले NCERT नए सिलेबस के हिसाब से किताबें जारी कर देगा।

6वीं क्लास के लिए शुरू होगा ब्रिज कोर्स

NCERT नए सिलेबस के हिसाब से किताबें तैयार कर रहा है। जल्द ही सभी स्कूलों को किताबें मिल जाएंगी। 6वीं क्लास के लिए अलग से ब्रिज कोर्स और तीसरी क्लास के लिए गाइडलाइन बनाई जाएगी। तीसरी क्लास स्कूलों में प्रिपरेटरी स्टेज का पहला साल होता है। वहीं 6वीं क्लास से मिडिल स्कूल की शुरुआत होती है। ये दोनों स्टेज बच्चों की पढ़ाई के फाउंडेशन को मजबूत करते हैं।

टीचर्स को मिलेगी ट्रेनिंग

CBSE के मुताबिक सिलेबस में बदलाव करने से न्यू करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF, 2023) को बेहतर तौर पर समझने और टीचिंग-लर्निंग प्रोसेस में ढलने में बच्चों को आसानी होगी। न्यू एजुकेशन पॉलिसी (NEP,2020) के मुताबिक स्कूलों के हेड और टीचर्स को भी नए सिलेबस से इंट्रोड्यूस कराया जाएगा और टीचिंग प्रोसेस की ट्रेनिंग दी जाएगी।

नई शिक्षा नीति के हिसाब से बदला है सिलेबस

CBSE ने नई शिक्षा नीति के हिसाब से सिलेबस बदला है। तीसरी और 6वीं क्लास में नई शिक्षा नीति और NCF को देखते हुए बदलाव किए गए हैं। NCF न्यू एजुकेशन पॉलिसी का हिस्सा है। 2023 में NCF यानी नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क में 5वीं बार बदलाव किया गया। पिछले साल शिक्षा मंत्रालय ने NCF, 2023 का नोटिफिकेशन जारी किया था। दिया था। 1975, 1988, 2000 और 2005 में NCF में बदलाव हुए थे।

ये खबर भी पढ़िए..

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में निकली भर्ती, 5 अप्रैल आवेदन की लास्ट डेट

CBSE के निर्देश

CBSE ने NCF-SE के हिसाब से नई भाषाओं को सीखने, आर्ट इंटीग्रेटेड एजुकेशन, एक्सपेरिमेंट्स के साथ सीखने पर जोर देने के निर्देश जारी किए हैं। फाउंडेशनल स्टेज यानी पहली से तीसरी क्लास के लिए खिलौने, पोस्टर, कठपुतली, पजल, फ्लैश कार्ड्स, स्टोरीबुक्स और वर्कशीट की मदद से पढ़ाई को मजेदार बनाने की कोशिश की जाए। इससे बच्चे मजे से पढ़ें और सीखें।

CBSE syllabus will change | Syllabus of class 3rd and 6th will change | सिलेबस बदलेगा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन | तीसरी और चौथी क्लास का सिलेबस बदलेगा | New Education Policy

cbse New Education Policy नई शिक्षा नीति CBSE syllabus will change Syllabus of class 3rd and 6th will change सिलेबस बदलेगा सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन तीसरी और चौथी क्लास का सिलेबस बदलेगा