DU Admission 2024: डीयू में पहले फेज के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कहा करें रजिस्ट्रेशन

दिल्ली यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर बैचलर डिग्री कोर्स में दाखिले की दौड़ शुरू हो चुकी है। यूनिवर्सिटी ने एडमिशन का रजिस्ट्रेशन पोर्टल CSAS 2024 ओपन कर दिया है।

author-image
Dolly patil
New Update
q2dceqr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट यानी बैचलर डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए CSAS 2024 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। इसी के साथ सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर अंडर ग्रेजुएट कोर्स की 71 हजार सीटों पर रेगुलर कॉलेजों और नॉन कॉलिजिएट एजुकेशन बोर्ड ( NCWEB ) के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। साथ ही 14 हजार सुपर न्यूमेरी सीटों पर भी दाखिले होंगे। 

 रिपोर्ट के मुताबिक डीयू की डीन एडमिशन प्रो हनीत गांधी ने बताया कि यूनिवर्सिटी के बैचलर डिग्री कोर्स में एडमिशन तय सीटों से अधिक होंगे। पहले राउंड में जनरल, ओबीसी और इडब्लूएस की सीटों पर 20 फीसदी अधिक स्टूडेंट्स को सीट अलॉट की जाएगी। जबकि एससी और एसटी की सीटों पर 30 फीसदी अधिक एडमिशन होंगे। ऐसा पिछले साल भी हुआ था। हालांकि जिन कॉलेजों में एडमिशन कम कैंसिल होते हैं वहां इतनी अतिरिक्त सीटें नहीं अलॉट की जाएंगी।

सीटों से अधिक एडमिशन

 डीयू की डीन एडमिशन प्रो हनीत गांधी ने बताया कि सीटों से अधिक एडमिशन इसलिए लिए जाएंगे ताकि पहले राउंड के बाद दाखिला कैंसिल करने के बाद सीटें खाली न रह जाएं। लेकिन जिन कॉलेजों में एडमिशन कैंसिल होने की दर 5 फीसदी से कम है उनमें जनरल, ओबीसी और इडब्लूएस की सीटों पर 10 फीसदी और एससी/एसटी की सीटों पर 15 फीसदी अधिक एडमिशन होंगे।

ndore liquor scam : इंदौर में 100 करोड़ के शराब घोटाले को ठेकेदार-अफसरों ने कैसे दिया अंजाम

पहले फेज के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। CSAS पोर्टल

https://ugadmission.uod.ac.in/ पर पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन करते समय स्टूडेंट्स को 12वीं के नंबर और जरूरी डॉक्यूमेंट्स पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

दिल्ली यून‍िवर्स‍िटी CSAS 2024 पोर्टल नॉन कॉलिजिएट एजुकेशन बोर्ड NCWEB