GATE 2025: गेट के लिए शेड्यूल जारी, इन तारीखों में होगा एग्जाम

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग ( GATE 2025 ) की परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी किया है।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
GATE 2025 schedule
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अगर आप इंजीनियरिंग कॉलेज में मास्टर्स कोर्स (पोस्ट ग्रेजुएशन) में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE)2025 की परीक्षा के लिए शेड्यूल जारी किया है। गेट पीजी एग्जाम का आयोजन अगले साल 2025 में फरवरी के महीने  की 1, 2, 15 और 16 तारीख में होगा।

कैसा होगा एग्जाम

गेट 2025 एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षा (CBT) के रूप में आयोजित किया जाएगा और इसमें 30 टेस्ट पेपर हो सकते हैं। जो अंग्रेजी में ही होंगे। उम्मीदवार अनुमत संयोजनों में से एक या दो टेस्ट पेपर के लिए उपस्थित होने का विकल्प चुन सकते हैं। गेट स्कोर परिणाम की घोषणा की तारीख से तीन साल तक वेलिड होता है।

ये खबर भी पढ़ें...

तीन नए सेंटर खोलेगा JNU, मॉर्डन एकेडमिक्स से जुड़ेगी ट्रेडिशनल एजुकेशन

GATE स्कोर को शिक्षा मंत्रालय (MoE) और अन्य सरकारी एजेंसियों द्वारा समर्थित संस्थानों द्वारा मान्यता प्राप्त है। इसके अलावा, कुछ कॉलेज और संस्थान MoE छात्रवृत्ति के बिना पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए GATE स्कोर पर विचार करते हैं।

कब शुरू होंगे आवेदन

आवेदन प्रक्रिया अगले माहीने अगस्त 2024 से शुरू हो सकती हैं। एग्जाम में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को तय तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र ऑफिशियल वेबसाइट gate.iitr.ac.in पर मिल जाएगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

GATE GATE 2025 schedule GATE 2025