IAS कृतिका मिश्रा ने UPSC Prelims के लिए शेयर की किताबों की लिस्ट

UPSC Prelims परीक्षा के लिए कुछ दिन ही बचे हैं। यूपी के कानपुर की रहने वाली IAS कृतिका मिश्रा ने एस्पिरेंट्स को एग्जाम क्रैक करने के टिप्स दिए हैं। उन्होंने किताबों की लिस्ट शेयर की है। कृतिका UPSC 2022 बैच की IAS हैं।

Advertisment
author-image
Rahul Garhwal
New Update
IAS Kritika Mishra

IAS कृतिका मिश्रा

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

UPSC Prelims 2024

BHOPAL. IAS कृतिका मिश्रा UPSC में हिंदी मीडियम की टॉपर हैं। अब UPSC Prelims के कुछ ही दिन बचे हैं तो उन्होंने किताबों की एक लिस्ट शेयर की है। उनका कहना है कि ये एस्पिरेंट्स अंतिम तैयारी को स्ट्रीमलाइन करने में मदद कर सकती हैं।

IAS कृतिका मिश्रा का ट्वीट

IAS कृतिका मिश्रा ने ट्वीट में लिखा कि UPSC Prelims परीक्षा हेतु मात्र 91 दिन बचे हैं। अभ्यर्थियों हेतु Prelims परीक्षा पुस्तक सूची शेयर कर रही हूं। ये आपकी अंतिम तैयारी को streamline करने में सहायक हो सकती है। ये पुस्तक सूची ना तो अंतिम है और ना ही सबसे अच्छी। जहां आपको स्रोत ना मिल पा रहा है, वहां इसे फॉलो कर सकते हैं और अपने अनुसार परिवर्तन भी कर सकते हैं। हिन्दी माध्यम का प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम इस वर्ष सर्वोत्तम रहे, इसी शुभकामना के साथ...

books

हिस्ट्री के लिए पढ़ें ये किताबें

IAS कृतिका मिश्रा ने बताया कि एस्पिरेंट्स एसेंट हिस्ट्री के लिए आरएस शर्मा, मॉडर्न हिस्ट्री के लिए स्पेक्ट्रम vs और विपिन चंद्रा, आर्ट और कल्चर के लिए नितिन सिंघानिया पढ़ सकते हैं।

भूगोल के लिए पढ़ें ये किताबें

भूगोल के लिए 6 से 12वीं तक की NCERT बुक्स और मैप के लिए यूट्यूब वीडियो की मदद ले सकते हैं।

अर्थव्यवस्था के लिए पढ़ें ये किताबें

पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए 11वीं और 12वीं कक्षा की NCERT बुक्स और एम लक्ष्मीकांत की राजव्यवस्था पढ़ सकते हैं। IAS कृतिका मिश्रा ने रिवीजन नहीं करने पर भी जोर दिया है।

ये खबर भी पढ़िए..

IGNOU में एग्रीकल्चर कोर्स के लिए आवेदन शुरू, किसकी ज्यादा डिमांड ?

कुछ दिन पहले भी IAS कृतिका ने एस्पिरेंट्स को दिए थे टिप्स

कुछ दिन पहले IAS कृतिका मिश्रा ने ट्वीट किया था कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 26 मई को है और अब 100 दिन से भी कम समय शेष बचा है। ऐसे में मेरे पास बहुत से मैसेजेस आ रहे हैं जिनमें अंतिम दिनों की रणनीति से संबंधित प्रश्न हैं। कुछ प्रमुख बिंदु साझा कर रही हूं जिन्हें सभी अभ्यर्थी और मुख्यतः हिंदी माध्यम के अभ्यर्थी फॉलो कर सकते हैं-

1. सही रणनीति बनाने के लिए सबसे पहले विगत वर्ष के प्रश्नों (PYQs) का विश्लेषण करें। 

2. बेसिक बुक्स जैसे लक्ष्मीकांत या ncerts का रिवीजन जारी रहना चाहिए क्योंकि NCERTs और आधारिक किताबों का कोई तोड़ नहीं है। हालांकि कुछ प्रश्न इन किताबों के बाहर से आते हैं, परंतु वैसे कुछ अनिश्चित प्रश्नों के लिए अब कोई नई किताब लेकर बैठना समझदारी नहीं कही जाएगी।

3. करेंट अफेयर्स के लिए न्यूज पेपर ही सबसे भरोसेमंद स्रोत है। इसके अलावा आप कोई एक अच्छी मैगजीन का वार्षिक संकलन (365) पढ़ते हैं तो पूरे वर्ष का कवरेज हो जाएगा।

4. प्रश्नों की प्रकृति को समझिए। कई बार जीएस के प्रश्नों को भी केवल रीजनिंग/कॉमन सेंस से सॉल्व किया जा सकता है। 

5. मॉक टेस्ट शुरू कर दीजिए, मॉक टेस्ट लगाने के बाद उसके सॉल्यूशंस का रिवीजन भी जरूरी है, उसके लिए दो-तीन राउंड का समय अलॉट कर दीजिए।

6. सीसैट की तैयारी को अंतिम समय के लिए मत रखिए और जीएस के साथ इसकी भी तैयारी करते रहिए। सीसैट पर विस्तृत बात जल्द ही...

और सबसे बड़ी बात खुद पर भरोसा रखिए क्योंकि आखिरी लड़ाई आप उसी भरोसे से जीतेंगे।

ias kritika share book list ias Kritika Mishra UPSC Prelims 2024 upsc Kritika Mishra