NEET के रिजल्ट पर बवाल, क्या रद्द हो जाएगी NEET, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कई छात्र

NTA की तरफ से जारी किए गए रिजल्ट में 67 कैंडिडेट्स ने 720 में से 720 मार्क्स आए हैं। एक साथ इतने कैंडिडेट्स के 100 फीसदी नंबर देखने के बाद सोशल मीडिया पर परीक्षा के रिजल्ट को लेकर सवाल खड़े किए जाने लगे। कहा गया कि रिजल्ट में कुछ गड़बड़ी हो सकती है।

author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
्ाेूुी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

NEET-UG परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया है, लेकिन रिजल्ट जारी होने के कुछ घंटे बाद ही सोशल मीडिया पर परीक्षा को रद्द किए जाने की मांग फिर से उठने लगी। और इसे कैंसिल करवाने के लिए कैंपेन चल रहे हैं। क्या है NEET-UG परीक्षा से जुड़ा पूरा मामला आइए देखते हैं।

क्या दावे किए जा रहे हैं, आइए समझते हैं

NTA की तरफ से जारी किए गए रिजल्ट में 67 कैंडिडेट्स ने 720 में से 720 मार्क्स पाए। एक साथ इतने कैंडिडेट्स के 100 फीसदी नंबर देखने के बाद सोशल मीडिया पर परीक्षा के रिजल्ट को लेकर सवाल खड़े किए जाने लगे। कहा गया कि रिजल्ट में कुछ गड़बड़ी हो सकती है। ये भी दावा किया गया कि एग्जाम में इतनी हाई कट ऑफ इससे पहले कभी नहीं आई।

एक ही सेंटर से कई टॉपर्स होने का दावा 

NEET UG परीक्षा को लेकर एक ही सेंटर से कई टॉपर्स होने का दावा भी किया जा रहा है। दावा है कि परीक्षा के टॉप 100 स्टूडेंट्स की लिस्ट में 8 स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनका सेंटर एक ही था। इसमें से 6 स्टूडेंट्स की रैंक 1 आई है। वहीं बाकी दो स्टूडेंट्स की 68वीं और 69वीं रैंक आई है। X पर शेयर किए गए स्क्रीनशॉट में बताया गया है कि सीरियल नंबर 62 से 69 तक सभी स्टूडेंट एक ही सेंटर के हैं। इनके रोल नंबर 2307010xxx से हैं। यानी शुरुआत के 7 डिजिट एक जैसे हैं। दावा है कि ये सी एक ही सेंटर के स्टूडेंट्स हैं। एक दावा ये भी है कि इन स्टूडेंट्स में से 7 के नाम के आगे उनका सरनेम नहीं लिखा हुआ है। जबकि बाकियों के साथ ऐसा नहीं है।

रिजल्ट ऑफिशियल डेट से पहले कैसे रिलीज कर दिया गया

NEET परीक्षा के रिजल्ट जारी किए जाने की टाइमिंग को लेकर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं। NTA पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि रिजल्ट ऑफिशियल डेट से पहले कैसे रिलीज कर दिया गया? जबकि NTA ने 14 जून को ऑफिशियली रिजल्ट जारी करने की बात कही थी। इन सब के अलावा एग्जाम को लेकर कई और दावे किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें...

NEET UG Result 2024 : नीट यूजी रिजल्ट जारी, सबसे ज्यादा राजस्थान से निकले टॉपर्स

और भी कई प्रश्न हैं जो NTA पर सवाल खड़े करते हैं

1) आंसर- की रिजल्ट के साथ जारी नहीं की एक दिन पहले जारी कर दी गई। ऐसा क्यों (NEET UG FRAUD)

2) परीक्षा में रैंक डेसिमल में कैसे आ सकती हैं? एक स्टूडेंट के रिजल्ट का स्क्रीनशॉट शेयर कर बताया गया कि उनकी काउंसलिंग रैंक 1.54 है। ये कैसे हो सकता है

3) एग्जाम में नंबर के कंपैरिजन में रैंक में काफी अंतर देखने को मिला है। 700 नंबर पाने वाले स्टूडेंट की 2250 रैंक है।

4) NTA ने हर बार की तरह इस बार परीक्षा की 'आंसर-की' (Answer Key) रिजल्ट के साथ जारी नहीं की। 'आंसर- की' एक दिन पहले जारी कर दी गई। ऐसा क्यों?

5)  परीक्षा में रैंक डेसिमल में कैसे आ सकती हैं? एक स्टूडेंट के रिजल्ट का स्क्रीनशॉट शेयर कर बताया गया कि उनकी काउंसलिंग रैंक 1।54 है। ये कैसे हो सकता है?

6) एग्जाम में नंबर के कंपैरिजन में रैंक में काफी अंतर देखने को मिला है। 700 नंबर पाने वाले स्टूडेंट की 2250 रैंक है। वहीं 665 रैंक वाले स्टूडेंट की 17,800 रैंक होने का दावा किया जा रहा है। बताया गया कि 630 नंबर पाने वाले कैंडिडेट की रैंक 48,600 है।

NTA की तरफ से क्या सफाई दी गई

4 और 5 जून की दरमियानी रात NTA की तरफ से सफाई दी गई। X पर एक पोस्ट में एजेंसी ने बताया



4 जून को NEET UG परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद से ही NTA से कई सवाल पूछे जाने लगे। इतना ही नहीं कथित NEET पेपर लीक मामले को लेकर 4 जून को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई। कोर्ट से गुहार लगाई गई है कि NEET Exam 2024 दोबारा कराया जाए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया है कि 5 मई को हुए एग्जाम में पेपर लीक हुए थे। ऐसे में दोबारा एग्जाम कराने का निर्देश दिया जाए और NEET परीक्षा रद्द हो। 

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

NEET परीक्षा रद्द NEET UG FRAUD