ग्रामीण डाक सेवा के 40 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्ती, सर्वाधिक पद उप्र में, दसवीं की मैरिट लिस्ट के आधार पर होगी चयन प्रक्रिया

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
ग्रामीण डाक सेवा के 40 हजार से अधिक पदों पर निकली भर्ती, सर्वाधिक पद उप्र में, दसवीं की मैरिट लिस्ट के आधार पर होगी चयन प्रक्रिया

अजय छाबरिया, BHOPAL. ग्रामीण डाक सेवा विभाग में बेरोजगार इच्छुक युवाओं के लिए 40889 पदों पर बंपर भर्ती निकली गई है, जिसमें जीडीएस के पदों पर विभिन्न राज्यों में ब्रांच पोस्टमास्टर,असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर एवं डाक सेवक पदों पर भर्ती की घोषणा की है। 





आवेदन की प्रक्रिया 27 जनवरी से प्रारंभ हुई





भर्ती के लिए बिना किसी परीक्षा दिए कक्षा 10 के अंकों के आधार पर सीधे मैरिट बनाई जाएगी, जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 जनवरी से प्रारंभ हो गई है। इसकी अंतिम तिथि 16 फरवरी है, जबकि करेक्शन 19 फरवरी तक किया जा सकेगा। इस बीच अभ्यार्थी एमपी ऑनलाइन के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।





ये खबर भी पढ़ें...











यह रहेगा आवेदन शुल्क 





आवेदन शुल्क: जनरल/ओबीसी 100  





एससी/एसटी: शून्य 





आयु सीमा: न्यूनतम 18  वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष। इसके अलावा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र में अलग से छूट दी जाएगी, जिसमें अनुसूचित जाति/जनजाति के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की, पिछड़ा वर्ग को 3 वर्ष की तथा दिव्यांग अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की अतिरिक्त छूट रहेगी।





योग्यताएं: किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य सरकार या केंद्र सरकार बोर्ड से सभी विषयों में कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।





कम्प्यूटर ज्ञान: किसी भी मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से कम से कम 60 दिनों का बेसिक कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्रमाण—पत्र। स्थानीय भाषा के ज्ञान के साथ—साथ साइकिल चलाने का अनुभव।





इस प्रकार पूर्ण होगी चयन प्रक्रिया 





सबसे पहले अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके लिए निर्धारित शुल्क देना होगा। अभ्यर्थियों के कक्षा दसवीं के अंकों के आधार पर मैरिट बनाई जाएगी, जिसमें उच्च शिक्षा के वेटेज के लिए कोई अलग से अंक नहीं दिए जाएगा। केवल कक्षा 10 के प्रतिशत का 4 दशमलव की सटीकता के आधार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। 





इन राज्यों में निकली है भर्ती 





उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू/कश्मीर, झारखण्ड, नार्थ ईस्ट, मध्यप्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब, ओडिशा, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, असम, गुजरात, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश।



MP News मप्र न्यूज Rural Postal Service Department bumper recruitment on 40 thousand posts maximum number of posts in UP 10th merit list ग्रामीण डाक सेवा विभाग 40 हजार पदों पर बंपर भर्ती सर्वाधिक पद उप्र में दसवीं की मैरिट लिस्ट