कॉलेजों में एडमिशन के लिए मिलेगी सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप , 31 अक्टूबर तक करें अप्लाई

सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए सभी विद्यार्थियों को आवेदन करना होगा, जिसकी आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अच्छे नंबरों से बारहवीं कक्षा पास कर चुके स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल स्टूडेंट्स को अब कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए  स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए सभी विद्यार्थियों को आवेदन करना होगा, जिसकी आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है।

कौन कर सकता है आवेदन

जानकारी के मुताबिक सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप ( Central Sector Scholarship )  के तहत 80 प्रतिशत से अधिक नंबर पाने वाले स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं। इसमें प्रदेश से 4 हजार 299 स्टूडेंट का कोटा है।ये पचास प्रतिशत छात्राओं के लिए आरक्षित है।  माध्यमिक शिक्षा मंडल (  Board of Secondary Education )  से जारी निर्देश के तहत 31 अक्टूबर तक आवेदन जमा कराए जाएंगे। 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में होगा बदलाव, यूजी में 35% क्रेडिट प्राप्त करने वाले छात्र होंगे पास

कैसे होगा सिलेक्शन

आपको बता दें कि 4 हजार 299 से ज्यादा फॉर्म होने पर मेरिट लिस्ट के आधार पर सिलेक्शन किया जाएगा।  पिछले साल जिन्हें स्कॉलरशिप मिले उन्हें नवीनीकरण (  renewal )  के लिए आवेदन करना होगा। साइंस, आर्ट और कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए ही यह छात्रवृत्ति दी जाती है। इसके तहत हर साल 20 हजार रुपए की राशि खाते में भेजी जाती है।  

2008 में हुई थी शुरुआत

डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन ( Department of Higher Education ), मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ( Ministry of Education ) ने साल 2008 में इस स्कॉलरशिप की शुरुआत की थी।  इस स्कॉलरशिप का लक्ष्य है ऐसे कैंडीडेट्स जो फाइनेंस की कमी से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पा रहे हैं

उनको पढ़ाई करने में और अपने रोज के खर्चों को पूरा करने में मदद करना।  ये भी जान लें कि स्कॉलरशिप के लिए केवल वही कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं जिनकी फैमिली इनकम साल की 4.5 लाख से कम हो. यह स्कीम कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए है। 

इस लिंक से करें आवेदन  



thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सेंट्रल सेक्टर स्कॉलरशिप माध्यमिक शिक्षा मंडल ministry of education मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल Department of Higher Education मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन Central Sector Scholarship