अब छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी से एक साथ ले सकेंगे दो डिग्री, जानिए DU का नया नियम?

छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी से दो प्रोग्राम में डिग्री लेना चाहते हैं तो यूनिवर्सिटी ने इसकी इजाजत दे दी है। हालांकि, इसके लिए कुछ नियम भी तय किए गए हैं।

Advertisment
author-image
Raj Singh
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रों की पहली पसंद में से एक है। अब छात्रों को दिल्ली यूनिवर्सिटी में एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन लेने की इजाजत मिल गई है। यूनिवर्सिटी ने एक नई पॉलिसी पेश की है, जिसके मुताबिक छात्रों को यह सुविधा मिल सकेगी। डीयू की आधिकारिक घोषणा के मुताबिक, छात्र दिल्ली यूनिवर्सिटी के किसी भी कॉलेज या विभाग से रेगुलर मोड में एक डिग्री और ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ODL) प्रोग्राम के जरिए उसी समय में दूसरी डिग्री चुन सकते हैं। यह पॉलिसी किसी भी प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाले सभी नए और मौजूदा छात्रों पर लागू होगी।

एक साथ दो डिग्री लेने के क्या हैं नियम?

बता दें कि एक साथ दो डिग्री लेने वाले छात्रों के लिए एक शर्त है। डीयू की नई नीति के अनुसार, छात्रों को एक ही समय में दो समान शैक्षणिक डिग्री लेने की अनुमति नहीं होगी। सरल भाषा में बताएं तो अगर आप डीयू के किसी भी कॉलेज से बीकॉम (ऑनर्स) की डिग्री ले रहे हैं, तो एक ही समय में बीकॉम (पास) की डिग्री नहीं ले सकते। अगर कोई छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय से एक साथ दो डिग्री लेने का फैसला करता है, तो उसे हर प्रोग्राम के लिए अलग-अलग नियमों को पूरा करना होगा, जिसमें क्लास में प्रेजेंट होना, इंटरनल इवैल्यूएशन पूरा करना, होमवर्क जमा करना और प्रेजेंटेशन तैयार करना आदि शामिल हैं।

ये भी खबर पढ़िए... आईबीपीएस क्लर्क मेन्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, जानें कैसा होगा पेपर पैटर्न

कोर्स करने होंगे पूरे

डीयू की नई नीति के अनुसार, छात्र चाहे रेगुलर या डिस्टेंस लर्निंग मोड हों, उन्हें पहले उस प्रोग्राम के अनिवार्य कोर्स पूरे करने होंगे। जिसमें उन्होंने एडमिशन लिया है। दरअसल, अंडरग्रेजुएट कार्यक्रमों में छात्रों को उस डिग्री के लिए पर्यावरण विज्ञान (ईवीएस) या एबिलिटी इन्हैंसमेंट कोर्स (एईसी) जैसे कोर्स पूरे करने होते हैं, जिसमें वे शुरू में एडमिशन लेते हैं। उदाहरण के लिए, दो स्नातक डिग्री लेने वाले छात्र ईवीएस कोर्स और एबिलिटी इन्हैंसमेंट कोर्स पढ़ेंगे और दूसरी डिस्टेंस लर्निंग डिग्री के लिए वे किसी अन्य एबिलिटी इन्हैंसमेंट कोर्स के बजाय वैल्यू एडिशन कोर्स (वीएसी) या स्किल एन्हांसमेंट कोर्स (एसईसी) चुन सकते हैं।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

शिक्षा विभाग एजुकेशन न्यूज DU एजुकेशन delhi university एजुकेशन न्यूज अपडेट दिल्ली विश्वविद्यालय डिस्टेंस लर्निंग मोड रेगुलर कोर्स ODL दो कोर्स में एडमिशन