UGC परीक्षा में हुए दो बड़े बदलाव, जून सेशन की तारीखों का ऐलान

UGC परीक्षा में एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। यूजीसी परीक्षा में हाल ही में दो बड़े बदलाव किए गए हैं। इसी के साथ यूजीसी नेट जून सेशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी 20 अप्रैल से शुरू होने वाली है।

author-image
Dolly patil
New Update
UGC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

UGC NET 2024

BHOPAL. UGC नेट 2024 ( ugc net exam ) में दो बड़े बदलाव किए गए हैं, जो इसी साल लागू भी होने वाले हैं । दरअसल, जून से शुरू होने वाले सेशन के लिए आवेदन शनिवार, 20 अप्रैल यानी आज से शुरू हो सकते हैं। इस बात की जानकारी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष एम. जगदीश कुमार ने दी है।

 

यूजीसी में क्या हुए हैं बदलाव ?

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि यूजीसी नेट जून 2024 सेशन के लिए वो उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं, जो 4 वर्षीय या 8 सेमेस्टर बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम के फाइनल ईयर में हैं। हालांकि, खास बात ये है कि अब उम्मीदवार अपनी पसंद के विषय में पीएचडी कर पाएंगे। इसी के साथ उन्होंने आगे कहा कि 4 वर्षीय बैचलर्स डिग्री प्रोग्राम करने वाले छात्र जिस विषय में पीएचडी करना चाहते हैं, कर सकते हैं। चाहे उन्होंने किसी भी विषय में 4 वर्षीय स्नातक डिग्री प्राप्त की हो।

 

पहले क्या थे नियम ? 

जानकारी के मुताबिक इससे पहले यूजीसी नेट के लिए मास्टर्स की डिग्री होना जरूरी होता था। इसी के साथ उम्मीदवार उसी विषय में पीएचडी कर सकते थे, जिसमें उन्होंने 2 वर्षीय पीजी की डिग्री हासिल की हो।

ये खबर भी पढ़िए..

 MPPSC राज्य सेवा 2021 के इंटरव्यू शुरू, उम्मीदवार बोले- बोर्ड में बहुत बढ़िया माहौल, हंसकर पूछे जा रहे सवाल

कैसे करें अप्लाई ?

  • UGC की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर दी हुई रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म में पूरी जानकारी भरें और आवेदन शुल्क को जमा करें।
  • फॉर्म भरने के बाद बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
क्या है UGC की तारीख कौन भर सकता है UGC कैसे भरें UGC फॉर्म UGC में बड़े बदलाव UFC Net Exam Changes यूजीसी नेट जून 2024 UGC UGC Net Exam 2024 ugc net exam