सलमान खान ने बोन मैरो डोनेट कर के बचाई बच्ची की जान

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता सलमान खान अपनी दरियादिली के लिए हमेशा चर्चा में रहते हैं। साल 2010 में सलमान खान ने बोन मैरो (Bone Marrow) डोनेट करके एक छोटी बच्ची की जान बचाई थी।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
3g4646
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

सलमान खान बॉलीवुड के हाईएस्ट पेड एक्टर्स में से एक हैं। इसी के साथ वो अपने सोशल वर्क और पर्सनल लाइफ को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं।  सलमान खान काफी चैरिटी भी करते हैं जिसकी वजह से फैंस के दिल में उनके लिए एक खास जगह है। 

सलमान ने बचाई च्ची की जान

अब एक बार फिर सलमान खान चर्चा का विषय बने हुए हैं। दरअसल सलमान खान ने साल 2010 में एक बच्ची की जान बचाने के लिए अपना बोन मैरो डोनेट किया था। सलमान ने बोन मैरो डोनेट करने के लिए मैरो डोनर रजिस्ट्री इंडिया ( MDRI ) में रजिस्टर किया था। इसी के साथ सलमान ने खुद बताया था कि उन्होंने एक बच्ची के बारे में पढ़ा था, जिसे बोन मैरो ट्रांसप्लांट की  काफी जरूरत थी।  

लोगों से की अपील 

जानकारी के मुताबिक सलमान ने अपनी पूरी फुटबॉल टीम से बोन मैरो देने के लिए भी कहा था। लेकिन आखिरी समय में सभी ने मना कर दिया। बस सलमान और उनके भाई अरबाज खान ही बचे, जिन्होंने बोन मैरो डोनेट किया।

सलमान ने कहा था कि भारत में बहुत कम लोग बोन मैरो डोनेट करते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की थी कि वो बोन मैरो डोनेट करें और किसी की जान बचाएं।

बोन मैरो क्या है?

बोन मैरो या हड्डी का गूदा हड्डियों के अंदर एक मुलायम, स्पंजी जैसा पदार्थ होता है। यह शरीर के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि यहीं पर रक्त कोशिकाएं बनती हैं। बोन मैरो शरीर के लिए बहुत जरूरी है। अगर बोन मैरो खराब हो जाए तो इंसान जीवित नहीं रह सकता।

क्या होता है बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन

जब किसी व्यक्ति का बोन मैरो खराब हो जाता है, तो उसे बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रक्रिया में, रोगी के खराब बोन मैरो को एक स्वस्थ दाता के बोन मैरो से बदल दिया जाता है। बोन मैरो ट्रांसप्लांटेशन कई रक्त कैंसर और अन्य गंभीर रोगों के इलाज में किया जाता है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

dolly patil

बोन मैरो डोनेट सलमान खान