फैक्ट चेक : केसी वेणुगोपाल ने की आरक्षण खत्म करने की बात, जानें अखबार की वायरल कटिंग का सच

इन दिनों सोशल मीडिया पर केसी वेणुगोपाल का एक कथित बयान वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने कहा है कि कांग्रेस का मुख्य उद्देश्य देश से आरक्षण समाप्त करना है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
केसी वेणुगोपाल ने की आरक्षण खत्म करने की बात
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने अमेरिका दौरे के दौरान आरक्षण खत्म करने को लेकर में बयान दिया था। उन्होंने कहा कि जब देश में भेदभाव पूरी तरह समाप्त हो जाएगा, तभी आरक्षण खत्म करने पर विचार किया जा सकता है। राहुल गांधी के इस बयान से देश भार में बवाल मच गया था। ऐसे में यह विवाद अभी खत्म ही नहीं हुआ था कि इस बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल का एक कथित बयान वायरल हो रहा है। इसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वेणुगोपाल ने कहा है कि कांग्रेस का मुख्य उद्देश्य देश से आरक्षण समाप्त करना है। आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल पोस्ट ( Viral Post ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : क्या कांग्रेस बनाना चाहती है भारत को इस्लामिक राष्ट्र, सीक्रेट डॉक्यूमेंट वायरल, जानें क्या है सच्चाई

जानें क्या है अखबार कटिंग में...

सोशल मीडिया वायरल हो रहे हिंदी अखबार की इस कटिंग की हेडलाइन में लिखा है कि कांग्रेस का सबसे बड़ा लक्ष्य देश से आरक्षण खत्म करना है। कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल का बयान।

वायरल हो रही अखबार की कटिंग...

वायरल अखबार कटिंग को यूजर्स ने फेसबुक पर शेयर किया है।

अखबार कटिंग को फेसबुक पर शेयर करते हुए यूजर ने लिखा कि हरिजन गुलामो..काँग्रेस का सबसे बडा लक्ष्य भारत से डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर का दिया हुआ आरक्षण समाप्त करना है।

जानें क्या है इस वीडियो का सच...

वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें वेणुगोपाल ने ऐसा कोई बयान दिया हो। उनके आधिकारिक एक्स अकाउंट और विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की जांच करने पर स्पष्ट हुआ कि वेणुगोपाल ने हाल ही में आरक्षण के समर्थन में कई बयान दिए हैं। इसमें 20 अगस्त 2024 को वेणुगोपाल ने एक ट्वीट में कहा था कि कांग्रेस संविधान और आरक्षण के सबसे कट्टर समर्थक हैं।

इसके अलावा, सितंबर 2023 में जब राज्यसभा में महिला आरक्षण बिल पेश किया गया था, तब भी वेणुगोपाल ने ओबीसी महिलाओं के लिए 33% आरक्षण की मांग की थी। इन सब तथ्यों से यह स्पष्ट हो जाता है कि कांग्रेस महासचिव ने आरक्षण खत्म करने की बात कभी नहीं कही है।

कांग्रेस राष्ट्रीय प्रवक्ता का खंडन

thesootr ने इस बयान के बारे में कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत से बातचीत की। उन्होंने कहा कि वेणुगोपाल ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। यह फर्जी है और झूठ फैलाने की कोशिश है। कांग्रेस हमेशा दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गों के अधिकारों की रक्षा करेगी।

गलत है वायरल पोस्ट का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही अखबार की कटिंग फर्जी है और इसमें दी गई जानकारी झूठी है। के सी वेणुगोपाल ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया, जो आरक्षण को समाप्त करने की बात करता हो। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहें, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

KC Venugopal Fact Check Service फैक्ट चेक यूनिट Fact Check Unit द सूत्र फैक्ट चेक फैक्ट चेक thesootr fact check सुप्रिया श्रीनेत Supriya Shrinate fact check news के सी वेणुगोपाल आरक्षण खत्म करने का दावा Reservation End Claim कांग्रेस आरक्षण नीति Congress Reservation Policy