फैक्ट चेक : शहीद अंशुमान की पत्नी पर अश्लील कमेंट करने वाला शख्स हुआ गिरफ्तार

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि शहीद अंशुमान की पत्नी पर अश्लील कमेंट करने वाले शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
शहीद अंशुमान की पत्नी पर अश्लील कमेंट करने वाला शख्स हुआ गिरफ्तार
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कैप्टन अंशुमान सिंह 19 जुलाई, 2023 को सियाचिन में साथियों को बचाने में शहीद हो गए थे। शहीद कैप्टन को अदम्य साहस और बहादुरी के लिए 5 जुलाई 2024 को राष्ट्रपति ने कीर्ति चक्र से सम्मानित किया।

इसको लेकर शहीद कैप्टन अंशुमान की पत्नी स्मृति की तस्वीर फेसबुक पर शेयर की गई थी। इस दौरान स्मृति की तस्वीर वाले एक फेसबुक पोस्ट के नीचे एक शख्स ने भद्दा कमेंट कर दिया था। इसको लेकर खूब बवाल भी हुआ था।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक: नए आपराधिक कानून के तहत वकील ने दरोगा को पकड़ा, वीडियो हुआ वायरल

इस मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग ने एक पत्र लिखकर दिल्ली पुलिस से अहमद के. नामक इस शख्स के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी।

इसे लेकर इसी बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर कर दाव किया जा रहा हैं कि स्मृति की तस्वीर पर भद्दा कमेंट करने वाले अहमद के. नामक इस शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। तो आइए जानते हैं फैक्ट चेक ( Fact Check ) के जरिए, क्या है वायरल पोस्ट ( Viral Post ) की सच्चाई...

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : अनुराग ठाकुर ने संविधान से संबंधित पूछे सवाल, राहुल गांधी नहीं दे पाए जवाब, वायरल हो रहा वीडियो...

क्या है वायरल फोटो में...

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पोस्ट में एक फोटो शेयर किया गया है। इस फोटो में एक शख्स को दो पुलिसवाले गिरफ्तार किए नजर आ रहे हैं।

वायरल हो रहा पोस्ट...

वायरल फोटो को कई यूजर्स ने एक्स पर शेयर किया है।

एक एक्स यूजर ने इस फोटो के साथ स्मृति सिंह की फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, शहीद कैप्टन की पत्नी पर अभद्र टिप्पणी करने वाला मदरसा छाप जिहादी मोहम्मद अहमद क... गिरफ्तार।

वहीं एक और यूजर ने इस फोटो को शेयर कर लिखा, शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी पर अभद्र टिपणी करने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार।

जानें क्या है इस तस्वीर का सच...

वायरल पोस्ट का सच जानने के लिए thesootr ने इससे जुड़े की-वर्ड्स गूगल पर सर्च किए। सर्च करने पर हमें ये वायरल तस्वीर डीसीपी सेंट्रल दिल्ली के एक्स हैंडल से 6 जुलाई को किए गए एक पोस्ट मिला। इसमें पुलिसवालों के साथ खड़े व्यक्ति की फोटो के साथ बताया गया है कि मोहम्मद कासिम नाम के एक शख्स को हौज काजी पुलिस स्टेशन की टीम ने गिरफ्तार किया है। इस पोस्ट में कासिम को स्नैचिंग यानी छिनैती का आरोपी बताया गया है।

ये खबर भी पढ़िए...फैक्ट चेक : हर महीने 8500 रुपए देने का वादा किया, पैसे ना मिलने पर लोगों ने कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा के ऑफिस के शीशे फोड़े

गलत है वायरल तस्वीर का दावा

द सूत्र फैक्ट चेक ( thesootr fact check ) से ये साफ हो गया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा पूरी तरह गलत है। पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया शख्स अहमद के. नहीं बल्की मोहम्मद कासिम हैं। इसलिए वायरल हो रहे ऐसे वीडियो और पोस्ट से दूर रहे, सही खबरों और फैक्ट चेक के लिए द सूत्र देखते रहें।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

thesootr fact check कैप्टन अंशुमन सिंह वाइफ कैप्टन अंशुमन सिंह फैक्ट चेक फैक्ट चेक यूनिट Fact Check Service Fact Check Unit द सूत्र फैक्ट चेक