जल जीवन मिशन

thesootr
Dec 27, 2021 06:04 PM

Benefit : इस स्कीम के तहत लोगों को शुद्ध पेयजल मिलेगा।

Speciality : सभी को मिलेगा अपने घर में पानी का कनेक्शन

योजना का उद्देश्य

राज्यों के उन ग्रामीण इलाकों में पानी की सुविधा पहुंचाना है, जहां बढ़ती जनसंख्या के साथ-साथ पानी जैसी समस्या भी बढ़ती जा रही है। किसानों और ग्रामीणों की परेशानियों को देखते हुए सरकार ने जल जीवन मिशन स्कीम की शुरुआत की है। इस मिशन के तहत जिन इलाकों में पानी नहीं है, वहां हर घर में पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा। इस मिशन को सरकार ने ‘हर घर जल योजना’ का नाम भी दिया है।

जल जीवन मिशन के लाभ


इस स्कीम का लाभ ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा। योजना में 6 करोड़ घरों में पानी पहुंचाया जाएगा। इस स्कीम के तहत लोगों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। इस मिशन के माध्यम से जल संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा। सभी लोगों को अपने घर में पानी का कनेक्शन मिलेगा। स्कीम के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के सार्वजानिक स्थानों पर भी नल के कनेक्शन लगाए जाएंगे।

कौन होगा योजना का पात्र?

जल जीवन मिशन स्कीम का लाभ लेने के लिए व्यक्ति जिस राज्य में रह रहा है, उसे वहां का मूल निवासी होना चाहिए। इस स्कीम का लाभ गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को मिलेगा। स्कीम के लिए उन लोगों को पात्र माना जाएगा, जिनके घर में पानी का कनेक्शन नहीं है।

स्कीम के लिए जरूरी दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मूल निवासी प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट आदि होने चाहिए।

मिशन का बजट

केंद्र सरकार ने इसमें 3.60 लाख करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है। इसमें राज्य सरकार की तरफ से 1.50 लाख करोड़ और केंद्र सरकार द्वारा 2 लाख करोड़ खर्च होंगे।

हेल्पलाइन नंबर

यदि लोगों को किसी सहायता की जरुरत हो तो वे हेल्पलाइन नंबर -011-24362705 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

द-सूत्र ऐप डाउनलोड करें :
Like & Follow Our Social Media