अपनाएं WHO ये डाइट प्लान तो कभी नहीं होंगे कैंसर हार्ट अटैक जैसे 5 रोग

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
अपनाएं WHO ये डाइट प्लान तो कभी नहीं होंगे कैंसर हार्ट अटैक जैसे 5 रोग

Bhopal. आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास अपने शरीर को फिट रखने के लिए समय नहीं है। साथ ही दोषपूर्ण खान-पान के कारण कई असमय बीमारियों को आमंत्रण मिल रहा है। फलस्वरूप लोग कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं यदि समय रहते खान-पान और अन्य चीजों पर ध्यान नहीं दिया गया तो इसके घातक परिणाम सामने आ सकते हैं। कोरोना के बाद  दुनियाभर में स्वस्थ खाने और इम्युनिटी को बढ़ाने के उपाय को अपनाने पर जोर दिया जा रहा है।





फूड एडवाइजरी





कोरोना महामारी के दौरान लाखों में दर्ज मौत के मामलों को देखने के बाद लोगों में लाइफस्टाइल में सेहतमंद आदतों को जोड़ने की जरूरत को समझने लगें हैं। ऐसे में जरूरी होता है कि अपने खान-पान में जरूरी बदलाव करें, लेकिन कई बार लोगों को यह नहीं पता होता है कि स्वस्थ हेल्थ के लिए क्या खाएं और क्या नहीं। इसी का जवाब है विश्व स्वास्थ्य संगठन की फूड एडवाइजरी। इसकी मदद से आप गंभीर जानलेवा बीमारी से खुद को और अपने परिवार को बचा सकते हैं।





नमक-शक्कर का उपयोग कम करें 





डब्ल्यूएचओ उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और हृदय रोग जैसे गैर-संचारी रोगों के विकास के जोखिम को कम करने के लिए संतृप्त वसा और ट्रांस-वसा के सेवन को कंट्रोल करने की सलाह देता है। सेवन के लिए कम वसा वाले दूध और डेयरी उत्पादों का चयन सेहतमंद है। साथ ही एक्सपर्ट प्रोसेस्ड और तले हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से बचने की सलाह भी देते हैं।





आहार में वैरायटी जरूरी





डब्ल्यूएचओ के अनुसार मधुमेह, कैंसर, हृदय रोग जैसे गैर-संचारी रोगों के विकास के जोखिम को कम करने का एक तरीका यह है कि आप अपने खाने के तरीके में संतुलन बनाए। हर दिन वैरायटी वाला भोजन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें साबुत अनाज-ब्राउन राइस, गेहूं, दाल और बीन्स, फलियां, ताजे फल, सब्जियां, मांस, मछली, अंडे, दूध जैसे खाद्य पदार्थ को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा स्नैक्स के लिए कच्ची सब्जियां, ताजे फल और अनसाल्टेड नट्स का सेवन फायदेमंद होता है।





खतरनाक हैं कोल्ड ड्रिंक्स





साथ ही कौन सा ड्रिंक आपके लिए सेहतमंद या नुकसानदायक है यह जानना बहुत जरूरी है। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि कैंसर, लीवर की बीमारी, स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप जैसी गैर-संचारी रोगों के विकास के जोखिम को कम करने का एक तरीका यह है कि आप जो पीते हैं उसके प्रति सचेत रहें। कोल्ड ड्रिंक्स, जूस, फ्लेवर्ड वॉटर और रेडी-टू-ड्रिंक कॉफी जैसे मीठे पेय पदार्थों का सेवन आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकते हैं। इसके अलावा शराब का सेवन कम करना और अधिक पानी पीना भी आपकी सेहत बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।



 



health news diet plan Nutrition Tips cancer heart attack Food advisory change in lifestyle लाइफस्टाइल स्वस्थ हेल्थ जीवनशैली में बदलाव