तरबूज पर नमक डालकर खाना के फायदे, जानिए कौन-सा नमक है बेहतर

गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में पानी और अन्य हेल्दी ड्रिंक्स के अलावा कुछ फल और सब्जियां भी आपको हाइड्रेट रखने में मदद करती हैं। तरबूज इन्हीं में से एक है।

Advertisment
author-image
Aparajita Priyadarshini
New Update
2143
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

गर्मियों का फेवरेट फ्रूट तरबूज कई गुणों से भरपूर है। अगर आप इसे गर्मियों में अच्छी तरह से खा लेते हैं तो आपकी कई सारी बीमारियां जड़ से खत्म हो जाएंगी। तरबूज में नमक डालकर खाना स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्वास्थ के लिए भी लाभदायक है।

इसमें भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है, जो शरीर में पानी की कमी दूर करता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व सेहत को अन्य फायदे पहुंचाते हैं। ज्यादातर लोग तरबूज में नमक डालकर खाना पसंद करते हैं। यह स्वाद में काफी अच्छा लगता है, जिसकी वजह से लोग इसे ऐसे खाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज पर नमक डालकर खाने से सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि इसके फायदे भी दोगुने हो जाते हैं। 

जानते हैं तरबूज पर नमक डालकर खाने के फायदे

तरबूज में नमक मिलाने से कुछ पोषक तत्व जैसे लाइकोपीन ज्यादा आसानी से अवशोषित हो सकते हैं। यह पाचन प्रक्रियाओं को प्रभावित करके पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है।

ये भी पढ़िए...

HPCL में 247 पदों पर निकली भर्ती, सैलरी ढाई लाख से ज्यादा

संतुलित करें इलेक्ट्रोलाइट्स

तरबूज पहले से ही एक हाइड्रेटिंग फल होता है। ऐसे में इसमें एक चुटकी नमक मिलाने से इलेक्ट्रोलाइट्स, विशेषकर सोडियम की भरपाई करने में मदद मिल सकती है, जो आप एक्सरसाइज और गर्मी की वजह से खो देते हैं।

नमक तरबूज की मिठास बढ़ाता है

नमक तरबूज की नमक तरबूज की हल्की कड़वाहट को कम करता है और इसकी प्राकृतिक मिठास को बढ़ाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक की मौजूदगी मिठास को और ज्यादा बढ़ा।

जानिए कौन-सा नमक है सबसे बेहतर  

अगर आप भी तरबूज में नमक मिलाकर खाना पसंद करते हैं, तो इसके लिए सी-सॉल्ट या हिमालयन पिंक सॉल्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह के नमक फल के प्राकृतिक स्वाद को प्रभावित किए बिना हल्का नमकीन स्वाद देते हैं।

आपको कितना नमक इस्तेमाल करना चाहिए  

सोडियम का डेली इनटेक रोजाना 2,300 मिलीग्राम से कम होना चाहिए। ज्यादा मात्रा में नमक खाने से आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है।

healthy lifestyle | Fruits | benefits of fruits | फल खाने के फायदे | तरबूज खाने के फायदे 

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

Fruits तरबूज तरबूज खाने के फायदे फल खाने के फायदे benefits of fruits सोडियम का डेली इनटेक healthy lifestyle