गर्मी में इन चीजों को खाना आपकी सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानिए शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए क्या करें?

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
गर्मी में इन चीजों को खाना आपकी सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक, जानिए शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए क्या करें?

BHOPAL. देश में पड़ रही तेज गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। गर्मी में लोग शरीर के बढ़े हुए तापमान को ठंडा रखने के लिए कई फूड आइटम्स का सेवन करते है, लेकिन जाने-अनजाने में कुछ लोग शरीर का पानी सुखा देने वाले भोजन का सेवन कर लेते हैं। कुछ लोग भीषण तपिश के बाद भी ऐसे फूड आइटम्स को खाना पसंद करते हैं जो ज्यादा गर्मी पैदा करते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं। इन फूड आइटम्स से शरीर का पानी सूखने लगता है और डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आपके मन सवाल उठता है कि क्या खाना-पीना फायदेमंद रहेगा क्या नहीं। हम आपको बताएंगे कि गर्मी के मौसम में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?





कितनी फायदेमंद है आइसक्रीम?





गर्मियों में ठंडक के लिए लोगों की पहली पसंद आइसक्रीम होती है। अधिकतर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए अपनी पसंद की आइसक्रीम खाते हैं। लोगों को लगता है कि आइसक्रीम से गर्मी से कुछ राहत मिलेगी, लेकिन ऐसा होता नहीं है। आइसक्रीम में बड़ी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, फैट और प्रोटीन होता है। आइसक्रीम के जरिए शरीर में पहुंचे ये तीनों तत्व अंदर हीट पैदा करते हैं, जिसके बाद आपका शरीर गर्म हो सकता है।





फ्राइड फूड आइटम्स खाने से बचें





भीषण तपिश के बीच लोग फ्राइड फूड आइटम्स से बचते नजर आते हैं। इस मौसम में हर किसी को ज्यादा तला हुआ भोजन नहीं खाना चाहिए। इसकी वजह ये है कि तले हुए खाने से ज्यादा गर्मी होती है और खाना पचाने में दिक्कत आती है। जिसकी वजह से गैस की समस्या हो सकती है। वहीं अगर चाय या कॉफी की बात करें तो गर्मी में चाय और कॉफी के ज्यादा सेवन से भी परहेज करना चाहिए। जिससे गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग की दिक्कत पैदा हो सकती है।





तबीयत पर असर करता है मसालेदार भोजन और मीट





गर्मी के दिनों में मसालेदार भोजन और ज्यादा मांसाहार करना आपकी तबीयत पर असर डाल सकता है। गर्मी में ज्यादा मीट खाने से आपका पेट खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं। क्योंकि मीट में फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। यही वजह है कि मीट के सेवन से शरीर में गर्मी पैदा हो सकती है। चटपटा और मसालेदार भोजन करने से आपको बचने की जरूरत है। इस तरह का भोजन गर्मी में कम से कम करना चाहिए, क्योंकि मिर्च में कैप्साइसिन पाया जाता है, ऐसे में पित्तदोष बढ़ सकता है और शरीर को गर्म कर सकता है।





खुद को हाइड्रेट रखने के लिए क्या करें





गर्मी में आपको ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। एक वयस्क व्यक्ति को गर्मियों के दिनों में 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए और हो सके तो पानी में थोड़ी-सी चीनी और नमक भी डालें, ये दोनों पदार्थ प्राकृतिक इलेक्ट्रोलाइट्स हैं। इसके साथ ही पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें। नींबू पानी, शरबत जैसे पेय पदार्थों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें जो आपके शरीर को ठंडा रखने मदद करेंगे। इसके अलावा खाने में पुदीने और सौंफ का इस्तेमाल करें।



summer season Disadvantages of eating ice cream spicy food ways to reduce body heat food items आइसक्रीम खाने के नुकसान मसालेदार भोजन गर्मी का मौसम शरीर की गर्मी को कम करने के उपाय फूड आइटम्स