Loksabha Election: आज जारी होगी कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, राहुल-प्रियंका पर भी साफ होगी तस्वीर

कांग्रेस पार्टी की पहली लिस्ट (First List) में इस बात की संभावना है कि आज वह 130 से अधिक उम्मीदवारों की घोषणा करेगी। पार्टी के आला नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) व प्रिंयका गांधी (Priyanka Gandhi Vadra) की सीटें भी आज फिक्स हो सकती हैं।

Advertisment
author-image
Dr Rameshwar Dayal
New Update
oo

Loksabha Election

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. लोकसभा चुनाव ( Loksabha Election ) को लेकर कांग्रेस ( Congress ) आज अपने कई उम्मीदवारों ( Candidates) की घोषणा करने जा रही है। इनमें पार्टी के कद्दावर नेता भी शामिल हें। पार्टी की पहली लिस्ट (First List) में इस बात की संभावना है कि आज वह 130 से अधिक उम्मीदवारों की घोषणा करेगी। पार्टी के आला नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) व प्रिंयका गांधी ( Priyanka Gandhi Vadra ) की सीटें भी आज फिक्स हो सकती हैं। माना जा रहा है कि आज घोषित होने वाली सीटों में दक्षिण भारत के राज्यों के अलावा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान उत्तराखंड, झारखंड आदि राज्यों की सीटों के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए...नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को मंत्री, महापौर नहीं इस पद पर आया सबसे ज्यादा आनंद, अटल रेडियो भी हुआ शुरू

कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक आज

मिली जानकारी के अनुसार आज शाम कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ( CEC ) की होने वाली बैठक में उम्मीदवारों ( lok sabha elections Congress Candidate ) के नामों की घोषणा की जाएगी। वैसे उम्मीदवारों के चयन पर पार्टी लगातार लंबी कवायद कर रही है विभिन्न राज्यों के प्रभारियों, वरिष्ठ नेताओं व जमीनी फीडबैक के हिसाब से उम्मीदवारों की लिस्ट तैयार कर ली गई है। सीईसी इस लिस्ट का अध्ययन कर उसको आज फाइनल करेगी। पार्टी के एक आला नेता ने मीडिया को जानकारी दी है कि ज्यादातर राज्यों में प्रत्याशियों की स्क्रीनिंग कर उसे समिति को भेज दिया गया है, जिस पर आज विचार-विमर्श कर उसे फाइनल कर दिया जाएगा। 

130 से 150 लोकसभा सीटों पर तय हो सकते हैं उम्मीदवार

माना जा रहा है कि कांग्रेस अपनी जनाधार और विरासत वाली सीटों पर बड़े नेताओं को एक बार फिर से चुनाव लड़वाएगी। जिनमें गांधी परिवार के बड़े नेता राहुल गांधी व प्रियंका गांधी वाड्रा शामिल हैं। सूत्र बताते हैं कि राहुल गांधी को एक बार फिर से दो सीटों उत्तर प्रदेश से अमेठी व केरल से वायनाड पर लड़ाया जा सकता है। इसके अलावा प्रियंका को रायबरेली सीट से पहली बार जनप्रतिनिधि बनने की शुरुआत करेंगी। यह दोनों सीटें गांधी परिवार के साथ शुरू से जुड़ी रही हैं। राहुल गांधी पिछली बार अमेठी से हार गए थे, जबकि रायबरेली से पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी चुनाव जीती थीं। सोनिया गांधी ने इस बार स्वास्थ्य व अन्य कारणों से लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है, लेकिन इलाके के वोटरों को भावुक भरी चिट्ठी लिखकर उनसे लगातार सहयोग की अपेक्षा की है।

सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस अपने आला नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ाना चाहती है। उसका मकसद है कि ये नेता चुनाव जीतकर कांग्रेस के वर्चस्व को बनाए रखें। इन नेताओं में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजस्थान के युवा तुर्क राजेश पायलट, अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत, कमलनाथ के बेट नकुलनाथ, उत्तर प्रदेश के बड़े नेता अजय राय, पूर्व केंद्रीय मंत्री टीएस सिंह व अन्य नेता शामिल हैं। बताते हैं कि कांग्रेस आज जिन सीटों पर प्रत्याशी घोषित करेगी, उनमें विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. से कोई विवाद नहीं है। सीईसी की आज की बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, केसी वेणुगोपाल व अन्य नेता शामिल होंगे।

CONGRESS loksabha election lok sabha elections Congress Candidate