कैलाश विजयवर्गीय को मंत्री, महापौर नहीं इस पद पर आया सबसे ज्यादा आनंद, अटल रेडियो भी हुआ शुरू

इंदौर में एआईसीटीएसएल द्वारा शहर की महिलाओं के सुरक्षित सफर के लिए पिंक ई-बस की शुरुआत की। प्रदेश का पहला बस रेडियो अटल रेडियो का मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने डिजीटल लोकार्पण किया। बीआरटीएस कॉरिडोर में चल रही आई बसों को रिप्लेस कर ई-बस चलाई जाएंगी।

Advertisment
author-image
Pratibha Rana
New Update
fhjgh

नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजवर्गीय ( Kailash Vijvargiya ) करीब 40 साल से राजनीति में सक्रिय है। राजनीति में वह बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव, मंत्री, महापौर जैसे कई अहम पदों पर रह चुके हैं लेकिन इसके बाद भी उन्हें सबसे ज्यादा किस पद पर आनंद आया? यह खुलासा खुद उन्होंने अटल रेडियो पर किया। इस दौरान इंटरव्यू उनका लिया महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने। 

ये खबर भी पढ़िए...8 मार्च को मनाई जाएगी महाशिवरात्रि 2024, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और सही पूजन विधि

महापौर ने पूछा यह सवाल तो राज खोला कैलाश ने

महापौर ने नगर निगम के शुरू हुए इंटरनेट अटल रेडियो के उद्घाटन पर कैलाश विजवर्गीय का इंटरव्यू लिया। इस दौरान उन्होंने पूछा कि आपको अपने राजनीतिक जीवन में किस पद पर रहते हुए सबसे ज्यादा आनंद आया? इस पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि पार्षद। इस दौरान जनप्रतिनिधि अपने मतदाताओं के बहुत करीब होता है और उनके दैनिक जीवन की छोटी-छोटी समस्याओं के लिए भी वह काम करता है। यही वह दौर था, जब मैं अपने क्षेत्र के लोगों के बहुत करीब आया और उनसे इतना प्रेम मिला कि यहां तक पहुंचा। 

इंदौर के लोगों का यह प्रयोग सबसे अहम

वहीं उन्होंने यह भी कहा कि राजनीति में कई काम किए जो यादगार है, लेकिन इंदौर के लोगों का एक नवाचार सबसे अहम है वह है जनभागीदारी। इसके चलते इंदौर में कई काम बहुत आसानी से जनप्रतिनिधि और लोगों ने मिलकर कर दिए। उल्लेखनीय है कि कैलाश विजयवर्गीय के महापौर रहते हुए सबसे पहले जनभागादीर शुरू हुई, इसमें क्षेत्र के लोगों ने सड़क और अन्य जनविकास के कामों के लिए राशि दी और बाकी राशि सरकार ने दी और इस तरह बेहतर सड़कें बनी। यह मॉडल आगे भी फिर खूब चला और इंदौर की पहचान बन गया। 

ये खबर भी पढ़िए...नरेंद्र मोदी आज वीसी के जरिए चित्रकूट में 139 करोड़ के कार्यों का करेंगे लोकार्पण-भूमिपूजन

अटल रेडियो शुरू करने वाला प्रदेश का पहला निगम इंदौर

इंदौर में एआईसीटीएसएल द्वारा शहर की महिलाओं के सुरक्षित सफर के लिए पिंक ई-बस की शुरुआत की। प्रदेश का पहला बस रेडियो अटल रेडियो का मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने डिजीटल लोकार्पण किया। बीआरटीएस कॉरिडोर में चल रही आई बसों को रिप्लेस कर ई-बस चलाई जाएंगी। आज 35 सीट वाली 30 ई-बसों को मंत्री विजयवर्गीय ने हरी झंडी दिखाई। मंत्री विजयवर्गीय ने कहा कि पीएम मोदी हमेशा कहते है की संवाद होना बहुत जरूरी है लोकतंत्र को मज़बूत करना तो यह जरूरी है कि संवाद हो। अटल रेडियो इसके लिए सबसे बेहतर है। अमेरिका में इसका चलन है वहां के ट्रैफिक से भी इसको जोड़ दिया है। किसी भी जाम की जानकारी रेडियो के माध्यम से मिल जाती है।

ये खबर भी पढ़िए...Bijapur गर्ल्स पोटा केबिन में लगी आग, स्टाफ सहित 300 बच्चियों का किया गया रेस्क्यू

महापौर ने यह कहा

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि देश का स्वच्छ शहर अब नवाचारों का शहर बन चुका है। इंदौर के अपने रेडियो अटल रेडियो का संचालन शहर के सभी सीटी और बीआरटीएस पर चलने वाली करीब 500 बस में होगा। अटल रेडियो से लोगों के मनोरंजन के साथ साथ नगर निगम की योजानओं का प्रचार प्रसार भी किया जाएगा। अटल रेडियो का संचालन गीता भवन स्थित एआईसीटीएसएल मुख्यालय से किया जाएगा। प्रदेश में पहली बार लोक परिवहन की बसो में इंटरनेट रेडियो की शुरुआत की गई है। यह रेडियो एआईसीटीएसएल की बस, बस स्टॉप्स और मोबाइल ऐप के माध्यम  सुना जा सकेगा। इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) के जरिए रेडियो का ब्रॉडकास्ट करेगा।

ये खबर भी पढ़िए...Raipur में पटवारी पर भड़के मंत्री टंकराम, जानें क्या बोले मंत्री ?

बीआरटीएस इलेक्ट्रिक पिंक बस सेवा का शुभारंभ

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं हेतु महिला चालक और परिचालक के साथ बीआरटीएस पर पिंक इलेक्ट्रिक बस का संचालन होगा। एआईसीटीएस एल द्वारा जून 2021 से 2 पिंक बसों का संचालन किया जा रहा है। अहिल्या वाहिनी नाम से संचालित इन बसों में महिलाओं को जागरूक करने के लिए विशेष ब्रांडिंग की गई है।

कैलाश विजवर्गीय Kailash Vijvargiya