सिंदूर लगाने और मंगलसूत्र पहनने वाली नुसरत जहां को ममता दीदी ने नहीं दिया टिकट, जानें क्यों

संदेशखाली क्षेत्र बशीरहाट लोकसभा सीट के अंदर आता है। रविवार को तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। इसमें एक्ट्रेस मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां का नाम नहीं है। जानिए किसे दिया ममता ने टिकट...

author-image
Marut raj
New Update
Nusrat Jahan ticket canceled from Sandeshkhali where there was uproar

Nusrat Jahan ticket canceled from Sandeshkhali.

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. हिंसा के बाद चर्चा में आया पश्चिम बंगाल का संदेशखाली ( Sandeshkhali ) क्षेत्र टीएमसी सांसद और अभिनेत्री नुसरत जहां के क्षेत्र में आता है। सीएम ममता बनर्जी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए नुसरत जहां का टिकट काट दिया है। दरअसल, संदेशखाली क्षेत्र बशीरहाट लोकसभा सीट के अंदर आता है। संदेशखाली हिंसा के बाद इस बार सबकी निगाहें बशीरहाट लोकसभा सीट पर थीं। रविवार को सीएम ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। इसमें बशीरहाट से नुसरत जहां की जगह हाजी नुरुल इस्लाम को चुनावी मैदान में उतारा गया है। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि संदेशखाली की घटना के बाद बीजेपी यहां हिंदू वोटों को ध्रुवीकरण करने की कोशिश करेगी। ऐसे में नुसरत के लिए सीट निकालना कठिन हो सकता था।

कौन हैं नुसरत जहां

ये खबरें भी पढ़ें....

सोमवंशी सीधी, जैन उमरिया, बाथम रतलाम, नेहा झाबुआ, वैद्य विदिशा और कोचर दमोह कलेक्टर बने

Paris Olympics से Bajrang Punia समेत 2 स्टार wrestlers का पत्ता कटा

अंबानी से 36 साल पहले सिंधिया की बेटी की शादी में हुआ था 1 लाख लोगों का भोज

कितने महीने बाद होगी Anant Ambani and Radhika Merchant की शादी, पढ़िए

बंगाली सिनेमा की अभिनेत्री से लेकर सांसद बनने तक के सफर में नुसरत जहां ( Nusrat Jahan ) हमेशा चर्चा में रही हैं। 8 जनवरी 1990 को कोलकाता में जन्मीं नुसरत जहां ने फिल्मों में राज चक्रवर्ती की फिल्म शोत्रु (2011) से डेब्यू किया था। नुसरत ने साल 2010 में मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसी साल वह फेयर वन मिस कोलकाता भी बनी थीं। नुसरत ने 2019 में बॉयफ्रेंड निखिल जैन से तुर्की में शादी की थी। दोनों की शादी हिंदू और मुस्लिम रीति-रिवाज के साथ हुई, लेकिन शादी के कुछ ही दिनों बाद खूब विवाद हुआ। इस तरह से नुसरत और निखिल जैन ने अपने रास्ते अलग कर लिए।

जब माथे पर सिंदूर लगाए संसद पहुंचीं नुसरत जहां

नुसरत  जहां ने निखिल जैन से शादी की थी, जबकि वह मुस्लिम समुदाय से आती हैं। अपनी शादी के बाद जब नुसरत पहली बार संसद पहुंचीं तो इस दौरान वह साड़ी में थीं और उन्होंने मंगलसूत्र के साथ मांग में सिंदूर भी लगाया था। उनका मंगलसूत्र और सिंदूर भी खूब चर्चा का विषय बना। इसी के चलते नुसरत जहां के खिलाफ देवबंद के धर्मगुरुओं ने फतवा भी जारी कर दिया। उनका कहना था कि मुस्लिम लड़कियों को सिर्फ मुस्लिम लड़कों से ही निकाह करना चाहिए। नुसरत एक मुस्लिम महिला हैं तो वो सिंदूर कैसे लगा सकती हैं। सिंदूर और मंगलसूत्र देखने के बाद यह भी सवाल उठे कि क्या उन्होंने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया है।

शत्रुघ्न सिन्हा, कीर्ति आजाद और पठान को मौक

टीएमसी ने बहरामपुर सीट से कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी के खिलाफ क्रिकेटर यूसुफ पठान को उतारा है। इसके अलावा आसनसोल से अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा और दुर्गापुर से पूर्व क्रिकेटर कीर्ति आजाद का नाम शामिल है। TMC ने जादवपुर सीट से एक्ट्रेस मिमी चक्रवर्ती का टिकट काट दिया है। TMC ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए 16 मौजूदा सांसदों को टिकट दिया है। इनमें 12 महिलाएं भी शामिल हैं। इसके अलावा बंगाली फिल्म इंडस्ट्रीज के दो बड़े चेहरे रचना बनर्जी को हुगली और दीपक अधिकारी देव को घाटल से टिकट दिया है।

Nusrat Jahan नुसरत जहां सीएम ममता बनर्जी Sandeshkhali संदेशखाली